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सोमवार, 29 नवंबर 2021

लघुकथा अनुवाद: हिन्दी से उड़िया | अनुवादक: श्री शिवाशीष | लघुकथा: शक्तिहीन | मूल लेखक: चंद्रेश कुमार छतलानी

हिन्दी में पढने लिए क्लिक कीजिए: शक्तिहीन (लघुकथा) : हिन्दी

अनुवाद में भाषा के अनुसार अल्प परिवर्तन किए गए हैं.

Translation By:

Shibashis Padhee
Hemgir, Sundargarh
Odhisha

ଶକ୍ତିହୀନ

ମୂଳଲେଖା -Chandresh Kumar Chhatlani
ଅନୁସୃଜନ -ଶିବାଶିଷ ପାଢ଼ୀ
ଅନୁକୂଳ ସ୍ରୋତରେ ପହଁରି ପହଁରି ଦିନେ ସମୁଦ୍ରରେ ପହଞ୍ଚି ଯାଇଥିଲା ମଧୁର ଜଳର ମାଛଟିଏ ! ଆଶ୍ଚର୍ଯ୍ୟ ହେଉଥିଲା ସେ ! ଭାବୁଥିଲା
ଏ ପାଣି ଏତେ ଲୁଣି କାହିଁକି?
ଏଇଠି କେମିତି ବଞ୍ଚିବି ମୁଁ?
ବ୍ୟସ୍ତ ବିବ୍ରତ ହୋଇ ଏପଟ ସେପଟ ହେଉଥିବା ବେଳେ ପାଖକୁ ଆସିଥିଲା ଲୁଣିଜଳ ମାଛ ଟିଏ !
ପଚାରିଥିଲା --କଣ ହେଲା?
ଭାଇ,ଏ ପାଣି ଏତେ ଲୁଣି କାହିଁକି ମୁଁ ତ ଏଇଠି ବଂଚି ପାରିବି ନାହିଁ ? ପଚାରିଥିଲା ଏ ମାଛ
ହାଁ ଲୁଣି ମାନେ? ପାଣି ତ ଏମିତି ହିଁ ଥାଏ --ଆଶ୍ଚର୍ଯ୍ୟ ହୋଇ କହିଥିଲା ସେ ସମୁଦ୍ର ମାଛ !
ନାଁ ନାଁ ପାଣି ତ ମଧୁର ବି ଥାଏ --ପୁଣି ଆଶ୍ଚର୍ଯ୍ୟ ହେଉଥିଲା ଏ ମାଛ
କେଉଁଠି ପାଣି ମଧୁର ଥାଏ? ଆଶ୍ଚର୍ଯ୍ୟ ହୋଇ ପାଖକୁ ଆସିଯାଉଥିଲା ଲୁଣିମାଛ କହିଥିଲା ଚାଲ ତ ଯିବା !ମୋତେ ଦେଖେଇବୁ...
ହଁ ହଁ... ଚାଲ --କହି ମୁହାଁଣ ଦିଗକୁ ପହଁରିବାର ଚେଷ୍ଟା କରୁଥିଲା ମଧୁରଜଳ ମାଛ !ହେଲେ କେବଳ ହଲୁଥିଲା ଡେଣା !ଜମା ଆଗକୁ ଯାଇପାରୁ ନଥିଲା ସେ !
ଆଶ୍ଚର୍ଯ୍ୟ ହେଉଥିଲା ସମୁଦ୍ର ମାଛ - ପଚାରିଲା
--କଣ ହେଲା ଭାଇ
ନିସ୍ତେଜ ହୋଇ ଯାଉଥିଲା ମଧୁରଜଳ ମାଛ ! ବହୁତ କଷ୍ଟରେ କହିଥିଲା --ଭାଇ ଦୀର୍ଘଦିନ ଧରି ସ୍ରୋତ ଅନୁକୂଳ ସ୍ରୋତରେ ପହଁରି ପହଁରି ମୋର ଅଭ୍ୟାସ ଖରାପ ହୋଇଯାଇଛି ! ସାମାନ୍ୟ ପ୍ରତିକୂଳ ସ୍ରୋତରେ ପହଁରି ପାରୁନାହିଁ ମୁଁ !
କିଛି ବୁଝୁ ନଥିଲା ସମୁଦ୍ର ମାଛ କେବଳ ତାଟକା ହୋଇ ଚାହିଁ ରହିଥିଲା ସେ!!!!!!!!!!!!!

