“आप लघुकथा लेखक हैं! वाह! लेकिन… कभी कोई कहानी या उपन्यास भी लिखा है? या सिर्फ आसान विधा तक ही...”
इस तरह के या मिलते-जुलते प्रश्नों से, मेरे अनुसार, कई लघुकथाकार रूबरू हुए होंगे। इस प्रश्न के आधार में
निहित प्रश्न यह भी है कि एक सुप्रसिद्ध विधा के लिए ऐसे प्रश्नों का उद्गम होता ही
क्यों है? मेरे अनुसार शायद
इसका एक कारण यह भी है कि लघुकथा जैसी श्रमसाध्य विधा में कितने ही व्यक्ति
ऐसा (आसान) लेखन भी कर रहे हैं, जो लघुकथा हो न हो लेकिन उसे लघुकथा की
संज्ञा ज़रूर मिल रही है। खैर, उन सभी को याद करने से अधिक आवश्यक यह है कि इस तरह के
प्रश्नों का उन्मूलन आवश्यक है और आप एक लघुकथाकार हैं तो यह भी जानते हैं कि एक लघुकथा अपने
पाठकों को रोमांचित कर सकती है, उन्हें वाह और आह कहने को विवश कर सकती है, सोचने के लिए प्रेरित भी कर सकती है, आक्रोश भी दिला सकती है और शांति भी। लेकिन अपवादों को छोड़कर, इस तरह के सृजन के लिए केवल कुछ घंटों की ब्रेनस्टॉर्मिंग
पर्याप्त नहीं है। लघुकथा सहित किसी भी सृजन की सफलता ‘जी कहो जी कहलाओ’ द्वारा या धन देकर प्रकाशित-प्रसारित होकर, यूट्यूब पर अपना ऑडियो-वीडियो डालकर ही नहीं है, बल्कि इस बात पर है कि सामान्य व्यक्तियों पर हमारी
रचनाएँ कितना प्रभाव डाल सकती हैं? इस लेख में
लघुकथा की सरंचना की बजाय एक अच्छी लघुकथा लिखने के लिए कुछ ऐसी युक्तियों पर बात की गयी है जो लघुकथाकारों के लिए उपयोगी हो सकती हैं, जिनसे लघुकथाकार अपने सृजन को कुछ और बेहतर कर सकते हैं और प्रोत्साहित
हो इस लेख की प्रथम पंक्ति में दर्शाये गये प्रश्न को उलट सकने का प्रयास भी कर सकते हैं।
1. अवलोकन करते रहिए
किसी भी अन्य सृजन की तरह ही लघुकथा सृजन में भी लघुकथाकार की
कल्पना-शक्ति की काफी बड़ी भूमिका है। सृजन के समय आपको पात्रों की कल्पना करनी
होगी, उनकी व्यथा, उनके डर, उनकी जीत-हार, उनके चरित्र, उनकी भाषा, उनके हाव-भाव की कल्पना भी करनी होगी। वातावरण की कल्पना भी करें, कई बार वातावरण का संक्षिप्त विवरण ही बहुत कुछ कह जाता है।
कल्पना-शक्ति उन्नत करने के लिए हमारा अवलोकन सूक्ष्म होना चाहिए। आप अपने आस-पास
घट रही घटनाओं, चारों तरफ के व्यक्ति, बातें कर रहे लोग, खेल रहे बच्चे, इमारतें, लिफ्ट, सीढ़ियाँ, आदि-आदि का सूक्ष्म निरीक्षण नहीं करते हैं तो
कृपया प्रारम्भ कर दीजिये, क्योंकि यही निरीक्षण शब्दों में ढल कर आपके
सृजन को जीवंत बनाएगा।
प्रभावशाली बातों, हरकतों, संवादों आदि के बारे में नोट्स बना कर, उन्हें बाद में आप अपनी लघुकथाओं में शामिल कर सकते हैं। हालाँकि लघुकथा के मुख्य कथानक को अपने अवचेतन मन
में ही तैयार होने दें।
2. प्रेरणा प्राप्त
करना
प्रेरणा कहीं से भी प्राप्त हो सकती है। एक उदाहरण देता हूँ, मैं मोबाईल फोन से कुछ समय दूर रहने के लिए अधिकतर बार बाग में घूमते वक्त फोन लेकर नहीं जाता। हालांकि बाग में घूम रहे अधिकतर लोग मोबाईल फोन पर या तो बातें करते हैं अथवा गाने सुनते हैं। मुझे इस पर भी आश्चर्य होता है कि अन्य व्यक्ति मोबाइल की ध्वनी से परेशान न हों, इसलिए घूम रहे व्यक्ति ईयरफोन या ब्लूटूथ का इस्तेमाल क्यों
