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शनिवार, 28 जनवरी 2023

लघुकथा वीडियो: जानवरीयत | लेखन: डॉ. चंद्रेश कुमार छतलानी । वाचन: geetaconnectingwithin


 


लघुकथा: जानवरीयत |  डॉ. चंद्रेश कुमार छतलानी

वृद्धाश्रम के दरवाज़े से बाहर निकलते ही उसे किसी कमी का अहसास हुआ, उसने दोनों हाथों से अपने चेहरे को टटोला और फिर पीछे पलट कर खोजी आँखों से वृद्धाश्रम के अंदर पड़ताल करने लगा। उसकी यह दशा देख उसकी पत्नी ने माथे पर लकीरें डालते हुए पूछा, "क्या हुआ?"

उसने बुदबुदाते हुए उत्तर दिया, "अंदर कुछ भूल गया..."

 पत्नी ने उसे समझाते हुए कहा, "अब उन्हें भूल ही जाओ, उनकी देखभाल भी यहीं बेहतर होगी। हमने फीस देकर अपना फ़र्ज़ तो अदा कर ही दिया है, चलो..." कहते हुए उसकी पत्नी ने उसका हाथ पकड़ कर उसे कार की तरफ खींचा।

 उसने जबरन हाथ छुड़ाया और ठन्डे लेकिन द्रुत स्वर में बोला, "अरे! मोबाइल फोन अंदर भूल गया हूँ।"

 "ओह!" पत्नी के चेहरे के भाव बदल गए और उसने चिंतातुर होते हुए कहा, "जल्दी से लेकर आ जाओ, कहीं इधर-उधर हो गया तो? मैं घंटी करती हूँ, उससे जल्दी मिल जायेगा।"

वह दौड़ता हुआ अंदर चला गया। अंदर जाते ही वह चौंका, उसके पिता, जिन्हें आज ही वृद्धाश्रम में दाखिल करवाया था, बाहर बगीचे में उनके ही घर के पालतू कुत्ते के साथ खेल रहे थे। पिता ने उसे पल भर देखा और फिर कुत्ते की गर्दन को अपने हाथों से सहलाते हुए बोले, "बहुत प्यार करता है मुझे, कार के पीछे भागता हुआ आ गया... जानवर है ना!"

 डबडबाई आँखों से अपने पिता को भरपूर देखने का प्रयास करते हुए उसने थरथराते हुए स्वर में उत्तर दिया, “जी पापा, जिसे जिनसे प्यार होता है... वे उनके पास भागते हुए पहुँच ही जाते हैं...”

 और उसी समय उसकी पत्नी द्वारा की हुई घंटी के स्वर से मोबाइल फोन बज उठा। वो बात और थी कि आवाज़ उसकी पेंट की जेब से ही आ रही थी।

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शुक्रवार, 27 जनवरी 2023

लघुकथा अनुवाद | हिंदी से मैथिली | अनुवादकर्ता: डॉ. मिन्नी मिश्रा | लघुकथा: लहराता खिलौना

डॉ. मिन्नी मिश्रा एक सशक्त लघुकथाकारा हैं. न केवल लघुकथा लेखन बल्कि समीक्षा व अनुवाद पर भी उनकी अच्छी पकड है. वे एक ब्लॉग मिन्नी की कलम से का भी संचालन करती हैं. पटना निवासी श्रीमती मिश्रा को कई श्रेष्ठ पुरस्कार व सम्मान भी प्राप्त हैं. उन्होंने मेरी एक हिंदी लघुकथा 'लहराता खिलौना' का मैथिली भाषा में अनुवाद किया है, यह निम्न है:


 लहराइत खेलौना (अनुवाद: मिन्नी मिश्रा / मैथिली)

देश के संविधान दिवसक उत्सव समाप्त केलाक बाद एकटा नेता अपन घरक अंदर पैर रखने हे छलाह कि हुनकर सात- आठ वर्षक बच्चा हुनका पर खेलौना वाला बंदुक तानि देलक, आ कहलक , "डैडी, हमरा किछु पूछबाक अछि।"

नेता अपन चिर परिचित अंदाज में मुस्की मारैत कहलथि ,"पूछ बेटा।"

"इ रिपब्लिक- डे कि होइत छैक?" बेटा प्रश्न दगलक।

सुनैत देरी संविधान दिवसक उत्सव में किछु अभद्र लोग दुआरे लगेल गेल नारा के दर्द नेता के ठोरक मुस्की के भेद देलक ,नेता गंहीर सांस भरैत कहलथि,
"हमरा पब्लिक के लऽग में बेर- बेर जेबाक चाही , इ हमरा याद दियेबाक दिन होइत अछि रि- पब्लिक-डे..."

"ओके डैडी ,ओहिमें झंडा केऽ कोन काज पड़ैत छैक?" बेटा बंदूक तनने रहल।

नेता जवाब देलथि ,"जेना अहाँ इ बंदूक उठा कऽ रखने छी,ओहिना हमरा सभके इ झंडा उठा कऽ राखय पड़ैत अछि ।"

"डैडी, हमरो झंडा खरिदि कऽ दियऽ... नहि तऽ हम अहाँके गोली सं मारि देब।" बेटा के स्वर पहिने के अपेक्षा अधिक तिखगर छलैन्ह।

नेता चौंकलथि आ बेटा के बिगरैत कहलन्हि,"इ के सिखबैत अछि अहांके?" हमर बेटा के हाथ में बंदूक नीक नहि लगैत अछि।आ' ओतय ठाढ़ ड्राइवर के किछु आनय के इशारा करैत,ओ बेटा के हाथ सं बंदूक छिनैत आगु बजलाह,
"आब अहाँ गन सं नहि खेलाएब।झंडा मंगवेलौहें ओकरे सं खेलाउ।"एतबा बजैत बिना पाछां तकैत नेता सधल चालि सं अंदर चलि गेलाह।

अनुवादक- डॉ. मिन्नी मिश्रा, पटना
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मूल लघुकथा

लहराता खिलौना / डॉ. चंद्रेश कुमार छतलानी

देश के संविधान दिवस का उत्सव समाप्त कर एक नेता ने अपने घर के अंदर कदम रखा ही था कि उसके सात-आठ वर्षीय बेटे ने खिलौने वाली बन्दूक उस पर तान दी और कहा "डैडी, मुझे कुछ पूछना है।"

नेता अपने चिर-परिचित अंदाज़ में मुस्कुराते हुए बोला, "पूछो बेटे।"

"ये रिपब्लिक-डे क्या होता है?" बेटे ने प्रश्न दागा।

सुनते ही संविधान दिवस के उत्सव में कुछ अवांछित लोगों द्वारा लगाये गए नारों के दर्द ने नेता के होंठों की मुस्कराहट को भेद दिया और नेता ने गहरी सांस भरते हुए कहा,
"हमें पब्लिक के पास बार-बार जाना चाहिये, यह हमें याद दिलाने का दिन होता है रि-पब्लिक डे..."