शनिवार, 27 नवंबर 2021

लघुकथा समाचार | साहित्यकारों ने शिक्षण संस्थानों के पाठ्यक्रम में लघुकथा की अनदेखी करने को लेकर उठाए सवाल | magbook.in

पटना में कुछ साहित्यकारों ने लघुकथा की उपेक्षा को लेकर एक अहम सवाला उठाया है. उनका कहना है कि " समकालीन साहित्य की सर्वाधिक पठनीय और संप्रेषणीय विधा  लघुकथा है, तो फिर वह आज बच्चों और युवाओं के लिए  शिक्षण संस्थाओं के माध्यम से अपेक्षित संख्या में उनके पाठ्यक्रमों में क्यों नहीं शामिल की जा रही है ? इसी के साथ यह सवाल भी प्रासंगिक है कि" शिक्षक संस्थानों से लघुकथा बेदखल क्यों?"

 भारतीय युवा साहित्यकार परिषद के तत्वाधान में  फेसबुक के  "अवसर साहित्यधर्मी पत्रिका "  पेज पर ऑनलाइन आयोजित " हेलो फेसबुक लघुकथा सम्मेलन " का विषय प्रवर्तन करते हुए सम्मेलन के संयोजक  एवं संस्था के अध्यक्ष सिद्धेश्वर ने उपरोक्त उद्गार व्यक्त किये !

 लघुकथा की शैक्षणिक प्रासंगिकता" विषय पर  विस्तार से प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि -" हिंदी साहित्य का दुर्भाग्य है कि किसी भी विधा की किसी भी रचना के चयन में हमेशा साहित्य की राजनीति चलती रही है। ऐसी स्थिति में  निष्पक्षता पूर्वक हमें निर्णय लेना  होगा और लघुकथा की  शैक्षणिक पृष्ठभूमि तैयार करनी होगी l हां, इतना जरूर है कि पाठ्यक्रमों में लघुकथाओं का हस्तक्षेप हो गया है l यह बात  संतोषजनक और सुखद तो है ही l  अब  जरूरत   है कि  व्यापक स्तर पर देश-विदेश के लघुकथाकारों द्वारा लिखी गई या लिखी  जा रही श्रेष्ठ, सामाजिक, उद्देश्यपूर्ण,  नैतिकपूर्ण और बच्चों तथा युवाओं के सर्वांगीण विकास वाली  लघुकथाओं को  अधिक से अधिक उनके पाठ्यक्रम में शामिल किया जाए और  ऐसी लघुकथाएं और लघुकथाकार ही  शोध का विषय बनें ! "

लघुकथा सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए प्रसिद्ध लेखिका पूनम कतरियार  ने कहा कि  सबसे अच्छी बात यह है कि  संस्था के अध्यक्ष सिद्धेश्वर जी जिस मुद्दे को लेकर गोष्ठी आयोजित करते रहे हैं,  वह साहित्यिक विधाओं को व्यापक स्वरूप देने में पूर्ण सक्षम  साबित होती रही है l लघुकथा प्रेमियों के मन में बहुधा यह बात घुमड़ती रही है कि "लघुकथा की क्या है शैक्षणिक प्रासंगिकता ? " लघुकथा अपने दम पर अपना एक मुकाम बना चुकी है। लघुकथा के समीक्षक एवं पुरोधा इसके मापदंड निर्धारित  कर इसे इसके अनुरूप कलेवर दे रहे हैं l  लघुकथा का उच्च स्तर के पाठ्यक्रमों में नहीं होना निराश जरूर  करता है।जब उपन्यास, कहानी, संस्मरण, नाटक,यात्रा-वृतान्त, और रिपोर्ताज़  स्कूल और कॉलेजों में पढ़ाए जाते हैं,  तब फिर  सर्वाधिक चर्चित विधा लघुकथा क्यों नहीं ? मेरे विचार से लघुकथा को भी एक स्वतंत्र विधा के रूप में पाठ्यपुस्तकों में शामिल करना उचित होगा। यह समय की माँग और साहित्य के प्रति हमारी जवाबदेही है कि हम लघुकथा का  संवर्द्धन,संरक्षण  एवं संचयन कर इसे पाठ्यपुस्तकों से लेकर आम-पाठक तक वह गौरवपूर्ण जगह दिलायें जिसकी यह हकदार है।"