नहीं करते! बहरहाल, एक दिन ऐसे ही घूमते समय पीपल के पेड़ से कुछ पत्तियां टूट कर मेरे सामने गिरीं और मुझे लघुकथा के इस प्लॉट का बोध करा गईं कि बाग़ में लगभग पूरे दिन कोई-न-कोई अपने फोन सहित आता रहता है। उनके मोबाईल फोन का (कु)प्रभाव पर्यावरण और वृक्षोँ आदि पर भी होता ही होगा, इस विषय पर रचना कही जा सकती है। इस लेख के लिखे
जाने तक यह रचना फिलवक्त अवचेतन में ही है। इसी प्रकार प्रेरणा के लिए आवश्यक नहीं कि केवल मानवीय समाज से प्राप्त हो, सपनों से लेकर सुदूर सितारों की ऊर्जा प्रेरणा का स्त्रोत बन सकती है। इसके लिए ब्रह्माण्ड खुला
है।
3. विषय का पर्याप्त अध्ययन
पाठकों को वही रचनाएँ प्रभावित करेंगी जो उनकी बुनियादी
समस्याओं से जुड़ी हों। जिस समस्या अथवा विषय पर लघुकथा कहना चाह रहे हैं, उसका आपके
पाठकों से कितना सम्बन्ध है, उसका पर्याप्त अध्ययन करें। हालांकि यह तुलना किस हद
तक सही होगी यह विचारणीय है, लेकिन फिर भी, यह हम सभी को विदित है ही
कि सुप्रसिद्ध कलाकार अमिताभ बच्चन की प्रथम सफलता का श्रेय आम व्यक्ति के आक्रोश को अपनी फिल्म में
व्यक्त करना भी था।
विषय और समाज के सह-सम्बन्ध के अध्ययन के अतिरिक्त लघुकथा में तथ्यात्मक
त्रुटि से बचने हेतु विषय से संबन्धित तथ्यों का अध्ययन ज़रूर कर लें। एक उदाहरण देता हूँ, 23 जनवरी 2020 को जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय, जोधपुर के पत्रकारिता विभाग में अखलाक अहमद उस्मानी ने "भारत के मुद्रित
माध्यमों में अरब देशों से संबंधित समाचार समाचारों का विश्लेषणात्मक अध्ययन"
विषय पर पीएच.डी. अर्जित की। उन्होंने कुछ देशों का भ्रमण तो केवल विषय की गंभीरता को समझने के लिये किया। हालांकि पीएच.डी. से एक लघुकथा सृजन की तुलना भी अतिशयोक्ति मानी जा सकती है, लेकिन मेरे अनुसार तथ्य और विषय समझने की
गंभीरता इससे कम नहीं होनी चाहिए।
4. पर्याप्त लघुकथाओं को
पढ़ना
सिक्खों
के दसवें गुरू गोबिंद सिंह जी ने कहा था
कि, “आज्ञा भई अकाल दी, तबे चलायो पंथ, सब सिखन को हुक्म है गुरु
मानयो ग्रंथ” उन्होंने ग्रन्थ को गुरु कहा। यही एक पुस्तक में लिखे की शक्ति है। अध्ययन
करना और उस पर चिंतन करना कितना आवश्यक है, यह इस एक वाक्य से समझा जा सकता है। मूल रूप से पढ़ने का अर्थ
पठन के अनुरूप अपना मस्तिष्क तीक्ष्ण करना और उचित मानसिक वातावरण तैयार करना है।
प्रश्न यह है पर्याप्त पठन का अर्थ क्या? सांख्यिक तौर
पर पर्याप्त की मात्रा ज्ञात करना असंभव है। यह लघुकथाकार और पढी जा रही लघुकथा पर निर्भर करता
है। कभी सौ-पचास लघुकथाएं पढ़ कर भी उचित वातावरण नहीं बनता तो कभी एक-दो रचनाएं भी बहुत कुछ सिखा जाती हैं। सच यह है कि
पठन कार्य ऐसा कार्य है
जो लेखन से अधिक आवश्यक और अंतहीन है। जिस दिन आप पढ़ने से
संतुष्ट हो गए, लेखन से विरक्ति होना शुरू हो जाएगी और यदि
विरक्ति ना भी हुई तो भी लेखन धीरे-धीरे आत्मकेंद्रित होता जाएगा। लेखक अंतर्मुखी
