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मंगलवार, 22 अक्टूबर 2019

भारत नमन के लघुकथा कॉलम में मेरी चार लघुकथाएं

भारत नमन: लघुकथा कॉलम 



उदयपुर, राजस्थान निवासी डा. चन्द्रेश कुमार छतलानी कम्प्यूटर विज्ञान में पीएचडी हैं और कम्प्यूटर विज्ञान के सहायक आचार्य हैं । इनकी लघुकथाएं व अन्य रचनाएं देश - विदेश की अनेक पत्र- पत्रिकाओं में छप चुकी हैं । डा. छतलानी को 2018 में प्रतिलिपि लघुकथा सम्मान और ब्लागर ऑफ द ईयर 2019 सहित कई सम्मान मिल चुके है। भारत नमन . पेज के लघुकथा कालम में हम इस बार डा. चन्द्रेश कुमार छतलानी की चार लघुकथाएं पेश कर रहे हैं। उम्मीद है पाठकों को पसंद आएंगी। 


मानव-मूल्य

वह चित्रकार अपनी सर्वश्रेष्ठ कृति को निहार रहा था। चित्र में गांधीजी के तीनों बंदरों  को विकासवाद के सिद्दांत के अनुसार बढ़ते क्रम में मानव बनाकर दिखाया गया था।

उसके एक मित्र ने कक्ष में प्रवेश किया और चित्रकार को उस चित्र को निहारते देख उत्सुकता से पूछा, "यह क्या बनाया है?"

चित्रकार ने मित्र का मुस्कुरा कर स्वागत किया फिर ठंडे, गर्वमिश्रित और दार्शनिक स्वर में उत्तर दिया, "इस तस्वीर में ये तीनों प्रकृति के साथ विकास करते हुए बंदर से इंसान बन गये हैं, अब इनमें इंसानों जैसी बुद्धि आ गयी है। 'कहाँ' चुप रहना है, 'क्या' नहीं सुनना है और 'क्या' नहीं देखना है, यह समझ आ गयी है। अच्छाई और बुराई की परख - पूर्वज बंदरों को 'इस अदरक' का स्वाद कहाँ मालूम था?"

आँखें बंद कर कहते हुए चित्रकार की आवाज़ में बात के अंत तक दार्शनिकता और बढ़ गयी थी। 

"ओह! लेकिन तस्वीर में इन इंसानों की जेब कहाँ है?" मित्र की आवाज़ में आत्मविश्वास था।

चित्रकार हौले से चौंका, थोड़ी सी गर्दन घुमा कर अपने मित्र की तरफ देखा और पूछा, "क्यों...? जेब किसलिए?"

मित्र ने उत्तर दिया,
"ये केवल तभी बुरा नहीं देखेंगे, बुरा नहीं कहेंगे और बुरा नहीं सुनेगे जब इनकी जेबें भरी रहेंगी। इंसान हैं बंदर नहीं..."
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पहचान

उस चित्रकार की प्रदर्शनी में यूं तो कई चित्र थे लेकिन एक अनोखा चित्र सभी के आकर्षण का केंद्र था। बिना किसी शीर्षक के उस चित्र में एक बड़ा सा सोने का हीरों जड़ित सुंदर दरवाज़ा था जिसके अंदर एक रत्नों का सिंहासन था जिस पर मखमल की गद्दी बिछी थी।उस सिंहासन पर एक बड़ी सुंदर महिला बैठी थी, जिसके वस्त्र और आभूषण किसी रानी से कम नहीं थे। दो दासियाँ उसे हवा कर रही थीं और उसके पीछे बहुत से व्यक्ति खड़े थे जो शायद उसके समर्थन में हाथ ऊपर किये हुए थे।

सिंहासन के नीचे एक दूसरी बड़ी सुंदर महिला बेड़ियों में जकड़ी दिखाई दे रही थी जिसके वस्त्र मैले-कुचैले थे और वो सर झुका कर बैठी थी। उसके पीछे चार व्यक्ति हाथ जोड़े खड़े थे और कुछ अन्य व्यक्ति आश्चर्य से उस महिला को देख कर इशारे से पूछ रहे थे "यह कौन है?"