लघुकथा सम्मेलन के मुख्य अतिथि विजयानंद  विजय ने कहा कि - " इंटरनेट, सोशल मीडिया समूहों और नयी तकनीकी सुविधाओं ने उस विरासत को खंगालना और उनमें से अनमोल मोतियों को तलाशना हमारे लिए और सुगम कर दिया है।जरूरी है कि इस खजाने से बेहतरीन से बेहतरीन लघुकथाएँ चुनकर पाठ्यक्रमों में शामिल की जाएँ, ताकि नयी पीढ़ी भी इनसे वाकिफ हो सके और इन लघुकथाओं में निहित संदेशों और संकेतों को समझ सके और एक सुदृढ़ समाज के निर्माण में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा कर सके।"

विशिष्ट अतिथि डॉ शरद  नारायण खरे ( म.पप्र. ) ने कहा कि-" लघुकथाओं को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाना इसलिए उचित होगा,क्योंकि लघुकथाएँ जीवन के आसपास होने के कारण हमें जीने की कला सिखाती हैं,तथा हमारे व्यक्तितत्व का विकास करती हैं।लघुकथाओं की विषयवस्तु चूंकि हमारे ही आसपास से ली गई होती है,इसलिए लघुकथाएँ हमारे चिंतन को सकारात्मक दिशा देती हैं।वास्तव में,लघुकथाओं को पाठ्यक्रमों में शामिल करके उनका नैतिक शिक्षा के रूप में प्रयोग किया जाना पूर्णत: विवेकपूर्ण होगा।लघुकथाएँ लघु होते हुए भी बहुत कुछ कह जाती हैं,इसलिए उनको विद्यार्थियों के शिक्षण से जोड़ना पूर्णत: समीचीन होगा।

विषय से संदर्भित चर्चा को आगे बढ़ाते हुए अपूर्व  कुमार (वैशाली ) ने कहा कि-लघुकथा साहित्य की वह विधा है, जो जिस सुगमता से विद्यालयों के पाठ्यक्रम में स्थान पा लेने की क्षमता रखती है, उसी सुगमता से विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रम में भी। लघुकथा साहित्य की बगिया का गुलाब है। सीबीएसई के कक्षा नवम्  के हिंदी भाषा के  नवीनतम पाठ्यक्रम में लघुकथा लेखन को भी सम्मिलित कर लिया गया है। हिंदी अकादमी, दिल्ली एवं साहित्य अकादमी, दिल्ली द्वारा लघुकथा को एक साहित्यिक विधा के रूप में स्वीकार कर लेने के बाद मैंगलोर विश्वविद्यालय ने लघुकथा की एक पुस्तक ही पाठ्यक्रम में लगा दी है। ऐसा पहली बार हुआ है।कुछ विश्वविद्यालयों में लघुकथा संकलन भी पढ़ाये जा रहे हैं। निकट भविष्य में अन्य विश्वविद्यालय भी इसका अनुसरण करेंगे ही। जरूरत है निष्पक्षतापूर्वक अधिक से अधिक  श्रेष्ठ लघुकथाओं को पाठ्यक्रम में शामिल करने की l "

नरेंद्र कौर छाबड़ा ने अपने वक्तव्य में कहा "बदलते समय के दौर को देखते हुए लघु कथाओं को भी पाठ्यक्रम में शामिल करने पर विचार करना चाहिए। इससे बच्चों में लघु कथा के प्रति रुचि जागेगी तथा एक महत्वपूर्ण बात को किस तरह कम शब्दों में कहा जा सकता है यह तरीका भी बच्चे सीखेंगे।

चर्चा को आगे बढ़ाते हुए राज प्रिया रानी ने कहा कि -" पाठ्यक्रम में लघुकथा कि प्रासंगिकता आज एक ज्वलंत मुद्दा बनता जा रहा है । पाठ्यक्रमों में लघुकथाओं को शामिल किया जाना चुनौतीपूर्ण एवं एक महत्वपूर्ण कदम है जो निरंतर छात्रों के साथ साथ सर्व शैक्षणिक विकास के लिए एक  सार्थक और सकारात्मक प्रयास होगा  !"