हो तो अच्छा लेकिन आत्मकेंद्रित हो तो ऊपर वाला ही मालिक है। एक और बात जिससे जितना अधिक बचा जाये उतना बेहतर कि, किसी भी लेखक को
अधिक पढ़ने से उसकी शैली हमारे ऊपर हावी हो सकती है, अतः विविध साहित्य पढ़ें। प्रयास
करें स्वयं की एक अलग ही शैली हो।
5. लघुकथा का एक रेखाचित्र
तैयार करना
एक रेखाचित्र
बना लें, चाहे मन में या चाहे लिख
कर। लघुकथा सृजन के किसी भी रेखाचित्र में
निम्न तत्व हो सकते हैं (इनसे कम-अधिक भी हो सकते हैं, लेकिन न्यूनाधिक ये तो होंगे ही):
·
उद्देश्य
·
समस्या
·
परिदृश्य
·
मुख्य चरित्र एवं अन्य पात्र
·
कथानक
·
शैली
·
भाषा
·
प्रारंभ
·
समायोजन
·
समाधान (सीमित)
·
अंत
·
शीर्षक
रेखाचित्र के
जिन तत्वों में आप सृजित हो रही लघुकथा से सम्बन्धित जो कुछ भर सकते हैं, भर दीजिए और जिनमें कुछ नहीं भर पा रहे, उन्हें छोड़ दीजिए। जब लघुकथा अवचेतन
में पक जाए, तब पहला ड्राफ्ट ही अपने इस रेखाचित्र के प्रति
सचेत रहते हुए सृजित करें। हालाँकि कई बार सृजन के समय रचना कहीं और भटक सकती है।
ध्यान रखिये कि यदि रचना प्राकृतिक रूप से कहीं और जा रही है तो जबरदस्ती रेखाचित्र के मार्ग पर
लाना उचित नहीं लेकिन यदि अन्य किसी कारण से भटकाव हो रहा है, जैसे आपने रचना की शैली पत्र
शैली सोची हो, लेखन के समय वह पत्र शैली से
ही प्रारम्भ हो, लेकिन बाद में डायरी
शैली जैसी होने लगे, तब उसे तय किये
गए रेखाचित्र पर वापस लाने का प्रयास कीजिये।
चूँकि रेखाचित्र में वर्णित उपरोक्त तत्वों पर कई लेखों में कहा जा चुका है, यहाँ इन पर कु्छ और न
कहते हुए, मैं आगे बढ़ता हूँ। हालांकि
इनमें से कुछ तत्वों पर मेरे अनुसार कुछ टिप्स इस लेख में आगे बताई गयी हैं।
6. पास्ट/फ्यूचर लाईफ रिग्रेशन:
अपने पात्रों की पिछली ज़िंदगी का रिग्रेशन (प्रतीपगमन)
कीजिए कि वे जैसे हैं वैसे क्यों हैं? उनके शरीर की
बनावट, ज़ख़्मों के निशान, चश्मे की डंडी तक के बारे में सोचिए। उस समय यह भूल जाईये कि पात्र की किसी बात को अपनी लघुकथा में शामिल करना है
अथवा नहीं। उनके बारे में गहराई से सोचने पर उनके सही चरित्र को उभारने में आपको
मदद मिलेगी।
एक प्रयोग और
है, अपने कंठ से पात्रों के
लिए उनके भूतकाल, चरित्र, वातावरण आदि के अनुसार अलग-अलग स्वर में संवाद कह कर उन्हें महसूस करें। लेखन के समय पात्र के चरित्र के
साथ न्याय करने के अलावा जब लघुकथा का एक ड्राफ्ट तैयार हो जाएगा और आप उसे कहने
का प्रयास करेंगे, तब भी यह प्रयोग उपयोगी होगा।
और केवल पात्रों की ही नहीं, लघुकथा में जिस क्षण को उभार रहे हैं, उसके भूत और भविष्य के क्षणों को भी अपने मन में चित्रित कीजिये।
7. प्रारंभ
प्रारंभ दिलचस्प और दिलकश
रखिए। पाठक को आकृष्ट करने के लिए ऐसे वाक्य कहिये, जो जिज्ञासा परक हों और कुछ अलग हों।
उदाहरणस्वरुप "आज
मैं अकेला चाय पी रहा था" को यदि यों कहें कि "चाय की पहली चुस्की लेते
ही मुझे समझ में आ गया… ना तो मैं अच्छी