उस चित्र को देखने आई दर्शकों की भीड़ में से आज किसी ने चित्रकार से पूछ ही लिया, "इस चित्र में क्या दर्शाया गया है?"

चित्रकार ने मैले वस्त्रों वाली महिला की तरफ इशारा कर के उत्तर दिया, "यह महिला जो अपनी पहचान खो रही है..... वो हमारी मातृभाषा है...."

अगली पंक्ति कहने से पहले वह कुछ क्षण चुप हो गया, उसे पता था अब प्रदर्शनी कक्ष लगभग खाली हो जायेगा।
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जीत

"यह मार्मिक छायाचित्र हमारे देश के उच्च कोटि के फोटोग्राफर रोशन बाबू ने लिया है, इसमें पंछियों के जोड़े में से एक की मृत्यु हो गयी है और दूसरा चीत्कार कर रहा है।“ 
नेपथ्य से आती आवाज़ के साथ मंच में पीछे रखी बड़ी सी स्क्रीन पर रोते हुए एक पंछी का चित्र दिखाई देने लगा जिसका साथी मरा हुआ पड़ा था।
अब फिर से आवाज़ गूंजी, “मित्रों, यह लव-बर्ड हैं, इनके जोड़े में से जब कोई भी एक पंछी मर जाता है, तो दूसरा भी जीवित नहीं रह सकता। एक सच्चा कलाकार ही इस दर्द का चित्रण कर सकता है। निर्णायकों द्वारा इसी चित्र को इस वर्ष का सर्वश्रेष्ठ छायाचित्र घोषित किया गया है। रोशन बाबू को बहुत बधाई।" 

घोषणा होते ही पूरा हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गुंजायमान हो उठा, रोशन बाबू का पिछले कई वर्षों का सपना पूरा हो गया था, और उनकी ख़ुशी का पारावार नहीं था।

हॉल में पहली पंक्ति पर बैठा रोशन बाबू के परिवार के हर सदस्य का चेहरा खिल उठा था, लेकिन वह चित्र देखते ही वहीँ बैठी उनकी बेटी की भी रुलाई छूट गयी। तीन महीने तक वह उन पंछियों के साथ खेली थी, और एक दिन रोशन बाबू ने उनमें से एक का गला घोंट दिया।
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नीरव प्रतिध्वनि

हॉल तालियों से गूँज उठा, सर्कस में निशानेबाज की बन्दूक से निकली पहली ही गोली ने सामने टंगे खिलौनों में से एक खिलौना बतख को उड़ा दिया था। अब उसने दूसरे निशाने की तरफ इशारा कर उसकी तरफ बन्दूक उठाई। तभी एक जोकर उसके और निशानों के बीच सीना तान कर खड़ा हो गया।  
निशानेबाज उसे देख कर तिरस्कारपूर्वक बोला, "हट जा।"
जोकर ने नहीं की मुद्रा में सिर हिला दिया।
निशानेबाज ने क्रोध दर्शाते हुए बन्दूक उठाई और जोकर की टोपी उड़ा दी।
लेकिन जोकर बिना डरे अपनी जेब में से एक सेव निकाल कर अपने सिर पर रख कर बोला “मेरा सिर खाली नहीं रहेगा।”
निशानेबाज ने अगली गोली से वह सेव भी उड़ा दिया और पूछा, "सामने से हट क्यों नहीं रहा है?"
जोकर ने उत्तर दिया, "क्योंकि... मैं तुझसे बड़ा निशानेबाज हूँ।"
"कैसे?" निशानेबाज ने चौंक कर पूछा तो हॉल में दर्शक भी उत्सुकतावश चुप हो गए।
“इसकी वजह से...” कहकर जोकर ने अपनी कमीज़ के अंदर हाथ डाला और एक छोटी सी थाली निकाल कर दिखाई।
यह देख निशानेबाज जोर-जोर से हँसने लगा।
लेकिन जोकर उस थाली को दर्शकों को दिखा कर बोला, “मेरा निशाना देखना चाहते हो... देखो...” 
कहकर उसने उस थाली को ऊपर हवा में फैंक दिया और बहुत फुर्ती से अपनी जेब से एक रिवाल्वर निकाल कर उड़ती थाली पर निशाना लगाया।
गोली सीधी थाली से जा टकराई जिससे पूरे हॉल में तेज़ आवाज़ हुई – 'टन्न्न्नन्न.....'
गोली नकली थी इसलिए थाली सही-सलामत नीचे गिरी। निशानेबाज को हैरत में देख जोकर थाली उठाकर एक छोटा-ठहाका लगाते हुए बोला, “मेरा निशाना चूक नहीं सकता... क्योंकि ये खाली थाली मेरे बच्चों की है...”
हॉल में फिर तालियाँ बज उठीं, लेकिन बहुत सारे दर्शक चुप भी थे उनके कानों में “टन्न्न्नन्न” की आवाज़ अभी भी गूंज रही थी ।

Source: (Click or Tap Below to visit भारत नमन Page)

भारत नमन: लघुकथा कॉलम 

सोमवार, 21 अक्टूबर 2019

संपर्क भाषा भारती के सनातन समाज में मेरी लघुकथा नीरव प्रतिध्वनि



नीरव प्रतिध्वनि / डॉ. चन्द्रेश कुमार छतलानी


हॉल तालियों से गूँज उठा, सर्कस में निशानेबाज की बन्दूक से निकली पहली ही गोली ने सामने टंगे खिलौनों में से एक खिलौना बतख को उड़ा दिया था। अब उसने दूसरे निशाने की तरफ इशारा कर उसकी तरफ बन्दूक उठाई। तभी एक जोकर उसके और निशानों के बीच सीना तान कर खड़ा हो गया।

निशानेबाज उसे देख कर तिरस्कारपूर्वक बोला, “हट जा।”

जोकर ने नहीं की मुद्रा में सिर हिला दिया।

निशानेबाज ने क्रोध दर्शाते हुए बन्दूक उठाई और जोकर की टोपी उड़ा दी।
लेकिन जोकर बिना डरे अपनी जेब में से एक सेव निकाल कर अपने सिर पर रख कर बोला “मेरा सिर खाली नहीं रहेगा।”

निशानेबाज ने अगली गोली से वह सेव भी उड़ा दिया और पूछा, “सामने से हट क्यों नहीं रहा है?”

जोकर ने उत्तर दिया, “क्योंकि… मैं तुझसे बड़ा निशानेबाज हूँ।”

“कैसे?” निशानेबाज ने चौंक कर पूछा तो हॉल में दर्शक भी उत्सुकतावश चुप हो गए।

“इसकी वजह से…” कहकर जोकर ने अपनी कमीज़ के अंदर हाथ डाला और एक छोटी सी थाली निकाल कर दिखाई।

यह देख निशानेबाज जोर-जोर से हँसने लगा।

लेकिन जोकर उस थाली को दर्शकों को दिखा कर बोला, “मेरा निशाना देखना चाहते हो… देखो…”

कहकर उसने उस थाली को ऊपर हवा में फैंक दिया और बहुत फुर्ती से अपनी जेब से एक रिवाल्वर निकाल कर उड़ती थाली पर निशाना लगाया।
गोली सीधी थाली से जा टकराई जिससे पूरे हॉल में तेज़ आवाज़ हुई – ‘टन्न्न्नन्न…..’