इंदौर के डॉ. योगेंद्र नाथ शुक्ल ने अपनी एक लघुकथा का हवाला देते हुए कहा कि सिद्धेश्वर जी, मैं आपकी पीड़ा समझता हूं। आजकल  पाठ्यक्रमों में रचनाओं का चयन करने के लिए भी जोड़-तोड़ चल रही है l पाठ्यक्रम की इस नयी किताब में तुलसी ,सूर, मीरा ,माखनलाल चतुर्वेदी, रामधारी सिंह दिनकर जैसे महान साहित्यकार अपने साथ जोड़ तोड़ से हो रहे हैन। अंशु कुमार, मोनिका सिंह, लवलीन आदि जैसे रचनाकारों की रचनाओं को देखकर, पाठक  और छात्रवृंद आंसू ही तो बहाएँगे ?"

डॉ. पुष्पा जमुआर ने कहा कि - " वस्तुतः लघुकथा फिर से पाठ्यक्रम में शामिल होने हेतु संघर्षरत होने लगी है।आप लोगों का यह सार्थक प्रयास है और इस विषय पर गंभीरता से विचार करने की जरूरत है  कि वर्तमान शैक्षणिक संस्थान में पाठ्यपुस्तक में शामिल हो ।"  इसके अतिरिक्त  दुर्गेश मोहन,  संतोष मालवीय, निवेदिता, सरकार, सुनील कुमार उपाध्याय, रज्जू सिन्हा, कनक, बिहारी,  राम नारायण यादव आर्य ने भी अपने संक्षिप्त विचार व्यक्त किए l

चर्चा परिचर्चा के बीच एक  दर्जन से अधिक लघुकथाकारों ने अपनी ताजातरीन लघुकथाओं का पाठ किया l डॉ. शरद नारायण खरे (म.प्र. ) ने " सरहद पर उजाला "/ डॉ. योगेंद्रनाथ शुक्ल (इंदौर) ने  " रोती हुई किताब "/जवाहरलाल सिंह  (जमशेदपुर) ने  "श्राद्ध कर्म "/डॉ. पुष्पा जमुआर ने " आत्महत्या" / ऋचा वर्मा ने "हिसाब "/मीना कुमारी परिहार ने   /पूनम कतरियार ने (इलाज )/ मधुरेश नारायण ने "काम और आराम "/ राजा रानी ने " गुनाह "/पुष्प रंजन ने -" पापी "/संतोष सुपेकर(उज्जैन ) ने "कैसे कहूं ?"/  शराफत अली खान( बरेली ) ने-" विद्रोह "/ रशीद गौरी (राज ) ने-" समय "/ गजानन पांडे(हैदराबाद) ने "विधि का विधान"/ विजयानन्द विजय ने " ग़ली ", सिद्धेश्वर ने "मान सम्मान"  के अतिरिक्त नरेंद्र कौर छाबड़ा ( महाराष्ट्र) / डॉ. मीना कुमारी परिहार आदि ने भी लघुकथाओं का पाठ किया,  जिसे देश भर के 300 से अधिक लोगों ने स्वागत किया l  लघुकथा के विकास की दिशा में यह एक अभिनव और  ऐतिहासिक प्रयास रहा,  जो लघुकथा को शिक्षण संस्थान  से जोड़ने में  सकारात्मक भूमिका का निर्वाह कर सकेगा !