"ओके डैडी और उसमें झंडे का क्या काम होता है?" बेटे ने बन्दूक तानी हुई ही थी।

नेता ने उत्तर दिया, "जैसे आपने यह गन उठा रखी है, वैसे ही हमें झंडा उठाना पड़ता है।"

"डैडी, मुझे भी झंडा खरीद कर दो... नहीं तो मैं आपको गोली से मार दूंगा" बेटे का स्वर पहले की अपेक्षा अधिक तीक्ष्ण था।

नेता चौंका और बेटे को डाँटते हुए कहा, "ये कौन सिखाता है आपको? बन्दूक अच्छी नहीं लगती मेरे बेटे के हाथ में।" 
और उसने वहीँ खड़े ड्राईवर को कुछ लाने का इशारा कर अपने बेटे के हाथ से बन्दूक छीनते हुए आगे कहा,
“अब आप गन से नहीं खेलोगे, झंडा मंगवाया है, उससे खेलो।”

कहते हुए नेता बिना पीछे देखे सधे हुए क़दमों से अंदर चला गया।
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शनिवार, 21 जनवरी 2023

श्रीमती मिथिलेश दीक्षित द्वारा मधुदीप जी को भेजे गए प्रश्न व मधुदीप जी के उत्तर

 

प्रश्न : हिन्दी की प्रथम लघुकथा, उद्भव कब से, प्रथम लघुकथाकार

उत्तर : हिन्दी की प्रथम लघुकथा किसे माना जाये ---इस  विषय में मतभेद हैं | श्री कमल किशोर गोयनकाजी तथा अन्य कुछ विद्वान 1901 में छत्तीशगढ़ मित्र मासिक में प्रकाशित श्री माधव राय सप्रे की रचना ‘एक टोकरी भर मिट्टी’ को हिन्दी की प्रथम लघुकथा मानते हैं | दूसरी तरफ इसी रचना को हिन्दी की पहली कहानी के रूप में भी स्वीकार किया जाता है | यहीं पर मतभेद और भ्रम उभरता है कि एक ही रचना को दो विधाओं की रचना कैसे स्वीकार किया जा सकता है ? वैसे भी मेरे विचार में यह रचना लघुकथा की सीमा का अतिक्रमण तो करती ही है | इस मुद्दे पर स्पष्ट निष्कर्ष तो लघुकथा के स्वतन्त्र अध्येता एवं विचारक ही दे सकते हैं | इस विषय में दूसरा पक्ष उन विचारकों का है जो श्री भारतेन्दुजी की 1876 में प्रकाशित पुस्तक ‘परिहासिनी’ में प्रकाशित रचना ‘अंगहीन धनी’ को हिन्दी की प्रथम लघुकथा स्वीकार करते हैं | कुछ विचारक इस पुस्तक को हास-परिहास की पुस्तक मानते हुए इसमें संकलित रचना को लघुकथा मानने से परहेज करते हैं | कुछ तो इसमें संकलित रचनाओं को भारतेन्दुजी की मौलिक रचना होने पर भी प्रश्नचिन्ह लगाते हैं | परन्तु मेरे विचार में ‘अंगहीन धनी’ उस समय के धनीवर्ग पर चोट करते हुए एक श्रेष्ठ लघुकथा है जिसे हास-परिहास की रचना कहकर खारिज नहीं किया जा सकता | इस लघुकथा  में परिलक्षित परिहास का पुट वास्तव में तीखा व्यंग्य है जो इस रचना को उच्च कोटि की लघुकथा के  रूप में स्थापित करता है | इस तरह मैं हिन्दी लघुकथा का उद्भव 1876 से मानता हूँ और ‘अंगहीन धनी’ को हिन्दी की पहली लघुकथा स्वीकार करता हूँ | मैंने अपनी सम्पादित पुस्तक ‘हिन्दी की कालजयी लघुकथाएँ (पडाव और पड़ताल, खण्ड-27) में इस तथ्य को रेखांकित भी किया है | एक बात और साफ़ कर दूँ कि ये सभी मान्यताएँ नवीन शोधों के बाद खण्डित भी हो सकती हैं और हमें नित नए हो रहे गम्भीर शोधकार्यों के साथ अपनी धारणा बदलने में कोई आपत्ति भी नहीं होनी चाहिए |

 

प्रश्न : लघुकथा की विकासयात्रा के परिप्रेक्ष्य में इसके वर्तमान स्वरूप पर प्रकाश डालें |

उत्तर : लघुकथा का जो वर्तमान स्वरूप है वह पिछली सदी के आठवें दशक से शुरू होता है | हालाँकि 1876 से 1970 के मध्य भी बहुत से लेखकों ने लघुकथाएँ या लाघुकथानुमा  रचनाएँ लिखी हैं लेकिन 1970 के बाद से लघुकथा में एक आन्दोलन का सूत्रपात होता है | मैं लघुकथा को तीन कालखण्डों में विभक्त करके देखता हूँ | 1876 से 1970 तक ‘नींव’, 1971 से 2000 तक ‘निर्माण’ तथा 2001 से अद्यतन ‘ नई सदी की धमक’ | स्वीकार करने को तो ‘हितोपदेश’ और ‘पंचतन्त्र’ की रचनाओं को भी लघुकथा का उद्गम माना जा सकता है लेकिन वह वास्तविक न होकर सिर्फ मानने के लिए ही होगा | हाँ, इतना अवश्य है कि उन्हें या उस तरह की दूसरी कई रचनाओं को लघुकथा के बीज रूप में स्वीकार किये जाने से परहेज नहीं होना चाहिए | 1876 से 1970 तक की लघुकथाओं पर बहुत कुछ कहानी का प्रभाव था क्योंकि इनमें से अधिकतर कहानीकारों द्वारा ही लिखी गई थीं लेकिन 1970 के बाद लघुकथा का जो आन्दोलन शुरू हुआ उसमें लघुकथा को कहानी से अलग करने की छटपटाहट साफ़ दिखाई देती है | इस काल में कहानीकारों से कतई इतर लघुकथाकार उभरकर सामने आते हैं जो इस विधा को हिन्दी गद्य साहित्य की स्वतन्त्र विधा स्वीकार करवाने के लिए कृत-संकल्प थे | उस दशक में ‘सारिका’ के जो लघुकथा विशेषांक निकले उनमें अधिकतर व्यंग्य प्रधान लघुकथाएँ/रचनाएँ थीं जिनसे यह भ्रम विकसित हुआ कि व्यंग्य लघुकथा का अनिवार्य अंग है और जिस रचना मं  व्यंग्य न हो उसे लघु कहानी कहा जाए | लेकिन बहुत जल्दी ही लघुकथा ने स्वयं को इस भ्रम से मुक्त करा लिया | अब जो लघुकथाएँ सामने आ रही हैं उनमें जीवन की विडम्बनाओं के साथ ही मानवीय सम्वेदनाओं को पूरी शिद्दत और तीव्रता से पाठक के समक्ष प्रस्तुत किया जा रहा  है | 1970 के दशक में लघुकथा के ‘लघु’ पक्ष पर अधिक जोर दिया जाता था लेकिन अब नई सदी के आते-आते इसके ‘कथा’ पक्ष पर भी बराबर जोर दिया जाने लगा है ताकि लघुकथा रचना के रूप में पठनीय भी हो सके | 2001 के बाद 2012 तक लघुकथा के विकास की गति बहुत धीमी रही | पुराने लघुकथाकारों का विधा से मोहभंग हो रहा था | उनमें से काफी मित्र उपन्यास और कहानी की तरफ जा रहे थे और नई पीढ़ी सामने नहीं आ पा रही थी | पुराने लघुकथाकारों को लगने लगा था कि सिर्फ लघुकथा के सहारे साहित्याकार नहीं बना जा सकता | एक भेंट में आदरणीय कमल किशोर गोयनकाजी ने भी हमें सलाह दी थी कि हम लघुकथाकारों को साहित्य की दूसरी विधाओं में भी लेखन करना चाहिए | लेकिन मेरी धारणा इससे कुछ अलग है | मेरा मानना है कि एक लेखक को पूरी गम्भीरता से और बिना विचलित हुए लघुकथा को अपना सर्वोत्तम देना चाहिए ताकि इस विधा का पूर्ण विकास हो | विधा के विकास में ही लेखक का विकास निहित है | इस समय पूरे देश में लघुकथा की लहर है और आनेवाला समय लघुकथा का समय होगा, ऐसा मेरा मानना है |

प्रश्न : आपकी दृष्टि में हिन्दी के कथात्मक साहित्य में लघुकथा का क्या स्थान है ?

उत्तर : उपन्यास, कहानी, नाटक तथा लघुकथा कथात्मक साहित्य के प्रमुख रूप हैं | जहाँ उपन्यास और कहानी मूल रूप में पश्चिम से भारत में आए हैं वहीं लघुकथा भारत से पश्चिम की तरफ गई है | लघुकथा शोधकर्ता इरा सरमा वलेरिया ने केम्ब्रिज से स्वीकृत अपने शोध में इस सत्य को प्रतिपादित किया है | यह सत्य है कि विश्वविद्यालयों तथा अकादमियों में लघुकथा को उपन्यास या कहानी के समकक्ष स्थान नहीं मिला है | विश्वविद्यालयों में लघुकथा पर शोधकार्य हो तो रहे हैं लेकिन उपन्यास, कविता या कहानी के मुकाबले उनकी संख्या बहुत ही कम है | उन्हें शिकायत रहती थी कि लघुकथा विधा में इतनी सामग्री ही उपलब्ध नहीं है जिस पर शोधकार्य करवाए जा सकें | लेकिन अब ‘पड़ाव और पड़ताल’ लघुकथा-शृंखला के 27 खण्ड आ जाने के बाद उनका यह कहना अनुचित लगने लगा है | इससे पहले भारतीय लघुकथा कोश, हिन्दी लघुकथा कोश, अनेक निजी एवं सम्पादित लघुकथा-संग्रह/संकलन आ चुके हैं | हर साल लघुकथा की 50 पुस्तकें तो आ ही रही हैं | इसी वर्ष विश्व हिन्दी लघुकथाकार कोश का प्रकाशन भी हो चुका है | केन्द्रीय हिन्दी अकादमी और राज्य की हिन्दी अकादमियों से यह अनुरोध किया जाना चाहिए कि वे पुरस्कार के लिए पुस्तकों का चयन करते समय लघुकथा की पुस्तकों पर भी ध्यान दें | कुछ राज्यों की हिन्दी अकादमियों ने इस विषय में पहल भी की है | मैं आशा करता हूँ कि आनेवाले पाँच वर्षों में हिन्दी लघुकथा की कोई पुस्तक साहित्य अकादमी पुरस्कार से अवश्य ही सम्मानित होगी | इस समय तो हमें स्वीकार करना ही होगा कि कहानी या उपन्यास के समक्ष लघुकथा पूरी मजबूती से नहीं टिक पा रही है लेकिन जिस तरह से पाठकों का रुझान लघुकथा की तरफ बढ़ा है और जिस तरह एक सशक्त आन्दोलन इस विधा में चल रहा है उसे देखते हुए लघुकथा हिन्दी की अन्य कथात्मक विधाओं के समक्ष एक दमदार चुनौती प्रस्तुत करने जा रही है | पिछले तीन नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेलों में इसकी अनुगूंज सभी ने सुनी है | इसके लिए सभी लघुकथाकारों को पूरी तल्लीनता से लेखन करना होगा |

 

प्रश्न : लघुकथा के स्वरूप, स्तर और विकास में सोशल मीडिया की क्या भूमिका है ?

उत्तर : मैंने पहले कहा था कि 2001 से 2012 तक लघुकथा में विकास की गति बहुत धीमी रही | इसके कुछ कारण भी मैंने बताये थे | 2012 के बाद फेसबुक तथा सोशल मीडिया का उदय होता है और लघुकथा के विकास और स्वरूप पर इसका गहरा प्रभाव पड़ा है | लघुकथा में इसके साथ ही फिर से एक आन्दोलन शुरू हो गया है और सोशल मीडिया पर धड़ल्ले से लघुकथाएँ लिखी जा रही हैं | आजकल फेस बुक साहित्य का दौर है | छोटे आकार की रचना को फेस बुक पर सरलता से पोस्ट किया जा सकता है | इसलिए कविता, क्षणिका व हाइकू के साथ-साथ लघुकथाएँ भी बहुतायत से फेस बुक पर पोस्ट की जा रही हैं | अब तो फेस बुक पर पोस्ट की गई लघुकथाओं के संकलन प्रकाशित करने/करवाने का प्रचलन भी जोर पकड़ता जा रहा है |

     फेस बुक पर लघुकथाओं को पोस्ट किया जाना इस विधा के प्रचार-प्रसार के लिए एक शुभ लक्षण भी हो सकता है | आज सोशल मीडिया का युग है और इसके माध्यम से आप अपने विचार तथा रचनाएँ द्रुत गति से अन्य लोगों/पाठकों तक पहुँचा सकते हैं | नि:सन्देह किसी भी विधा के प्रसार के लिए सोशल मीडिया एक सशक्त माध्यम हो सकता है मगर इसके अपने खतरे भी कम नहीं हैं |

     पिछले कुछ दिनों/महीनों से फेस बुक पर लघुकथा-समूहों की बाढ़-सी आ गई है | कम-से-कम आठ-दस समूह तो मेरी नजर से भी गुजरे हैं | मजे की बात यह है की जो नवोदित लेखक इस विधा के प्रारम्भिक दौर से गुजरते हुए इस विधा को समझने का प्रयास कर रहे हैं वे इन समूहों के ‘एडमिन’ बने बैठे हैं | ऐसे में सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है की उन समूहों में किस तरह की या किस स्तर की लघुकथाएँ पोस्ट हो रही हैं | उस पर तुर्रा यह की उनमें से अधिकतर समूह लघुकथाओं की प्रतियोगिताएँ आयोजित कर रहे हैं तथा श्रेष्ठ लघुकथाओं के प्रमाण-पत्र भी बाँट रहे हैं |

    फेस बुक पर व्यक्तिगत या लघुकथा-समूहों पर पोस्ट की जा रही लघुकथाओं तथा उससे इस विधा के हो रहे अहित के मुद्दे पर बात करना चाहता हूँ | यदि आप फेस बुक से जुड़े हैं तो अवश्य ही आप वहाँ पर लघुकथा-समूहों की गतिविधियों से तथा वहाँ पर पोस्ट की जा रही लघुकथाओं तथा उनकी गुणवत्ता से भी रूबरू होते होंगे |  बुरा मत मानना, कितनी ही कमजोर तथा अधकचरी रचनाएँ वहाँ पर प्रस्तुत की जा रही हैं, यह किसीसे छिपा हुआ नहीं है | उन रचनाओं को एक-दूसरे की प्रशंसा और भ्रमित करनेवाली टिप्पणियाँ भी मिलती हैं | इस झूठी प्रशंसा से नवोदित लेखक दिग्भ्रमित होता है और मेरा यह मानना है कि इससे उसका विकास रुक जाता है | एक रचनाकार जो भी रचता है उसकी दृष्टि में वह श्रेष्ठ ही होता है | अगर उसकी दृष्टि में वह पूर्ण और श्रेष्ठ न हो तो वह  उसे कागज पर उतारेगा ही नहीं | लेखक अपनी रचना की सही-सही परख कभी नहीं कर सकता क्योंकि वह उसकी अपनी रचना होती है | यह बात नवोदितों पर ही नहीं पुराने रचनाकारों पर भी लागू होती है | रचना के गुण-दोषों की परख तो कोई दूसरा निष्पक्ष व्यक्ति ही कर सकता है और यह दूसरा होता है पाठक, अन्य वरिष्ठ लेखक, समीक्षक या सम्पादक | पहले जब लेखन होता था  तो उसके सृजन तथा प्रकाशन के मध्य सम्पादक होता था जोकि रचना के गुण-दोष के आधार पर उसका प्रकाशन स्वीकार या अस्वीकार करता था | इस तरह रचना की पड़ताल हो जाती थी तथा कमजोर रचना बाहर हो जाती थी | मगर फेस बुक पर ऐसा नहीं हो पाता | यहाँ पर यह सुविधा उपलब्ध है की जो कुछ भी आप लिखें उसे वहाँ पर पोस्ट कर दें | ऐसे रचनाकारों का एक समूह बन जाता है जो एक-दूसरे की रचनाओं की जी-खोलकर प्रशंसा भी कर देते हैं | अब तो स्थिति इतनी विकट और विकृत हो गई है कि यदि कोई वरिष्ठ रचनाकार उन्हें सही बात समझाना चाहता है तो नवोदित  एकदम आक्रामक मुद्रा में आ जाते हैं | हर महीने शीर्षक देकर लघुकथाएँ लिखने/लिखवाने का प्रचलन भी जोर पकड़ता जा रहा है जिससे फेक्ट्री मैड लघुकथाओं की बाढ़ आ गई है और उस बाढ़ में रचनात्मकता कहीं खोती जा रही है |

     सोशल मीडिया एक दुधारी तलवार है जिसके सही प्रयोग से तो लघुकथा का विकास संभव है लेकिन इसके गलत प्रयोग से विधा का बहुत अधिक अहित भी हो सकता है | हमें इस बात को ध्यान में रखना होगा कि हम सोशल मीडिया की शक्ति का पूरा उपयोग विधा के विकास में करें | यदि सोशल मीडिया के माध्यम से हम खुद को या अपनी लघुकथाओं को चमकाने या उन्हें ही सही ठहराने का प्रयास करेंगे तो इसके बहुत ही गलत दूरगामी परिणाम होंगे |

 

प्रश्न : लघुकथा की वर्तमान स्थिति से आप कहाँ तक संतुष्ट हैं ?

उत्तर : सन्तुष्ट हो जाना यानी विराम लग जाना और असन्तुष्ट रहना यानी गतिवान रहना | इसलिए लघुकथा की वर्तमान स्थिति से सन्तुष्ट होकर बैठ जाने का तो प्रश्न ही नहीं है | निरन्तर प्रयास हो रहे हैं, और भी तेजी से प्रयास किये जाने की आवश्यकता है | मेरा सभी साथियों से यही कहना है कि वे अपनी पूरी क्षमता से विधा के विकास के लिए काम करें | विधा के विकास में ही हम सभी लघुकथाकारों का विकास समाहित है | कुछ तथाकथित लेखकों के माध्यम से यह प्रश्न उछाला जाता है की लघुकथा का भविष्य क्या है ! कुछ अजीब-सा प्रश्न नहीं है यह ? साहित्य की किसी भी विधा का भविष्य उस विधा के लेखकों के सामर्थ्य पर निर्भर करता है | लेखन दमदार होगा तो पाठक उसे कैसे नकारेगा ? जिन्हें अपने लेखन पर भरोसा नहीं होता या जो फिर साहित्य में अपना स्थान बनाने की बहुत जल्दी में होते हैं वे ही ऐसी बेतुकी बातें करते हैं | साहित्य जब काव्य से उपन्यास की तरफ और उपन्यास से कहानी की तरफ मुड़ा तब भी शायद  ऐसे ही प्रश्न उठे होंगे मगर उपन्यास या कहानी अपने समय में साहित्य के केन्द्र में रहे हैं, इस बात को कतई नहीं नकारा जा सकता | साहित्य की वही विधा केन्द्र में रहेगी जिसमें जन-मानस की भावनाओं की अभिव्यक्ति होते हुए दमदार लेखन होगा | सिर्फ गाल बजाने से कुछ नहीं होगा |

     आनेवाला समय, खासतौर पर 2020 के बाद के दस वर्ष लघुकथा के होंगे | आवश्यकता हम लघुकथाकारों द्वारा अपने पर विश्वास रखते हुए निरन्तर और दमदार लेखन करने की है | हमें जन-भावनाओं और जन-आकंक्षाओं पर अपनी पकड़ मजबूत रखते हुए सामायिक समस्याओं को अपने लेखन का आधार बनाना है | कोई भी लेखन अपने समय से कटकर जिन्दा नहीं रह सकता | इस बात पर अब विवाद करना बेमानी है कि लघुकथा में क्या और कितना-कुछ कहा जा सकता है | लेखक में दम होना चाहिए, हर स्थिति और समस्या को इस विधा में उकेरा जा सकता है और बहुत ही प्रभावी ढंग से उकेरा जा सकता है | पिछले दिनों लघुकथा में जो लेखन हुआ है उससे यह बात साबित भी हो चुकी है |

     साफ शब्दों में कहूँ तो मैं लघुकथा की वर्तमान स्थिति से पूर्णतया संतुष्ट तो नहीं हूँ लेकिन मुझे इतना विशवास है कि निकट भविष्य में ही लघुकथा अपना प्राप्य  प्राप्त कर लेगी |

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गुरुवार, 15 दिसंबर 2022

साक्षात्कार: कमलेश भारतीय (वरिष्ठ लघुकथाकार) | साक्षात्कारकर्ता: डॉ. लता अग्रवाल

सीसीटीवी कैमरे की तरह जीवन की हर सूक्ष्म बात को पकड़ लेती है : लघुकथा 

खेमे शेमे में साहित्य नहीं पनपता - कमलेश भारतीय

वरिष्ठ लघुकथाकार श्री कमलेश भारतीय से डॉ. लता अग्रवाल की बातचीत


महज सत्रह वर्ष की आयु में कलम थाम, शिक्षक से , प्राध्यापक एवं प्राचार्य के पदों पर अपनी सेवाएं देने के बाद दैनिक ट्रिब्यून चंडीगढ़ में मुख्य संवाददाता रहे, तत्पश्चात हरियाणा ग्रंथ अकादमी में उपाध्यक्ष के पद पर रहे स्वतंत्र पत्रकार के रूप में अपनी पहचान बनाने वाली बेहद जिंदादिल शख्सियत श्री कमलेश भारतीय जी साहित्य के क्षेत्र में भी बेहद लोकप्रिय नाम है । अब तक आपके दस कथा संग्रह हिंदी साहित्य की धरोहर बन चुके हैं । पंजाबी, उर्दू, अंग्रेजी, मराठी, डोगरी, बंगला आदि भाषाओँ में आपकी रचनाएँ अनुवादित हो चुकी हैं । आपकी कृति ’एक संवाददाता की डायरी’ को केन्द्रीय हिंदी निदेशालय नयी दिल्ली द्वारा पुरस्कृत किया गया । पूर्व प्रधानमन्त्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी ने अपने निवास पर इस सम्मान से सम्मानित किया। इसके अलावा आप हरियाणा साहित्य अकादमी पंचकूला द्वारा भी सम्मानित हो चुके हैं ।

2017 में पंचकूला साहित्य अकादमी द्वारा आयोजित लघुकथा सम्मेलन में आपका सान्निध्य मिला तो जाना बेहद विनम्र और बुध्दिजीवी, अनुशासित व्यक्तित्व ...जिनसे प्रेरणा ली जानी चाहिए । आप लघुकथा के आरंभ के सहयात्री रहे हैं अत: लगा आपसे भी लघुकथा पर चर्चा की जानी चाहिए । बातचीत के कुछ अंश आपसे साझा करती हूँ ।


डॉ. लता अग्रवाल - जीवन और समाज में साहित्य की क्या भूमिका है आपसे जानना चाहेंगे ?

कमलेश भारतीय- जीवन और समाज साहित्य के बिना सूने । साहित्य मनुष्य को संवेदनशील बनाता है । जीवन को सरस बनाता है । जीवन को महकाता है । जिस समाज में साहित्य नहीं वह समाज निर्मम और क्रूर हो जाता है । साहित्य हृदय को परिवर्तित कर देता है । बाबा भारती की कहानी यही संदेश देती है । 


डॉ. लता अग्रवाल – जी हम सभी ने पढ़ी है यह कहानी । भारत कथा/कहानी का केंद्र रहा है, लघुकथा भी कथा विधा का ही अंग है। आप साहित्य में इसकी क्या भूमिका देखते हैं ?

कमलेश भारतीय- लघुकथा प्राचीन समय से है। पंचतंत्र व हितोपदेश जाने कितने इसके प्रमाण हैं। लघुकथा बहुत कम शब्दों में बहुत बड़ी बात कहने में सक्षम विधा है। लघुकथा ने इसीलिए इतनी लोकप्रियता पाई है। आज साहित्य की केंद्रीय विधा बन चुकी है जिसे कभी अखबार के फिलर के रूप में उपयोग किया जाता था। 


 डॉ. लता अग्रवाल -  सहमत हूँ, हमारे यहां साहित्य को कला नहीं विधा माना जाता है कला को आनन्द की वस्तु कहा गया है जबकि साहित्य के मूल में  स+ हित है। लघुकथा एक विधा के रूप में इस कसौटी पर कितनी खरी उतरती है।

कमलेश भारतीय- लघुकथा हर कसौटी पर खरी उतर रही है। ‘सहित’ तो सभी विधाओं की मूल शर्त है। इसके बिना लेखन किसलिए और किसके लिए ? लघुकथा आज सीसीटीवी कैमरे की तरह जीवन के हर सूक्ष्म बात को पकड़ लेती है। यही इसकी खूबी है। गुण है।


डॉ. लता अग्रवाल – जी ,आज पाठ्यक्रमों में लघुकथा को स्थान देने की मांग की जा रही है। आप शिक्षा में इसका कहां तक उपयोग देखते हैं ?

कमलेश भारतीय-  मांग कहां ? मेरी लघुकथाएं पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की पाठ्यपुस्तकों में शामिल रही हैं। मेरी तरह अन्य रचनाकारों की लघुकथाएं भी अलग अलग पाठ्यक्रमों में लगी होंगीं। 


डॉ. लता अग्रवाल – मतलब निकट भविष्य में मुख्य विषय के रूप में इसकी कल्पना कई जा सकती है। लघुकथा में पुनर्लेखन को आप किस रूप में देखते हैं, मेरा आशय प्राचीन लघुकथाओं से भी है और पौराणिक से भी।

कमलेश भारतीय-  लघुकथाओं का पुनर्लेखन यानी नये समाज व प्रसंग के साथ जोड़ कर लिखना। ऐसी लघुकथाएं बहुतायत में हैं। मैंने इस तरह का प्रयोग जनता और नेता में किया है। राजा विक्रमादित्य में किया है।


डॉ. लता अग्रवाल – हाँ, आज पुस्तकालयों में सन्नाटे झांक रहे हैं, मुफ्त में भी किताब भेंट करें तो उन्हें पढ़ने के संस्कार नहीं दिखते। क्या कारण है   .पढ़ने में रुचि कम हो रही है या इस भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान के भीतर की बेचैनी है जो उसे एकाग्र नहीं होने देती।

कमलेश भारतीय-  इसीलिए मैं अपनी किताबें स्वयं प्रकाशित कर एक एक पाठक तक पहुंचा रहा हूं। मैंने लिखा है यादों की धरोहर में कि होम डिलीवरी करने में भी संकोच नहीं। मेरी इस पुस्तक के दो संस्करण हाथों हाथ पाठकों तक पहुंच गये। दो माह में संस्करण खत्म। मेरी खुद से चुनौती थी कि दो संस्करण निकाल कर दिखाऊंगा।  पुस्तक कम मूल्य कम हो और पेपरबैक हो। तभी पाठक स्वीकार करता है। महंगे मूल्य क्यों ? 


डॉ. लता अग्रवाल – पुस्तकों का महंगा होना भी एक अहम् कारण है। आज लघुकथा में किन विषय वस्तु को उठाने की दरकार आप महसूस करते हैं जो समाज को संबोधित करने की ताकत रखती है और आवश्यक है।

कमलेश भारतीय-  विषय की कोई कमी नहीं। मोबाइल , इंटरनेट और सोशल मीडिया तक इसके विषयों में शुमार हो चुके हैं। लघुकथा में सबको समा लेने की क्षमता है।


डॉ. लता अग्रवाल – बिलकुल, इधर कुछ समय से लघुकथा में काव्यात्मकता की आवश्यकता महसूस की जा रही है , कहीं - कहीं इस पर काम भी हुआ है। आप इस संबंध में क्या कहना चाहेंगे।

कमलेश भारतीय-  काव्यात्मकता से आपका आश्य सरसता से है। मैंने प्रेम लघुकथाएं ऐसे ही प्रयोग के तौर पर लिखी हैं। सरसता और कथारस जरूरी है। 


डॉ. लता अग्रवाल – ठीक कहा, लघुकथा के अनेक मंच तैयार हो गए हैं ऐसा महसूस किया जा रहा है कि इन मंचों के दबाव में लघुकथा कहीं दब सी गई है। इसमें कितनी सच्चाई है ?

कमलेश भारतीय-  हां। कुछ अति हो रही है। ज्यादा मंच और कम काम। कोई भी मंच वर्ष की श्रेष्ठ लघुकथाओं का संकलन प्रकाशित नहीं करता। यह सुझाव है मेरा।


डॉ. लता अग्रवाल – पूर्णत: सहमत, लघुकथा में भाषा और शिल्प को लेकर जो नए- नए प्रयोग किए जा रहे हैं आप उसे लघुकथा के लिए कितना हितकर मानते हैं ?

कमलेश भारतीय-  बात को हटकर कहने का अंदाज ही नये प्रयोग की ओर ले जाता है। पर सायास नहीं होने चाहिएं।


डॉ. लता अग्रवाल – जी, आज जिस परिमाण में लघुकथाएं लिखी जा रही हैं ,इससे अच्छी लघुकथाओं को लेकर चिंतन उत्पन्न हो रहा है। अच्छी लघुकथा की परिभाषा आपसे जानना चाहेंगे ? 

कमलेश भारतीय-  अच्छी लघुकथा जिसे सायास नहीं अनायास सहज ही लिखा जाए। स्वाभाविक। यह आकाश में बिजली कौंधने के समान है। इसे अनावश्यक विस्तार नहीं दिया जाना चाहिए। जितने कम शब्दों व प्रतीकों में बात कही जाए तो सुखद व श्रेयस्कर।


डॉ. लता अग्रवाल -  कम शब्दों पर जानना चाहूंगी, लघुकथा को जो मैं समझ पाई हूँ कम से कम शब्दों में व्यक्त करने की कला है। मगर आज इसकी शब्द सीमा में निरंतर विकास हो रहा है। आप इस बढ़ती शब्द सीमा से कितनी सहमति रखते हैं ?

कमलेश भारतीय-  ज्यादा लम्बी नहीं होनी चाहिए। शब्द संख्या तय नहीं लेकिन यदि कुछ बढ़ती है तो इसे छोटी कहानी के रूप में लें। कुछ रचनाएं मेरी भी बड़ी हैं और इनके बाद काफी सतर्क होना पड़ा। अपने आलोचक बनना सीखें।


डॉ. लता अग्रवाल – मतलब कम शब्दों में गहरी बात कही जाय, इसी से जुड़ा अगला सवाल, आज बड़ी मात्रा में लघुकथाकारों का आगमन हो रहा है। क्या यह मान लिया जाए कि लघुकथा लिखना आसान है ?

कमलेश भारतीय-  नहीं। आसान नहीं। पर यदि सिर्फ रविवारी लघुकथा ही लिखना है तो कोई लाभ नहीं विधा को। ज्यादा बाढ़  नवम् दशक में आई और फिर उतार भी आया। सोच समझ कर लिखा जाए। गुलेरी का उदाहरण।कम लिखो। उसने कहा था ने उन्हें अमर कर दिया।


डॉ. लता अग्रवाल -  यह भी कहा जाता है कि विषय को शब्द सीमा में नहीं बांधा जा सकता, किन्तु मेरा सवाल फिर वहीं आता है। शब्दों की मितव्ययता ही तो इस विधा की मौलिक पहचान है !

कमलेश भारतीय- शब्द कम से कम और मारक व बेधक शक्ति ज्यादा। शब्दभेदी बाण जैसी।


डॉ. लता अग्रवाल – प्रेरक उदाहरण, जीवन की कठिनाई, मुसीबतों, जटिलताओं और अंतर विरोधों के बीच ही श्रेष्ठ लघुकथाओं का सृजन होता है ? आप इस विचार से कितनी सहमति रखते हैं ?

कमलेश भारतीय- यह तो सारे साहित्य का मूल है  संघर्ष , चुनौतियां जीवन की और सुख दुख सभी तो इसके अंगसंग हैं और लेखन का आधार। लेखन की नींव।


डॉ. लता अग्रवाल –बिलकुल, वर्तमान में लघुकथा प्राचीन नियमों की दीवार फांद कर अपने लिए नए दायरे स्थापित कर रही है इसे कहां तक स्वीकृति की संभावना आप देखते हैं ?

कमलेश भारतीय- नये समय के अनुसार परिवर्तन के लिए हमें तैयार रहना चाहिए और बदलाव सहर्ष स्वीकार करने चाहिएं।


डॉ. लता अग्रवाल – जी, 21वीं सदी के दूसरे दशक में लघुकथा की स्थिति और उपस्थिति के बारे में आपसे जानना चाहेंगे ?

कमलेश भारतीय-  नयी सदी में लघुकथा और अधिक लोकप्रिय होगी। सबके पास समय का अभाव। व्यस्तता के बीच लघुकथा को तुरंत पढ़ा जाता है। यह इसकी खूबी है। गुण है और लोककथाओं की तरह प्रचलित हो रही हैं।


डॉ. लता अग्रवाल – ठीक बात, लघुकथा में अनुभव और अनुभूति को आप किस तरह स्वीकार करते हैं?

कमलेश भारतीय- अनुभव को अनुभूति तक ले जाना और अभिव्यक्त करना ही लेखन की कला है। यदि हमने जो अनुभव किया है उसे लिखने में असमर्थ होते हैं तो निश्चय ही हम अनुभूति तक ले जाने में विफल रहे हैं। यह समझ लीजिए।


डॉ. लता अग्रवाल – जी, जो कुछ भी जीवन में है; साहित्य में वह त्याज्य नहीं, न ही वर्जित है। इस दृष्टि से लघुकथा में कई विषय अनछुए रह गए हैं। अगर आप सहमत हैं तो उन विषयों के बारे में आपसे जानना चाहेंगे ?

कमलेश भारतीय-  नहीं। मेरा ख्याल है कि यह भ्रम है। सभी विषयों को छू रही है लघुकथा। अभी आपने डा. घोटड़ के साथ किन्नर समाज तक की लघुकथाएं दी हैं। क्या पहले कभी इस विषय को छुआ गया ?



डॉ. लता अग्रवाल
–जी धन्यवाद , जब भी कोई विचार या भाव आपके मन में घुमडता है ,आप कैसे तय करते हैं कि उसे किस विधा और किस शिल्प में ढाला जाए ? क्योंकि एक साहित्यकार लघुकथाकार के अतिरिक्त कई विधाओं से जुड़ा होता है।

कमलेश भारतीय-  हां। यहआपने सही कहा। कुछ विषय लघुकथा के लिए चुने लेकिन वे कहानी का रूप ले गये तो कुछ कहानियां लघुकथा बन गयीं। जैसे ताजा लघुकथा तिलस्म। कहानी लिखना चाहता था पर लगा कि लघुकथा में ही बात कह सकता हूं। इस तरह लिखने की प्रक्रिया में अपने आप लेखक मन तय कर लेता है।बस , थोड़ा सा झूठ कहानी लघुकथा के रूप में लिखनी शुरू की लेकिन कहानी बन गयी और खूब चर्चित रही । 


डॉ. लता अग्रवाल –वाह, लघुकथा का वास्तविक उद्देश्य और सार्थकता क्या है ?

कमलेश भारतीय-  हर साहित्यिक विधा का उद्देश्य अपना संदेश देना है। समाज को बदलने में भूमिका निभाना है। मुंशी प्रेमचंद के अनुसार मनोरंजन करना साहित्य लेखन नहीं।   


डॉ. लता अग्रवाल - निर्मल जी ने कहा है कि, 'ठिठुरती आत्मा को गर्माहट देना साहित्य का काम है।' इसी वाक्य को यदि कुछ इस तरह मैं कहूं कि जड़ मानवीय संवेदना में भावों का संचार करना ही लघुकथा का काम है आप कितनी सहमति रखते हैं ?

कमलेश भारतीय- जी बिलकुल सही है ,संवेदना को झकझोरने का काम साहित्य करता है। आत्मा को जगाए रखने का काम साहित्य करता है।


डॉ. लता अग्रवाल – जी साहित्य रागात्मक सम्बन्ध उत्पन्न करता है। लघुकथाकार को धैर्यवान होना चाहिए, ताकि वह विसंगतियों को कटघरे में खड़ा कर सके। क्या आज लघुकथाकार इस कसौटी पर खरे उतर रहे हैं ? 

कमलेश भारतीय- कोशिश। कोशिश। कोशिश।


डॉ. लता अग्रवाल – बहुत खूब , आप काफी समय से लघुकथा से जुड़े हैं, उस वक्त लघुकथा यानी 'साहित्य को जबरन बोना करने या फिलर के रूप में कहीं स्थान पाना मात्र था। आज लघुकथा को आप कहां पाते हैं ? 

कमलेश भारतीय-  फिलर से पूर्ण विधा। पचास साल के सफर में कितने रूप और कितनी मंजिलें तय कीं। जैसे व्य॔ग्य की स्थिति को कभी शूद्र की स्थिति में रखा था हरिशंकर परसाई ने लेकिन आज स्थिति बदल चुकी। ऐसे ही लघुकथा ने बहुत महत्त्वपूर्ण स्थान बना लिया। अब कोई पत्र -पत्रिका इसकी उपेक्षा नहीं कर सकती।


डॉ. लता अग्रवाल – बधाई,  खेमे बनाने से कोई विधा नहीं पनपती फिर भी आज लघुकथा में कई खेमें नित्य जन्म ले रहे हैं। ऐसे में लघुकथा का क्या भविष्य देखते हैं ?

कमलेश भारतीय-  मैंने लम्बे लघुकथा सफर में किसी भी खेमे से अपनेआपको जुडने नहीं दिया। भरसक दूरी बनाए रखी। कुछ नुकसान भी उठाया लेकिन अपने पथ से विचलित नहीं हुआ। खेमे शेमे में साहित्य नहीं पनपता यह मेरा विश्वास है। 


डॉ. लता अग्रवाल –लघुकथाओं के प्रति शौक कैसे उत्पन्न हुआ ? लघुकथा को लेकर आपके साहित्य संसार के बारे में जानना चाहेंगे।

कमलेश भारतीय-  मूलतः कहानियां लिखता था। लम्बी कहानियां। छह कथा संग्रह हैं मेरे।  धर्मयुग , कहानी , सारिका , नया प्रतीक सभी में कहानियां आईं। पहले लघुकथा संग्रह महक से ऊपर को पंजाब के भाषा विभाग की ओर से सर्वोत्तम कथाकृति का पुरस्कार मिला तो एक संवाददाता की डायरी को प्रधानमंत्री पुरस्कार। इसके बाबजूद लघुकथा की ओर आकर्षित हुआ और चार लघुकथा संग्रह भी दिए। पांचवें की तैयारी में हूं। कम शब्दों में बड़ी से बड़ी बात पहुंचाना ही आकर्षण का केंद्र बना। नाटक , गजल और दोहे जैसी विधाओं की तरह तुरंत बात पहुंचाना लघुकथा में संभव। एक लघुकथा संग्रह ‘इतनी सी बात’ का पंजाबी में ‘ऐनी कु गल्ल’ के रूप में अनुवाद भी हुआ। इसका नेपाली में भी अनुवाद होने छा रहा है। अनेक लघुकथाएं पंजाबी , गुजराती , मलयालम व अन्य भारतीय भाषाओं में अनुवाद हुआ। 


डॉ. लता अग्रवाल -  एक लेखक ‘सार्त्र’ रहे, जिन्होंने नोबेल पुरस्कार को भी आलू की बोरी कहकर ठुकरा दिया। आज पुरस्कार लेने की होड़ लगी है, आप भी उसी लेखक समाज से आते हैं मगर जितना में जानती हूँ आप मंच से सदैव दूरी बनाए रखते हैं, इसकी कोई खास वजह...?

कमलेश भारतीय-  लघुकथा के समर्पित सिपाही के तौर पर काम करना पसंद। यही कर रहा हूं पचास वर्ष से। सिर्फ कार्यकर्त्ता की भूमिका। नेतागिरी या पुरस्कार पर आंख नहीं।  पुरस्कार के पीछे भागना पसंद नहीं। आप पुरस्कार के लिए नहीं लिखते। आत्मसंतुष्टि और समाज के लिए लिखते हैं। प्रधानमंत्री तक का पुरस्कार सहज ही मिला। लेखक को श्रेष्ठ लिखने की चिंता करनी चाहिए। पुरस्कारों की नहीं।


डॉ. लता अग्रवाल – काश...! आपने लघुकथा को परिभाषित किया है कि 'मेरी दृष्टि में लघुकथा उन क्षणों का वर्णन है जिन्हें जानबूझकर विस्तार नहीं दिया जा सकता यदि लघुकथा लेखक ऐसा करता है तो सजग पाठक उसे तुरंत पहचान लेता है। तो क्या लघुकथा लेखन के दौरान विषय चयन को लेकर कोई सावधानी रखनी चाहिए ?

कमलेश भारतीय- सावधानी नहीं। अंदर से यह अनुशासन होना चाहिए। सप्रयास कुछ नहीं। सहजता ही मूलमंत्र।


डॉ. लता अग्रवाल – जी, लघुकथा को लेकर जितना समर्पण भाव पंजाबी, गुजराती, डोगरी में संजीदगी से हो रहा है,हिंदी में वह गंभीरता कम ही दिखाई देती है। क्या वजह हो सकती है।

कमलेश भारतीय- समर्पण जरूरी है। बहुत सचेत रहने की जरूरत। हिंदी में मठों की स्थापना ज्यादा और इसे संवारने की ओर ध्यान कम। 


डॉ. लता अग्रवाल – सहमत हूँ,  आपने एक बात बड़ी रोचक कही, 'लघुकथा आंदोलन में बिखराव का कारण सब ने अपनी - अपनी डेढ़ इंच की मस्जिद बनाकर मसीहाई मुद्रा अपना ली है। इससे कैसे बाहर आया जाये?

कमलेश भारतीय-  खुद को खेमों और मठों से दूर रखना ही इसका उपाय है। यही कर रहा हूं। सिर्फ लेखन पर ध्यान। कभी संग्रह संपादन नहीं किया। समाचारपत्र व पत्रिका के संपादन में भी नये रचनाकारों को मुक्तहृदय से मंच प्रदान किया। 

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बुधवार, 14 दिसंबर 2022

पुस्तक समीक्षा | अपकेन्द्रीय बल | लेखक: संतोष सुपेकर | समीक्षक: दिव्या राकेश शर्मा

संवेदना को हौले-हौले से जगाती कथाएँ


"सुपेकर उन लघुकथाकारों में से हैं जो लघुकथा-सृजन का रास्ता अपनी वैचारिक शक्ति के बूते एक अन्वेषी के रूप में खुद खोजते हैं।किसी का अनुगामी होकर चलना उनके रचानात्मक स्वभाव में नहीं हैं।"

आदरणीय संतोष सुपेकर जी के लिए यह उदगार आदरणीय डॉ. पुरुषोत्तम दूबे सर के हैं। उनकी इस बात से मैं भी पूरी तरह सहमत हूँ। हम सुपेकर सर की रचनाओं को विभिन्न पत्र पत्रिकाओं में अक्सर पढ़ते रहते हैं। उनकी रचनाशीलता व लघुकथा के प्रति समर्पण भी उनकी साहित्यिक कर्मठता को दिखाता है।वैचारिक शक्ति का एक उदाहरण सुपेकर जी के नये लघुकथा संग्रह 'अपकेन्द्रीय बल' में आपको मिलेगा।यह उनका छठा लघुकथा संग्रह है जो एचआई पब्लिकेशन से प्रकाशित हुआ है।

'अपकेन्द्रीय बल' में संकलित कथाओं के बारें में आदरणीय योगराज सर लिखते हैं कि,

"इस संग्रह से गुजरते हुए मैंने पाया कि संतोष सुपेकर की लघुकथाएँ हमारे जीवन की विसंगतियों का बहुत ही बारीकी से अन्वेषण करती हैं।यथार्थ से सजी इन लघुकथाओं में जीवन की श्वेत श्याम फोटोग्राफी है।"

कथाओं में निहित मूल भाव और उद्देश्य का सार योगराज सर ने अपने इस वक्तव्य में दिया है। जो भी पाठक संतोष सुपेकर जी की लघुकथाओं से परिचित है वह इस बात से सहमत होगा कि संतोष सुपेकर जी की लघुकथाएँ यथार्थ का आईना हैं।

इन कथाओं में कोई कृत्रिमता नहीं है बल्कि स्वभाविक भाव लिए उन बिन्दुओं पर चोट है जिन बिन्दुओं की डार्क स्याही से हम बचकर निकल जाने की कोशिश करते हैं। कथाओं के पात्र हमारे इर्दगिर्द ही हैं जिन्हें आप रोज देखते हो और आगे बढ़ जाते हो।

सबसे पहले मैं इस संग्रह की लघुकथा विवश प्रस्ताव का जिक्र करूंगी। यह कथा भले ही लेखक के दिमाग की कल्पना हो, लेकिन पात्र सच्चे हैं और मैं व्यक्तिगत ऐसे पात्रों को देख चुकी हूं जिन्होंने लेखन को अपनी आत्मा बना लिया है। एक बेबस वरिष्ठ लेखक जिसने जीवन में लेखन से सम्मान तो पाया किन्तु धन नहीं कमा सके। धन तो जीवन में सम्मान से बढ़कर होता है! इसलिए लेखक के घरवालों को अब लेखक का लिखना पसंद नहीं। लेखन को बचाने के लिए वरिष्ठ लेखक अपनी जमापूंजी को ऐसे व्यक्ति के हाथों सौंप देता है जो संस्था द्वारा लेखकों को सम्मान देने का.काम करता है।

"इसमें से तीन हजार आपकी संस्था के सहायतार्थ रख लीजिए और…दो हजार मेरा सम्मान कार्यक्रम कर मुझे दे देना ताकि मेरे घरवाले मुझे लेखन करने दें।"

इस संवाद को पढ़कर इस कथा के मूल से आप परिचित हो गए होंगे।

लेखक ने लेखन में समाज की उस विसंगति को जो कि लेखको की आत्मपीड़ा बनकर आर्तनाद कर रही है। इस कथा के माध्यम से बड़ी मार्मिकता से उभारा है। डिसेंडिंग ऑर्डर शीर्षक से क्रमशः एक और दो कथाएँ हैं, दोनों ही उम्दा हैं। मुहर,अपार्टमेंट, संकुचन,स्थाई कसक,जुड़ाव, फायर,जैसी कथाएँ मनोवैज्ञानिक अवलोकन पर आधारित हैं।

सुपेकर जी ने सरकारी कार्यालयों और सरकारी कर्मचारियों को लेकर अनेक कथाएँ लिखी हैं।इन कथाओं में व्यवस्था और उसमें शामिल भ्रष्टाचार अपने नग्न रुप में सामने आ रहा है।

संग्रह की कथाओं में प्रवाह है और ठहराव भी।भाषा सहज सुगम है और पात्रानुकूल है।

इन कथाओं के पात्र कभी अपने रोग से लड़ते हुए विजेता होने का सपना देखते हैं तो कभी सच रिश्तों की चुगली कर बतियाते हैं।

हताशा का लावा अच्छा शीर्षक है कथा भी जानदार। कथाओं की डोर सख्त कील से बंधी लेकिन अपने ऊपर ढेरों आशाएं टाँगे यह डोर संवेदना को हौले-हौले से झिंझोड़ कर जगा रही है।

सात रहती दूरियाँ ऐसे ही आपको खंरोच कर निकल जाती है, तो रास्ते का पत्थर टक से आपके दिल पर जाकर लगता है। इस कथा को पढ़कर एक बार अपने मन को ज़रूर टटोलना होगा कि कहीं कभी हमने भी ऐसा तो न कहा या किया था!

सुपेकर जी रचनाधर्मिता के साथ एक और धर्म बहुत स्पष्टता से निभा रहे हैं और वह है साहित्यकारों के हृदय की पीड़ा उनके जीवन में आने वाली दिक्कतों को संजीदगी के साथ समाज और व्यवस्था के सामने रखना। उन्होंने अनेक कथाओं में लेखन जगत की विसंगतियों को उभारा है जैसा कि मैं पहले लिख ही चुकी हूँ।

चाल ,साजिशें और गिरगिट की तरह रंग बदलते पात्रों में एक पात्र लखन दादा भी है, जो राकेश की बारात का स्वागत इसलिए करता है क्योंकि अब उसे पार्षद के इलेक्शन के लिए गरीब राकेश की बस्ती के वोट चाहिएं।

उस रक्त स्नान के खिलाफ इंसानियत के बचने की कथा है।

'अपकेन्द्रीय बल' संग्रह की शीर्षक कथा समाजिक असमानता के तानेबाने और सोच व ज़रूरत पर लिखी गई कथा है। सेठ छगनलाल और सेवक मंगल की आवश्कताओं का अपकेन्द्रीय बल जो कि बेहतरीन कथा बन पड़ी है।

जाति धर्म एक ऐसा विषय जो बेहद संवेदनशील विषय है और अक्सर झगड़े की वजह भी बनता है। संग्रह की प्रथम लघुकथा 'इस बार' में चार दोस्तों के बीच अपने धर्म और जाति के विवाद के बीच उपजी बहस में अचानक सभी सच को देख खामोश हो जाते हैं और अपने ऊपर शर्मिंदा होने लगते हैं।

लघुकथाओं को समझने के लिए पाठकों को उपन्यास को समझने से ज्यादा धैर्य व श्रम की आवश्यकता होती है।अमूमन यह धारणा है कि लघुकथाएं उपन्यास के सामने महत्व नहीं रखती जबकि ऐसा नहीं है क्योंकि एक लघुकथा जो चंद वाक्यों में लिखी जाती है वह हज़ारों शब्दों में लिखे गए उपन्यास से ज्यादा लम्बी कहानी को समेटे होती है, जिसका उद्देश्य समाज की चेतना को जाग्रत करना होता है।

इस संग्रह में भी आपको ऐसी ही कथाएं पढ़ने को मिलेंगी।

संग्रह के लिए आदरणीय सुपेकर सर को बधाई व शुभकामनाएं।

- दिव्या शर्मा

गुरुवार, 1 दिसंबर 2022

लघुकथा की शैली में एक प्रयोग

कालखंड पर काम करते समय लघुकथा की एक शैली पर भी काम किया था, इस लघुकथा पर मैं समझ सकता हूँ कि काफी काम बचा हुआ है, यह सिर्फ शैली का अभ्यास सा है.

यह शैली घड़ी के घंटों पर आधारित है. हर एक घंटे में जो परिवर्तन आए वे लिखे और घड़ी के घंटों के बदलने को एक घटना जैसा दर्शाने की कोशिश की है.

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बारह घंटे में भगवान् / चंद्रेश कुमार छतलानी


12:00 बजे : वक्त का पाबन्द वह, ठीक वक्त पर नहा-धो कर नशा करने के लिए, क्लॉक टावर के नीचे बैठ कर कपडे में भिगोया हुआ केरोसिन सूंघना शुरू हो गया.


13:00 बजे : उसका एक दोस्त आया. अब तक वह नशे में धुत हो चुका है. दोस्त भी उसके साथ केरोसीन सूंघने लगा.


14:00 बजे : दोस्त ने उससे कहा, कोई भी केरोसीन को केवल सूंघ सकता है, पी नहीं सकता. उसे किक सी लगी और उसने कहा कि वह केरोसीन पी भी सकता है. इस बात पर दोनों की पचास हजार रुपये की शर्त लग गई.


15:00 बजे : नशे की हालत में वह काफी सारा केरोसीन पी गया था, केरोसीन उसके कपड़ों पर भी गिरा हुआ दिखाई दे रहा है.


16:00 बजे : शर्त हारते ही उसका दोस्त बेचैन हो गया था और रुपयों का इंतज़ाम करने को सोचते हुए तब से लेकर अब तक वह सिगरेट पर सिगरेट फूंक रहा है. 


17:00 बजे : उधर ज्यादा केरोसीन पीने के कारण उसके शरीर ने जवाब दे दिया और वह मर गया. आसपास कुछ लोग इकट्ठे हो गए. यह देख कर सिगरेट फूंक रहा दोस्त घबरा कर जलती हुई सिगरेट वहीं फैंक कर भागा. सिगरेट उसके मृत शरीर पर पीछे की तरफ जा गिरी है.

जलती सिगरेट से कुछ ही देर में उसके शरीर में आग लग गई. बाहर व अंदर केरोसीन होने के कारण वह अपने-आप जलने लगा, 


18:00 बजे : धीरे-धीरे आग उसके पूरे शरीर में फ़ैल चुकी है. वहाँ इकट्ठे लोग यह समझ रहे हैं कि वह अपने-आप जल रहा है. वे उसका विडियो भी बना रहे हैं.


19:00 बजे : वह जल कर राख हो गया है.


20:00 बजे : सोशल मीडिया के जरिए यह बात पूरे देश में वायरल हो गई है.


21:00 बजे : वहाँ शहर के अलग-अलग धर्मों के कुछ धर्मगुरु भी आ गए हैं और आपस में चर्चा कर रहे हैं.


22:00 बजे : धर्मगुरुओं की आपसी बातचीत खत्म हो गई. 


23:00 बजे : वहां कुछ पत्रकार बुलाए गए, जो आ चुके हैं और धर्मगुरुओं के मठों व आश्रमों के लोग भी आ गए. कई लोगों की भीड़ भी जमा हो गई है. 


00:00 बजे :  उसकी राख पर रखा बड़ा दान पात्र उसकी समाधी जैसा दिखाई दे रहा है. दान पात्र पर सभी धर्मों के चिन्ह बने हुए हैं. 

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धन्यवाद।

डॉ. चन्द्रेश कुमार छतलानी