यह ब्लॉग खोजें

बुधवार, 9 अक्तूबर 2024

वैश्विक सरोकार की लघुकथाएं । भाग 3 । शिक्षा पर लघुकथा सर्जन

आदरणीय मित्रों,

वैश्विक मुद्दों की जानकारी में इस पोस्ट में एक ऐसे मुद्दे पर चर्चा का प्रयास है जो, दुनिया में नक्शे बदल देने में समर्थ है। जीतने भी देश विकसित हैं, उनके मूल में उचित शिक्षा है। हमारे देश में भी सदियों पहले, उस समय के अनुसार शिक्षा थी, तो हम उन्नत थे। सोने की चिड़िया भी कहलाए और विश्वगुरु भी। आज शिक्षा के प्रति जागरूकता की हालांकि, वैश्विक स्तर पर हर देश में, कहीं कम तो कहीं अधिक आवश्यकता है। इस पर चर्चा करते हैं।

वैश्विक स्तर पर, शिक्षा को महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, इनमें सभी तक शिक्षा की पहुँच, शिक्षा की गुणवत्ता और सभी को समान शिक्षा सहित अन्य मुद्दे शामिल हैं। सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों में शैक्षिक इन्फ्रास्ट्रक्चर और संसाधनों के मामले में विकसित और विकासशील देशों के बीच बढ़ता अंतर भी शामिल है। जहां उच्च आय वाले देश प्रौद्योगिकी-संचालित (digitally/technological controlled) शिक्षा और व्यक्तिगत सीखने में निवेश करते हैं/पूरा ध्यान देते हैं, वहीँ कई कम आय वाले देश अपर्याप्त शिक्षक प्रशिक्षण, कम शिक्षक संख्या, भीड़भाड़ वाली कक्षाओं, (कथित) अच्छे शिक्षण के नाम पर डोनेशन, और बुनियादी शिक्षण सामग्री की कमियों से जूझ रहे हैं। यह फर्क देशों के मध्य शिक्षा के परिणामों में अंतर को बढ़ाता है, जिससे वंचित क्षेत्रों के छात्रों के लिए वैश्विक अर्थव्यवस्था में प्रतिस्पर्धा करना मुश्किल हो जाता है।

एक और बड़ी समस्या समावेशिता की कमी, महिला शिक्षा, विकलांग बच्चों की शिक्षा या जलवायु परिवर्तन के कारण विस्थापित व्यक्तियों / समूहों के लिए शिक्षा प्रदान करने में विफलता है। सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी 4) जैसी वैश्विक प्रतिबद्धताओं के बावजूद, लाखों बच्चे स्कूल से बाहर रहते हैं, विशेषकर गरीबी, युद्ध और भेदभाव से प्रभावित क्षेत्रों में। इसके अतिरिक्त, शिक्षा के पारंपरिक मॉडल अक्सर आधुनिक human resource की जरूरतों, जैसे डिजिटल साक्षरता और critical thinking, skill based system आदि की मांग के अनुकूल होने में धीमे होते हैं, जिससे कई छात्र भविष्य के रोजगार के अवसरों के लिए तैयार नहीं हो पा रहे हैं। जैसे AI का विरोध कर एक भय का वातावरण है कि परंपरागत रोजगार छीन जाएंगे। जबकि, होगा यह कि नए रोजगार भी उत्पन्न होंगे। उसके अनुसार human resource तैयार करना ज़रूरी है। 

डिजिटल नैतिकता, उचित शोध, शोध में नकल, साहित्यिक चोरी, शोध का वैश्विक विकास में महत्व भी महत्वपूर्ण मुद्दे हैं।

इनके अतिरिक्त, परीक्षा प्रणाली पर भी ध्यान देने की ज़रूरत है। विकसित देशों में कई बार अच्छे विद्यार्थियों की परीक्षा ना ली जाकर उन्हें एक समिति द्वारा उन विद्यार्थियों की क्षमतानुसार मार्क्स दे दिए जाते हैं। विकासशील देशों में भाई-भतीजावाद या यूं कहें कि ईमानदारी की कमी के कारण यह अभी तक संभव नहीं है।