 प्रस्तुति :ऋचा वर्मा  और सिद्धेश्वर

Source:

साहित्यकारों ने शिक्षण संस्थानों के पाठ्यक्रम में लघुकथा की अनदेखी करने को लेकर उठाए सवाल

URL:

https://www.magbook.in/ArticleView.aspx?ArtID=191514&ART_TITLE=%E0%A4%B8%E0%A4%BE%E0%A4%B9%E0%A4%BF%E0%A4%A4%E0%A5%8D%E0%A4%AF%E0%A4%95%E0%A4%BE%E0%A4%B0%E0%A5%8B%E0%A4%82-%E0%A4%A8%E0%A5%87-%E0%A4%B6%E0%A4%BF%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%B7%E0%A4%A3-%E0%A4%B8%E0%A4%82%E0%A4%B8%E0%A5%8D%E0%A4%A5%E0%A4%BE%E0%A4%A8%E0%A5%8B%E0%A4%82-%E0%A4%95%E0%A5%87-%E0%A4%AA%E0%A4%BE%E0%A4%A0%E0%A5%8D%E0%A4%AF%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%B0%E0%A4%AE-%E0%A4%AE%E0%A5%87%E0%A4%82-%E0%A4%B2%E0%A4%98%E0%A5%81%E0%A4%95%E0%A4%A5%E0%A4%BE-%E0%A4%95%E0%A5%80-%E0%A4%85%E0%A4%A8%E0%A4%A6%E0%A5%87%E0%A4%96%E0%A5%80-%E0%A4%95%E0%A4%B0%E0%A4%A8%E0%A5%87-%E0%A4%95%E0%A5%8B-%E0%A4%B2%E0%A5%87%E0%A4%95%E0%A4%B0-%E0%A4%89%E0%A4%A0%E0%A4%BE%E0%A4%8F-%E0%A4%B8%E0%A4%B5%E0%A4%BE%E0%A4%B2

गुरुवार, 25 नवंबर 2021

लघुकथा | ज़हर आदमी का | अनिल गुप्ता


ज़हर आदमी का 


साँप के बिल में मातम पसरा हुआ था। 

दूर-दूर के जंगलों से उसके रिश्तेदार यानि नाग नागिन, उसके पास सांत्वना देने आए हुए थे। 

उनमें से एक ने पूछा कि "यह कोबरा मरा कैसे?"

डरते-डरते उन्ही में से एक ने उत्तर दिया, "इसने शहर जाकर एक आदमी को काट लिया था।"

-0-


अनिल गुप्ता

कोतवाली रोड़ उज्जैन

बुधवार, 24 नवंबर 2021

लघुकथा का अर्थ एवं विशेषताएँ | mpgkpdf.com

Original URL / accessed from: https://www.mpgkpdf.com/2021/11/laghu-katha-ka-arth.html 

लघुकथा किसे कहते हैं ?

गल्प साहित्य के अनेक रूप हिंदी में प्रचलित हैं, जिनमें से एक है लघुकथा । ऊपर से देखने पर "लघुकथा" "शार्ट स्टोरी" का अनुवाद प्रतीत होता है, पर हिंदी लघुकथा से वही ध्वनि नहीं निकलती जो अंग्रेजी "शार्ट स्टोरी" से निकलती है । अंग्रेजी में कहानियों को उपन्यास की तुलना में आकार की दृष्टि से लघु होने के कारण "शार्ट स्टोरी" कहा गया, पर हिंदी की. "लघुकथा" कहानी से भी आकार में छोटी है ।

लघुकथा भारतीय साहित्य और उसकी परंपरा से जुड़ी है । इसके विकास में जातक कथाओं, बोष कथाओं, दृष्टांतों आदि का योगदान स्वीकार किया गया है । कुछ लघुकथाकारों ने बौद्ध कथाओं का उपयोग आधुनिक लघुकथा लेखन के लिए किया भी है ।

लघुकथा की विशेषताओं को समझें 

"लघुकथा" हिंदी-साहित्य की आधुनिक विधा है। लघुकथा की विशेषताओं को समझने के लिए उदाहरण-रूप में आप श्री अरविंद ओझा की 'अभिनय' शीर्षक निम्नलिखित लघुकथा को पढ़िए :

अभिनय-लघुकथा को पढ़िए :

शहर के खुले मैदान में नेताजी आए हैं। 

भीड़-भीड़ लोग सुन रहे हैं उनका भाषण 

कि वर्तमान नीतियाँ खराब हैं ।

कि हमें कुर्सी से मोह नहीं । 

कि हम यह बदलेंगे, वह बदलेंगे। 

कि हम यह मिटाएँगे, हम वह मिटाएँगे । 

दो बहरे पेड़ पर चढ़े हैं 

एक ने बताया- "यह पहले से अच्छा अभिनय करता है।" 

दूसरे ने हाँ में गरदन हिलाई। 

फिर अपार भीड़ की तरफ आँख फैलाकर समझाया-"तभी तो भीड़ ज्यादा है ।”

इस लघुकथा को पढ़कर आप समझ सकते हैं कि लघुकथा आकार में लघु अर्थात् संक्षिप्त होती है । यह लघुता लघुकथा की एक प्रमुख विशेषता है। इस लघुकथा में न कोई भारी-भरकम घटना है, न विस्तृत विवरण (ब्यौरे) और न प्रत्यक्ष रूप से कोई उपदेश; फिर भी इसमें नेताओं पर करारा व्यंग्य है। इससे स्पष्ट है कि लघुकथा में घटनाविहीनता और विवरणविहीनता के गुण होते हैं। 

लघुकथाकार की दृष्टि अपने उद्देश्य पर टिकी होती है और वह तीव्र गति से अंत की ओर बढ़ता है। वह सीधे-सीधे उपदेश तो नहीं देता पर व्यंग्य का सहारा लेकर एक दूसरे ढंग से अपनी बात को कह सकता है । जैसे इस लघुकथा में प्रकारांत से लघुकथाकार ने यह बता दिया है कि नेताओं की कथनी और करनी में अंतर होता है—वे केवल अभिनय (दिखावा) करते हैं और जो जितना अच्छा अभिनय करता है वह उतनी ही ज्यादा भीड़ जुटा लेता है, उतना ही लोकप्रिय हो जाता है । 

लेखक ने पाठकों को ऐसे नेताओं से सावधान रहने की नेक सलाह भी दे दी है। जब लेखक किसी और बहाने से किसी और को उपदेश देता है तो इसे अन्योक्तिपरकता कहते हैं। यहाँ दो बहरे व्यक्तियों के माध्यम से लघुकथाकार ने यही किया है। बहरा व्यक्ति दूसरे की बात नहीं सुन सकता। बात न सुनने के प्रतीक रूप में लेखक ने दो बहरे व्यक्तियों को रखा है। उन्हें रखकर मानो उनके बहाने से लेखक ने पाठकों को यह उपदेश दे दिया है कि नेताओं की बात मत सुनो उनके कहे का विश्वास मत करो। इस प्रकार इस लघुकथा की विशेषताओं के जरिए हम इस निष्कर्ष पर पहुँच सकते हैं कि लघुता, घटनाविहीनता, विवरणविहीनता, प्रतीकात्मकता, व्यंग्य और अन्योक्तिपरकता लघुकथा की विशेषताएँ है ।

विद्वानों के बीच "लघुकथा" को लेकर मतभेद है कि यह कहानी का ही एक रूप है या स्वतंत्र विधा है। एक बात आपके सामने स्पष्ट हो जानी चाहिए कि जिस प्रकार कहानी उपन्यास का संक्षिप्त रूप नहीं है, उसी प्रकार "लघुकथा" कहानी का संक्षिप्त रूप नहीं है। यह एक नयी विधा के रूप में उभर रही है।

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पूरी पोस्ट पढने के लिए निम्न लिंक पर जाएं:

Original URL / accessed from: https://www.mpgkpdf.com/2021/11/laghu-katha-ka-arth.html 


मंगलवार, 23 नवंबर 2021

वरिष्ठ लघुकथाकार डॉ. उमेश महादोषी जी द्वारा रचनाऍं और आलेख आमंत्रित

अविराम साहित्यिकी के वर्ष 2022 में लघुकथा से जुड़े दो विशेषांक


अविराम साहित्यिकी का अप्रैल-जून 2022 अंक सुप्रसिद्ध लघुकथा मर्मज्ञ डॉ. बलराम अग्रवाल जी के लघुकथा साहित्य में योगदान पर केंद्रित होगा। इस अंक के लिए डॉ. बलराम अग्रवाल जी के लघुकथा में योगदान पर संक्षिप्त आलेख एवं सारगर्भित टिप्पणियां 15 जनवरी 2022 तक ईमेल (aviramsahityaki@gmail.com) पर टाइप रूप में यूनिकोड या कॄतिदेव 010 फॉन्ट में सादर आमंत्रित हैं।