गोली नकली थी इसलिए थाली सही-सलामत नीचे गिरी। निशानेबाज को हैरत में देख जोकर थाली उठाकर एक छोटा-ठहाका लगाते हुए बोला, “मेरा निशाना चूक नहीं सकता… क्योंकि ये खाली थाली मेरे बच्चों की है…”

हॉल में फिर तालियाँ बज उठीं, लेकिन बहुत सारे दर्शक चुप भी थे उनके कानों में “टन्न्न्नन्न” की आवाज़ अभी तक गूँज रही थी।
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Source:
https://sanatansamaj.in/?p=1018

रविवार, 20 अक्टूबर 2019

मेरी लघुकथा दंगे की जड़ आज के जनवाणी में



लघुकथा: दंगे की जड़ / डॉ. चंद्रेश कुमार छतलानी

आखिर उस आतंकवादी को पकड़ ही लिया गया, जिसने दूसरे धर्म का होकर भी रावण दहन के दिन रावण को आग लगा दी थी। उस कृत्य के कुछ ही घंटो बाद पूरे शहर में दंगे भड़क उठे थे।

आतंकवादी के पकड़ा जाने का पता चलते ही पुलिस स्टेशन में कुछ राजनीतिक दलों के नेता अपने दल-बल सहित आ गये, एक कह रहा था कि उस आतंकवादी को हमारे हवाले करो, हम उसे जनता को सौंप कर सज़ा देंगे तो दूसरा उसे न्यायालय द्वारा कड़ी सजा देने पक्षधर था, वहीँ तीसरा उस आतंकवादी से बात करने को उत्सुक था।

शहर के दंगे ख़त्म होने की स्थिति में थे, लेकिन राजनीतिक दलों के यह रुख देखकर पुलिस ने फिर से दंगे फैलने के डर से न्यायालय द्वारा उस आतंकवादी को दूसरे शहर में भेजने का आदेश करवा दिया और उसके मुंह पर कपड़ा बाँध, छिपा कर बाहर निकालने का प्रयत्न कर ही रहे थे कि एक राजनीतिक दल के लोगों ने उन्हें पकड़ लिया।

उनका नेता भागता हुआ आया, और उस आतंकवादी से चिल्ला कर पूछा, "क्यों बे! रावण तूने ही जलाया था?" कहते हुए उसने उसके मुंह से कपड़ा हटा दिया।

कपड़ा हटते ही उसने देखा, लगभग बारह-तेरह वर्ष का एक लड़का उसके समक्ष था, जो चेहरे से ही मंदबुद्धि लग रहा था। वह लड़का आँखें और मुंह टेड़े कर अपने चेहरे के सामने हाथ की अंगुलियाँ घुमाते हुए हकलाते हुए बोला,
"हाँ...! मैनें जलाया है... रावन को, क्यों...क्या मैं... राम नहीं बन सकता?"
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बुधवार, 16 अक्टूबर 2019

‘लघुकथा कलश’ के पांचवें अंक (जनवरी-जून 2020) की सूचना



श्री Yograj Prabhakar सर की फेसबुक वॉल से


आदरणीय साथियो
.
‘लघुकथा कलश’ का पांचवां अंक (जनवरी-जून 2020) ‘राष्ट्रीय एकता महाविशेषांक’ होगा जिस हेतु रचनाएँ आमंत्रित हैं. रचनाकारों से अनुरोध है कि वे प्रदत्त विषय पर अपनी 3 चुनिन्दा लघुकथाएँ प्रेषित करें. लघुकथा के इलावा शोधात्मक आलेख व साक्षात्कार आदि का भी स्वागत है.
.
- केवल ई-मेल द्वारा भेजी गई टंकित रचनाएँ ही स्वीकार्य होंगी.
- रचनाएँ केवल यूनिकोड/मंगल फॉण्ट में ही टंकित करके भेजें.
- पीडीएफ़ अथवा चित्र रूप में भेजी गई रचनाओं पर विचार नहीं किया 
जाएगा.
- अप्रकाशित/अप्रसारित रचनाओं को प्राथमिकता दी जाएगी.
- सोशल मीडिया/ब्लॉग/वेबसाईट पर आ चुकी रचनाएँ प्रकाशित मानी 
जाएँगी.
- रचना के अंत में उसके मौलिक/अप्रकाशित होने सम्बन्धी अवश्य लिखें.
- रचना के अंत में अपना पूरा डाक पता (पिनकोड/फ़ोन नम्बर सहित) 
अवश्य लिखे.
- जो साथी पहली बार रचना भेज रहे हैं वे रचना के साथ अपना छायाचित्र 
भी अवश्य मेल करे.
- रचनाएँ भेजने की अंतिम तिथि 15 नवम्बर 2019 है.
- रचनाएँ yrprabhakar@gmail.com पर भेजी जा सकती हैं.
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विनीत
योगराज प्रभाकर
संपादक: लघुकथा कलश.
दिनांक: 16 अक्टूबर 2019

ज्योत्सना सिंह की एक लघुकथा : चादर

शौक़ उन्हें भी था अब ज़रूरी तो नहीं कि शौक़ की फ़ेहरिस्त लंबी-चौड़ी या महँगी सस्ती हो वह तो बस होता है।

सो उन्हें भी था ऐसा ही एक छोटा सा शौक़! 

कह भी दिया था उसे उन्होंने बड़े ही मज़ाक़िया लहज़े अपने मियाँ से।

अब जब वह अपनी शरीक-ए-हयात की इत्ती सी चाहत से वाक़िफ़ हुए तब उनसे तो कुछ न बोले पर खुद से ही वादा कर उनकी मंशा पर अपनी क़बूल नामे की मोहर लगा ली।

बस फिर क्या जब साझे परिवार की हांडी पका और दुल्हन बेगम के सारे फ़र्ज़ निभा वह सेज़ पर आती और सारे दिन के उतार-चढ़ाव के बातों के बताशे वह मियाँ के पहलू में बैठ बायाँ करती मियाँ भी उनकी मेहंदी लगी हथेलियों से खेलते हुए इस सब का लुत्फ़ उठाते।

जब वह नींद की आग़ोश में समा जाती तब वह उनकी इकलौती चाहत को बड़े आशिक़ाना अंदाज़ा में अंजाम देते हुए उन्हें उनकी चादर उढ़ा देते।

बस इतनी ही सी ही तो मंशा थी उनकी कि जब वह अपनी सेज़ पर आराम फ़रमाए तो कोई उन्हें चादर उढ़ा दे उन्हें खुद ले कर न ओढ़ना पड़े इसमें उन्हें बड़ी मल्लिकाओं वाले एहसास होते थे।

 एक बात और थी बिना ओढ़े वह नींद का असल मज़ा भी चख न पाती थी।

बीतते वक्त के साथ कई बार ऐसा भी हुआ की  बेगम के अरमगाह में आने से पहले ही मियाँ की नज़रें उनके इंतज़ार में थक कर सो रहीं।

मगरचे न जाने कौन उन्हें सख़्त से सख़्त नींद के पहरे से जगा देता और फिर वह उनकी चाहत को दिया अपना ख़ामोश वादा मुकम्मल कर देते।

इतने सालों में समझ तो वह भी गईं थी कि मियाँ उनकी नादान सी ख़्वाहिश को दिलो जान से निभाते हैं किंतु न वह कुछ कहती न वह कुछ बोले थे।

मेहंदी का रंग अब हँथेलियो को राचाने से ज़्यादा ज़ुल्फ़ों की ज़रूरत बन चुका था।

पर मियाँ बीबी से वह अम्मी, अब्बा का सफ़र न तय कर पाए तो ज़िंदगी का स्वाद बे मज़ा हुआ जाता था।

कमी भी बीवी में थी सभी की ज़ोर आज़माइश से पाँच तो जायज़ हैं का कलाम मियाँ को भी याद हो आया और घर के चिराग़ के लिए वह दूसरा निक़ाह पढ़ आए ।

सगी छोटी बहन उनकी सौत बन कर आई जिसमें रज़ामंदी उनकी भी थी।

पर धीरे-धीरे मल्लिका होने का एहसास उनका उनकी आरामगाह से जाता रहा पर बड़ी अम्मी होने का रुतबा उनके इक़बाल को बुलंद करता था और वह सुकून उनके हर सुकून से ऊपर था।

आज कुछ हरारत सी थी उनको सर्दी ने भी जकड़ रखा था वह सोने की फ़िराक़ में करवटें बदल रहीं थी कि किसी ने आकर उन्हें चादर उढ़ा दी वह चौंक के उठने को हुईं कि कोमल हाथों ने उनके सर पर अपना हाथ रख कहा।

“बड़ी अम्मी! आप की तबियत नासाज़ है आप आराम फ़रमाओ मैं हूँ आपके साथ।”

दबे सैलाब से दो गर्म बूँदे गिरा वह सुकून की गहरी नींद सो रहीं 
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मंगलवार, 15 अक्टूबर 2019

"हिंदी रक्षक मंच" और "हिंदी की बात" पर मेरी एक लघुकथा : "मानव-मूल्य"




मानव-मूल्य / डॉ. चंद्रेश कुमार छतलानी


वह चित्रकार अपनी सर्वश्रेष्ठ कृति को निहार रहा था। चित्र में गांधीजी के तीनों बंदरों  को विकासवाद के सिद्दांत के अनुसार बढ़ते क्रम में मानव बनाकर दिखाया गया था।
उसके एक मित्र ने कक्ष में प्रवेश किया और चित्रकार को उस चित्र को निहारते देख उत्सुकता से पूछा, “यह क्या बनाया है?”
चित्रकार ने मित्र का मुस्कुरा कर स्वागत किया फिर ठंडे, गर्वमिश्रित और दार्शनिक स्वर में उत्तर दिया, “इस तस्वीर में ये तीनों प्रकृति के साथ विकास करते हुए बंदर से इंसान बन गये हैं, अब इनमें इंसानों जैसी बुद्धि आ गयी है। ‘कहाँ’ चुप रहना है, ‘क्या’ नहीं सुनना है और ‘क्या’ नहीं देखना है, यह समझ आ गयी है। अच्छाई और बुराई की परख – पूर्वज बंदरों को ‘इस अदरक’ का स्वाद कहाँ मालूम था?”
आँखें बंद कर कहते हुए चित्रकार की आवाज़ में बात के अंत तक दार्शनिकता और बढ़ गयी थी।
“ओह! लेकिन तस्वीर में इन इंसानों की जेब कहाँ है?” मित्र की आवाज़ में आत्मविश्वास था।
चित्रकार हौले से चौंका, थोड़ी सी गर्दन घुमा कर अपने मित्र की तरफ देखा और पूछा, “क्यों…? जेब किसलिए?”
मित्र ने उत्तर दिया,
“ये केवल तभी बुरा नहीं देखेंगे, बुरा नहीं कहेंगे और बुरा नहीं सुनेगे जब इनकी जेबें भरी रहेंगी। इंसान हैं बंदर नहीं…”


Sources:
1. हिंदी रक्षक मंच 
http://www.hindirakshak.com/human-value/

सोमवार, 14 अक्टूबर 2019

द पुरवाई में मेरी दो लघुकथाएँ

द पुरवाई में मेरी दो लघुकथाएँ रावण का चेहरा तथा दंगे की जड़ प्रकाशित हुई हैं। 

द पुरवाई पर इन्हें यहाँ क्लिक/टैप कर पढा जा सकता है। 







ये दोनों लघुकथाएं लघुकथा दुनिया पर भी उपलब्ध हैं, निम्न लिंक पर क्लिक / टैप कर यहाँ भी पढ़ सकते हैं। 
दशहरा विशेष दो लघुकथाएं | डॉ० चंद्रेश कुमार छतलानी