एक विसंगति यह भी है कि, सरकारी कौंसिल्स के नियमों में भी कहीं ना कहीं विरोधाभास सा दिखाई देता है। जैसे, किसी दो वर्ष के कोर्स में, इंटेक 60, फीस अधिकतम 30,000/- प्रति वर्ष, आचार्यों की संख्या: प्रोफ़ेसर-1, एसोशिएट प्रोफेसर्स-2, अस्सिस्टेंट प्रोफेसर्स-4...आदि से पात्रता मिली हो तो, इसमें विद्यार्थियों की अधिकतम संख्या 60x2 वर्ष=120, तब अधिकतम वार्षिक फीस आएगी120x30,000= 36,00,000/- (छत्तीस लाख रुपये)। अब सरकारी ग्रेड से तुलना करें तो एक प्रोफ़ेसर की सैलरी कम से कम लगभग 1.5 लाख रुपये महीना (18 लाख रुपये सालाना), एसोशिएट प्रो. की लगभग 1 लाख रुपए महिना (दो की 24 लाख रुपये )। इन दोनों की वार्षिक सैलरी ही आय से अधिक है (लगभग 42 लाख रुपये)। अब अन्य कर्मचारियों की सैलरी, और दुसरे खर्चे। इन सभी को पूरा करने के लिए सरकारी फंड की व्यवस्था भी इतनी सही नहीं। प्राइवेट कॉलेज तब या तो घालमेल शुरू कर देते हैं या अधिक पाठ्यक्रम चला कर खर्चा निकालते हैं। गवर्नमेंट ग्रेड से तनख्वाह नहीं देते। दें भी तो कहाँ से? यहाँ शिक्षा की गुणवत्ता से सीधे-सीधे समझौता हो ही जाता है।

एक अन्य विषय है, अपनी भाषा में पढ़ाई। अपनी यह बात सालों पहले से मैं सेमिनार्स, कांफ्रेंस आदि में रखता रहा हूँ। कई बार देश के बड़े वक्ताओं के माध्यम से भी पहुंचाई है, mygov.in पर भी भेजा है कि हमारे डीएनए में अपनी भाषा में सीखने की क्षमता अधिक होती है वनिस्पत विदेशी भाषा के। हालाँकि अब अंग्रेज़ी भी हमारे डीएनए में बस गई है। लेकिन फिर भी यह सच है कि विकसित देशों में अन्य गुणों के साथ-साथ पढ़ाई उनकी अपनी भाषा में ही होती है। भला हो कस्तूरीरंगन कमिटी का जिनके विचार भी यही थे कि भारत में हिंदी व अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में पढ़ाई हो और उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति में यह लागू कर दिया। हालाँकि, अब इसके क्रियान्वयन में समस्या आ रही है कि, पाठ्य सामग्री उपलब्ध नहीं हो पा रही। और भी कुछ समस्याएं हो सकती हैं। इस विषय पर भी रचनाकर्म किया जा सकता है।

भारत की राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 एक हद तक परिवर्तनकारी दृष्टिकोण प्रस्तुत करती है, लेकिन इसके क्रियान्वयन में भी कई चुनौतियाँ हैं। मुख्य बाधाओं में से एक बड़े पैमाने पर इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार की आवश्यकता है, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में, जहाँ स्कूलों में अक्सर उचित सुविधाओं और शिक्षण संसाधनों की कमी होती है। हमारी एनईपी में जिस तरह से डिजिटल शिक्षा की ओर बदलाव पर जोर दिया गया है, वह भी इंटरनेट और डिजिटल उपकरणों तक असमान पहुँच तथा केवल सैद्धांतिक रूप से सक्षम शिक्षकों की सीमाओं के कारण पूरी तरह लागू नहीं हो पा रहा है, और यह शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बीच शैक्षिक असमानताओं को और बढ़ा रहा है। इसके अतिरिक्त, शिक्षकों को नए शैक्षणिक तरीकों को अपनाने और पारंपरिक रटने वाली शिक्षा प्रणाली से दूर जाने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए समय, संसाधनों और शिक्षकों और छात्रों के बीच मानसिकता में बदलाव की आवश्यकता भी है।