इस अंक के बाद एक अंक सुप्रसिद्ध लघुकथाकार श्री रामेश्वर काम्बोज हिमान्शु के लघुकथा में योगदान पर केंद्रित होगा। इसके लिए भी संक्षिप्त आलेख/सारगर्भित टिप्पणियां उपरोक्तानुसार 15 फरवरी 2022 तक उक्त ईमेल पर सादर आमंत्रित हैं।

उपरोक्त दोनों विशेषांकों में कुछ पृष्ठ पत्रिका के आजीवन सदस्यों की लघुकथाओं के लिए भी निश्चित किये जायेंगे। अतः जो आजीवन सदस्य मित्र लघुकथाएँ लिखते हैं, अपनी तीन-तीन श्रेष्ठ लघुकथाएँ उक्त ईमेल द्वारा भेजने का कष्ट करें। जो आजीवन सदस्य लघुकथाएँ नहीं लिखते हैं, उनके लिए अक्टूबर-दिसम्बर 22 में स्थान दिया जाएगा, जिसके लिए आमंत्रण सूचना जल्दी ही दी जाएगी।

 विषय/कंटेंट का चुनाव मोबाइल 09458929004 पर उमेश महादोषी से बात करके निश्चित कर सकते हैं।

शुक्रवार, 19 नवंबर 2021

मेरी एक लघुकथा "मेरा घर छिद्रों में समा गया" focus24news में

 

मेरा घर छिद्रों में समा गया / डॉ. चंद्रेश कुमार छतलानी 

माँ भारती ने बड़ी मुश्किल से अंग्रेज किरायेदारों से अपना एक कमरे का मकान खाली करवाया था। अंग्रेजों ने घर के सारे माल-असबाब तोड़ डाले थे, गुंडागर्दी मचा कर खुद तो घर के सारे सामानों का उपभोग करते, लेकिन माँ भारती के बच्चों को सोने के लिए धरती पर चटाई भी नसीब नहीं होती। खैर, अब ऐसा प्रतीत हो रहा था कि सब ठीक हो जायेगा।
लेकिन…
पहले ही दिन उनका बड़ा बेटा भगवा वस्त्र पहन कर आया साथ में गीता, रामायण, वेद-पुराण शीर्षक की पुस्तकें तथा भगवान राम-कृष्ण की तस्वीरें लाया।
उसी दिन दूसरा बेटा पजामा-कुरता और टोपी पहन कर आया और पुस्तक कुरान, 786 का प्रतीक, मक्का-मदीना की तस्वीरें लाया।
तीसरा बेटा भी कुछ ही समय में पगड़ी बाँध कर आया और पुस्तकें गुरु ग्रन्थ साहिब, सुखमणि साहिब के साथ गुरु नानक, गुरु गोविन्द की तस्वीरें लाया।
और चौथा बेटा भी वक्त गंवाएं बिना लम्बे चोगे में आया साथ में पुस्तक बाइबल और प्रभु ईसा मसीह की तस्वीरें लाया।
चारों केवल खुदकी किताबों और तस्वीरों को घर के सबसे अच्छे स्थान पर रख कर अपने-अपने अनुसार घर बनाना चाहते थे। इसलिए उन्होंने आपस में लड़ना भी शुरू कर दिया।
यह देख माँ भारती ने ममता के वशीभूत हो उस एक कमरे के मकान की चारों दीवारों में कुछ ऊंचाई पर एक-एक छेद करवा दिया। जहाँ उसके बेटों ने एक-दूसरे से पीठ कर अपने-अपने प्रार्थना स्थल टाँगे और उनमें अपने द्वारा लाई हुई तस्वीरें और किताबें रख दीं।
वो बात और है कि अब वे छेद काफी मोटे हो चुके हैं और उस घर में बदलते मौसम के अनुसार बाहर से कभी ठण्ड, कभी धूल-धुआं, कभी बारिश तो कभी गर्म हवा आनी शुरू हो चुकी है… 
और माँ भारती?... 
अब वह दरवाज़े पर टंगी नेमप्लेट में रहती है।