चाय बना सकता हूँ और ना ही ये भरा हुआ कप मेरा खालीपन दूर कर सकता है।" दूसरे तरह की पंक्ति में शब्द ज़्यादा ज़रूर हैं, लेकिन कुछ कलात्मक हैं और पात्र के
अकेलेपन व खालीपन को बेहतर दर्शा रहे हैं। अतः पाठकों का ध्यानाकर्षण कर सकते हैं।
8. संवाद टैग
लघुकथा में संवाद
टैग्स यथा ‘ज़ोर से कहा’, ‘आँख चुराते हुए बोली’, ‘उसके स्वर में जोश था’ आदि का प्रयोग करने भर से ही कई बातों को पाठकों को अधिक
कुछ कहे बिना समझाया जा सकता है। हाँ! इन टैग्स को बहुत अधिक न भरें अन्यथा रचना
बोझिल होने का खतरा है।
9. अंत
कोशिश करें अंत प्राकृतिक
हो लेकिन पाठकों के दिल तक पहुंचे। इसके लिए अलग-अलग अंत आजमाइए। भावनात्मक, आश्चर्यचकित करता, चौंकाता, रहस्योद्घाटन करता, सुखांत/दुखांत आदि आजमाएं और दृष्टिगोचर करें
कि कैसा अंत आपकी रचना के साथ उचित प्रतीत हो रहा है। चाहे अंत में अनकहा हो लेकिन स्पष्टता अंत के साथ आवश्यक
है।
किसी चुटकुले पर विचार
करें तो उसके अंत में ही हास्य उत्पन्न होता है। चुटकुले और लघुकथा में एक अंतर यह
भी है कि लघुकथा के अंत में हास्य नहीं बल्कि लघुकथा का वास्तविक दर्शन उत्पन्न
होता है।
ऐसे अंत से बचें, जिसका अनुमान पाठक रचना पढ़ते हुए ही लगा लें, ना ही ऐसा अंत रखें जो एक झटके से लघुकथा को
समाप्त कर दे और पाठक उलझते रहें कि इससे आगे कु्छ और होना चहिए। रचना की सफलता-असफलता अंत पर बहुत कुछ निर्भर
करती है।
10. प्रयोग
बाइबल में कहा गया है कि
आदम एक मशीन जैसा नहीं था, वह खुद चुनाव कर सकता था
कि सही क्या है और गलत क्या और आदम ने परमेश्वर की आज्ञा न मानने का फैसला किया। उसने
एक नई तरह की सृष्टि की रचना की, जिसमें वह खुद जीता भी और
मरता भी। इस प्रयोग से मानव जाति
को लाभ हुआ या हानि,
यह एक अलग विषय है लेकिन
बाइबल की मानें तो प्रयोग करना हमारे सबसे पहले पूर्वज का बताया हुआ मार्ग है।
पूरी लघुकथा में अपने
पाठक का ध्यान न बंटने देने हेतु, उसे बेहतर और
सामयिक बनाने हेतु अलग-अलग प्रयोग कीजिए। नए प्रयोगों से न केवल आप सीखेंगे अपितु
रचना का शिल्प भी बेहतर होगा। शैली में प्रयोग
करें। मधुदीप जी ने अपनी कुछ रचनाओं को पाठक के साथ परस्पर संवादात्मक बनाया है। मैंने एक लघुकथा में विभिन्न कालखंडों को दर्शाने हेतु पुलिस फाइल का सहारा
लिया था। अंत के साथ भी प्रयोग करें। कभी अपनी कल्पना से भविष्य में आने वाले समय में जाएँ और वहां के बारे में लिखें। जिन क्षेत्रों में लघुकथा न लिखी गई हो, वहां कथा-तत्व ढूंढिए। किसी पौराणिक चरित्र का चित्रण कर देखिये कि लघुकथा में ढाल
सकते हैं अथवा नहीं। इसी प्रकार अलग-अलग प्रयोग कीजिये।
प्रयोग करने के अनुशासन
का ज़रूर ध्यान रखें। कुरान में एक स्थान पर लिखा है निराधार और अनजाने कामों से
परहेज़ करो। हालाँकि प्रयोग ज़रूर कीजिये लेकिन निराधार नहीं। दूसरे कोई ऐसा प्रयोग
आप कर रहे हैं जिसके विषय का आपको अधिक ज्ञान नहीं है तो प्रयोग से पूर्व उस विषय का अध्ययन कीजिये।
11. ओवरलोड
वाहन भरने के अतिरिक्त कम्प्यूटर
प्रोग्रामिंग में भी ‘ओवरलोडिंग’ का उल्लेख किया गया है। इसमें एक ही नाम से एक
से अधिक कार्य किया जा सकता है। जैसे दो संख्याओं को जोड़ने के लिए जो प्रोग्राम
(फंक्शन) लिखा गया है,
उसी नाम से दो संख्याओं
के गुणा आदि का फंक्शन भी लिखा जा सकता है।
यहाँ यह फंक्शन एकांगी नहीं रहा। इस प्रकार की
ओवरलोडिंग (एकांगी नहीं रहना) लघुकथा का मूल स्वरूप समाप्त कर देती है, इससे लघुकथा को बचा कर ही रखें। लघुकथा के
परिप्रेक्ष्य में ओवरलोडिंग का अर्थ अनावश्यक विवरण भी है और पठन में
बोझिलता भी है। इन्हें हटा कर
लघुकथा को कसें। दृश्य, पात्र, विवरण जिन्हें हटाने के
बाद भी लघुकथा की स्पष्टता और प्रवाह बरकरार रहता है, को हटा दें।
12. परिष्करण
अपनी लघुकथा को
बोलकर देखिये, इसे दोहराइए भी।
यदि वह स्वयं को समझा नहीं पा रही है अथवा बोलने के प्रवाह में भी कहीं अस्पष्ट है
तो उस पर और कार्य करें।
‘ठेस लगे बुद्धि
बढ़े’ वाली उक्ति लघुकथा सृजन में भी चारितार्थ होती है। अपनी लघुकथा अन्य लेखकों से पढ़ावें और उन्हें उचित
व निष्पक्ष आलोचना करने को प्रेरित करें। उनसे यह भी पूछिए
कि लघुकथा ने उन्हें किस हद तक प्रभावित/अप्रभावित किया। इसके लिए इन दिनों सोशल मीडिया उत्तम स्थान है। यह लेख लिखे जाने तक मुझे सोशल मीडिया पर इस
तरह का कोई समूह ज्ञात नहीं है, जहां लघुकथा लेखक अपनी
अप्रकाशित लघुकथा सुधार हेतु भेज कर अन्य रचनाकारों की प्रतिक्रिया प्राप्त सकें। लेकिन मुझे विश्वास है कि निकट भविष्य में ऐसे समूह सोशल मीडिया
पर अवश्य ही होंगे। इसे कार्यशाला का
रूप भी दिया जा सकता है।
अंत में योगराज
प्रभाकर जी के लेख 'लघुकथा विधा : तेवर और कलेवर' का एक महत्वपूर्ण
अंश, उन्होंने लिखा है कि
"जल्दबाज़ी: काम शैतान का
जो विचार मन में
आए उसको परिपक्व होने का पूरा समय दिया जाना चाहिए, पोस्ट अथवा प्रकाशन की जल्दबाज़ी से लघुकथा अपनी सुंदरता खो
सकती है।"
जल्दबाज़ी न करने
का अर्थ निरुत्साहित होना भी नहीं है। वाल्मीकि रामायण में एक श्लोक है:
“उत्साह-उत्साहो
बलवानार्य नास्त्युत्साहात्परं बलम्। सोत्साहस्य हि लोकेषु न
किञ्चदपि दुर्लभम्॥“
जिसका भावार्थ यह
है कि 'यदि आप उत्साहपूर्वक किसी भी कार्य को करते हैं
तो आपके लिए उसका संपन्न होना दुर्लभ नहीं है।' अतः उत्साहपूर्वक बिना जल्दबाज़ी के अपना रचनाकर्म कीजिये।
मैं यह दावा नहीं
करता कि आपकी लघुकथा को बेहतर बनाने के लिए सभी युक्तियों को इस लेख में स्थान दे
दिया है, किसी एक लेख में यह सम्भव
भी नहीं। न सिर्फ ऐसी बल्कि इनसे बेहतर कई और युक्तियाँ आपको अन्य लेखों में, चर्चा से, साक्षात्कारों से और अपने
स्वयं के मस्तिष्क-मंथन से प्राप्त
हो सकती हैं। सबसे बड़ी युक्ति मैं यही
मानता हूँ कि धैर्यपूर्वक अध्ययन करते रहिए, मस्तिष्क मथते रहिए और अभ्यासी बनिए।
-
डॉ. चंद्रेश
कुमार छतलानी
3 प 46, प्रभात नगर
सेक्टर-5, हिरण मगरी
उदयपुर - 313 002 - राजस्थान
चलभाष: 9928544749
ईमेल: chandresh.chhatlani@gmail.com
(मूल रूप से 'सेतु: कथ्य से तत्व तक 'पुस्तक स. शोभना श्याम व मृणाल आशुतोष में प्रकाशित)