ट्यूशन संस्कृति, कोचिंग सेंटर्स, शिक्षकों का आर्थिक शोषण, शिक्षण संस्थानों में फंड की कमी, आदि और भी बहुत से मुद्दे हैं, जिन पर ध्यान देने की ज़रूरत है।

कुल मिलाकर, सच यह है कि, जब शिक्षा उचित दिशा में होगी, सिर्फ तभी ही विकास की दिशा भी उचित होगी, उसके बिना कतई नहीं। 

इस विषय पर रचनाकर्म हेतु मुद्दों की कोई कमी नहीं, केवल दृष्टिकोण विश्वव्यापी रखिए।

डॉ. अशोक भाटिया जी सर की एक रचना प्रस्तुत है, जो सरकारी स्कूल शिक्षा के सत्य हालात बयान कर रही है। ऐसी व्यवस्थाएं केवल भारत में नहीं हैं, बल्कि कई विकासशील देशों में हैं. इसे पढ़िए,

****

लगा हुआ स्कूल / अशोक भाटिया 

नए साल में स्कूल खुल गए थे। रामगढ़ गाँव का यह सरकारी स्कूल मिडिल से हाई स्कूल बन गया था। कुछ दिन पहले वहां एक नया अधिकारी बिना पूर्व सूचना दिए पहुँच गया। उस समय स्कूल में एक सेवादार के अलावा कोई जिम्मेवार व्यक्ति दिखाई नहीं दे रहा था। बच्चे खुले में कूद-फांद रहे थे। गाड़ी को देख वे अपनी-अपनी कक्षाओं में दुबक गए। कमरों में लाइट नहीं थी, गर्मी और अँधेरा था। 

-क्या बात, किधर हैं सब लोग?’ युवा अधिकारी का पारा चढ़ गया। सेवादार उनके निर्देशानुसार हाजरी का रजिस्टर ले आया। उसमें सभी अध्यापकों की हाजरी लगी हुई थी। अधिकारी को दाल में काला ही काला नज़र आ रहा था। उसने दोषियों को देख लेने की सख्त भाव-मुद्रा बना ली। सेवादार बड़ा अनुभवी था। ऐसे हालात से वह कई बार निपट चुका था। उसने साहब को खुद ही बता दिया कि हेडमास्साब बैंक तक गए हैं। आने ही वाले होंगे। 

अध्यापकों के बारे पूछने पर वह तफसील से बताने लगा। पहला नाम सबसे सीनियर टीचर रामफल का था। 

-जी रामफड़ गाम मैं ड्राप आउट बाड़कां का पता करण गए हैं। 

-और श्रीचंद?

-वो आज बाड़कां खात्तर सब्जी खरीदण ने जा रया सै। मिड डे मील बणेगा। 

-और ये कृष्ण कुमार कहाँ जा रहा है?’ कड़क अधिकारी ने सेवादार से ही सारी जानकारी लेना ठीक समझा या उसकी यह मजबूरी थी- कहा नहीं जा सकता। 

-जी किशन भी दूध-धी खरीदण जा रया सै। 

-सुबह-सुबह क्यों नहीं चला गया?’ अधिकारी ने टांग पर दूसरी टांग रखते हुए पूछा। 

-जी वा बच्यां की गिणती करके ले जाणी थी।’ सेवादार ने स्पष्टीकरण दिया, जैसे सारी जिम्मेदारी उसी की हो। 

अधिकारी ने ठोड़ी पर हाथ फेरते हुए सोचा– सारे बाहर के काम इन टीचर्स को ही दे रखे हैं। अब बाकी के टीचर तो पक्का फरलो पर होने चाहिएं।  

-वो संस्कृत वाले शास्त्री कहाँ हैं?

-जी वा नए बाड़काँ खात्तर यूनिफाम का रेट पता करण शहर नै जाण लाग रे। इहाँ गाम मैं तो मिलदी कोन्या। 

अधिकारी सकपका गया, पर उसे चौकीदार की बातें सच लग रहीं थीं। अब तक जितना उसने सुन रखा था, उसमें उसे अध्यापक ही दोषी और काम न करने वाले लगते थे। लेकिन यहाँ तो उसे माजरा कुछ और ही लग रहा था। उसे अपना इरादा पूरा होता नहीं दिख रहा था। उसने इधर-उधर देखा,धीरे-धीरे पानी के दो घूँट भरे, फिर चौकीदार से कहा- ये गणित वाले भूषण की भी रामकहानी सुना दे फिर।’

-साब वो हर साल स्टेशनरी अर बैग खरीदया करे है। इब्बी आ ज्यागा। 

इतने में कैंटीन वाला बुज़ुर्ग चाय ले आया था। 

कक्षाओं में से बच्चे रह-रहकर बाहर झाँकते हुए उस अधिकारी को देख लेते, मानो वह चिड़ियाघर से भागा हुआ कोई जंतु हो। अधिकारी को बहुत मीठी चाय भी कड़वी लग रही थी। उसने दो घूँट भरकर अपना काम पूरा करने की कवायद फिर शुरू की। 

-ये अनिल कुमार भी किसी काम गया है?

-जी, गाम की मर्दमशुमारी की उसकी ड्यूटी लग री सै। 

-जनगणना तो खत्म हो चुकी है!’ अधिकारी की सवालिया निगाहें उसकी ओर उठीं। 

-साब वो तो पिछले महीन्ने घर और गाए-भैंस गिणन की हुई थी। इबकै धर्म अर जात का पता करण गए हैं जी। 

अब तक पी.टी.मास्टर को भी खबर मिल चुकी थी। वह आखरी कमरे से तेजी से निकला। आकर अधिकारी को करारी नमस्ते ठोकी और अपना परिचय दिया। वह स्कूल में तरह-तरह के काम करने से बड़ा परेशान था। अधिकारी ने चेहरे पर सख्ती और गर्दन में अकड़ को बढ़ाते हुए उससे पूछा –

-आप कहाँ थे? ये बच्चे हुडदंग कर रहे थे। इन्हें कौन कण्ट्रोल करेगा?

-सर, मैं नौवीं क्लास के बच्चों की आँखें और दांत चेक कर रहा था। 

-ये काम तो डॉक्टर का है!

-सर, यहाँ कभी कोई डॉक्टर नहीं आता। पीर-बावर्ची-खर-भिश्ती सब हमें ही बनना पड़ता है।’ कहकर पी.टी. मास्टर अपनी भाषा पर मुग्ध हो गया। 

तभी स्कूटर पर स्कूल के मुख्य अध्यापक अवतरित हुए। उन्होंने अधिकारी को बताया कि वे बैंक में बच्चों के खाते खुलवाने के कागज़ात जमा कराकर आये हैं। स्कूल का एकमात्र क्लर्क उस दिन छुट्टी पर था। अधिकारी और मुख्य अध्यापक- दोनों की आँखों में कुछ सवाल और विषय चमके, फिर दोनों की संक्षिप्त बातचीत के बाद उन सवालों की बत्तियां गुल हो गईं। 

पी.टी.मास्टर बच्चों को आयरन की गोलियां बांटने नौवीं कक्षा की तरफ हो लिया। मुख्य अध्यापक ने अधिकारी को नाश्ते के लिए जैसे-कैसे मनाया और उसे अपने घर की तरफ लेकर चल दिया। 

स्कूल फिर पहले की तरह चलने लगा, जो आज तक वैसा ही चल रहा है....

- अशोक भाटिया 

-0-

गौर कीजिए इन पंक्तियों पर

//पीर-बावर्ची-खर-भिश्ती सब हमें ही बनना पड़ता है।//

//दोनों की आँखों में कुछ सवाल और विषय चमके, फिर दोनों की संक्षिप्त बातचीत के बाद उन सवालों की बत्तियां गुल हो गईं।//

सादर

- चंद्रेश कुमार छ्तलानी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें