यह ब्लॉग खोजें

सोमवार, 30 सितंबर 2019

लघुकथा दुनिया ब्लॉग हेतु प्राप्त "ब्लॉगर ऑफ़ द ईयर 2019" का सम्मान मिलने पर मेरा साक्षात्कार


डॉ. चन्द्रेश कुमार छतलानी जी 2015 से ब्लॉगिंग कर रहे है। पाठकों की प्रतिक्रियाओं के आधार पर आपको विजेता घोषित किया गया था। पिछले दिनों डॉ. छतलानी जी से साक्षात्कार किया गया था। पेश है साक्षात्कार के प्रमुख अंश-
iBlogger : Blogger of the year 2019 का विजेता का ताज आपको मिला है, जब आपको यह जानकारी मिली तो कैसा लगा?
डॉ. चन्द्रेश कुमार छतलानी : ब्लॉगर ऑफ द ईयर 2019 मेरे लिए केवल एक पुरस्कार ही नहीं है वरन सूचना मिलते ही मुझे ऐसा प्रतीत हुआ कि एक स्वप्न साकार सा हुआ। चूँकि यहाँ केवल मैं ही पुरस्कृत नहीं हुआ बल्कि मेरे ब्लॉग को और ब्लॉग से भी बढ़कर उसमें निहित सामग्री उसके विषय ‘लघुकथा’ को यह सम्मान मिला है, इसलिए कुछ संतुष्टि सी भी प्रतीत हुई।
iBlogger : Blogger of the year अवार्ड के लिए सबसे पहले किसे शुक्रिया कहना चाहेंगे?
डॉ. चन्द्रेश कुमार छतलानी : सबसे पहले ‘लघुकथा’ विधा को ही धन्यवाद कहूंगा, तत्पश्चात लाइक और कमेंट करने वाले पाठक मित्रों, निर्णायक गणों और iBlogger की पूरी टीम का हृदय से आभार व्यक्त करना चाहूंगा।
iBlogger : क्या आपने नामांकन से पूर्व Blogger of the year 2019 का Winner बनने की कल्पना की थी।
डॉ. चन्द्रेश कुमार छतलानी : जी। नामांकन भरते समय यह कल्पना मस्तिष्क में थी, हालाँकि पहली बार ही भाग लिया था, इसलिए सफल हो भी पाऊँगा, यह संदेह भी कहीं न कहीं था।
iBlogger : आपकी नज़र में सफल ब्लॉगर की क्या खूबियां होनी चाहिए। क्या आप स्वयं को भी सफल ब्लॉगर मानते हैं?
डॉ. चन्द्रेश कुमार छतलानी : हालाँकि इसमें विभिन्न मत हो सकते हैं, लेकिन इस पर एक मत होना चाहिए कि किसी भी ब्लॉगर को सर्वप्रथम स्वयं के कार्य से संतुष्टि हो। ब्लॉगर की पहली सफलता, मेरे अनुसार उनके द्वारा लिखे गए ब्लॉग की विषय-वस्तु को सही व्यक्तियों तक पहुंचा पाने में है। ब्लॉग लिखने के पश्चात् उसके कंटेंट्स ब्लॉगर के नहीं बल्कि सामान्य जन के स्वामित्व में हो जाते हैं। तब सही व्यक्तियों तक पहुँचने पर ही न सिर्फ ब्लॉग का बल्कि ब्लॉगर की आत्मा (विचारों) का भी मूल्यांकन होता है और उन विचारों की तीक्ष्णता और मस्तिष्क भेदन क्षमता का भी अनुभव हो पाता है। ब्लॉग के वो कंटेंट्स जो उचित व्यक्तियों के मस्तिष्क में स्थायी निवास करने में सक्षम हैं, निःसंदेह ही पूरी तरह सफल भी हैं।
iBlogger :आपके शुभचिन्तकों और पाठकों नेआपका लघुकथा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान बताया है, आप कितने सहमत है?
डॉ. चन्द्रेश कुमार छतलानी : इन दिनों लघुकथा के क्षेत्र में बहुत काम हो रहा है। अन्य सभी के साथ मैं भी प्रयास कर रहा हूँ। यह प्रयास किसी को ठीक लगा तो उनकी भावना मेरे सिर-आँखों पर है। हालाँकि, मेरे अनुसार अभी और भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है।
iBlogger : लघुकथा के अलावा आप किन विद्याओं में ज्यादा लिखते है?
डॉ. चन्द्रेश कुमार छतलानी : मैंने कविताओं, कहानियां, हाइकु, पत्र आदि पर भी हाथ आजमाएं हैं। हालाँकि सबसे प्रिय विधा लघुकथा ही है।
iBlogger : आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र मे कैसे आये?
डॉ. चन्द्रेश कुमार छतलानी : होश संभालने के साथ ही पढ़ने का शौक रहा था, तब किताबें पढ़ता था। कम्प्यूटर में रुचि होने के कारण मैंने कम्प्यूटर सम्बंधित कार्यों को प्रारम्भ किया। उन्हीं दिनों ब्लॉग के बारे में जानकारी प्राप्त हुई। तब से लेकर आज तक ब्लॉग्स का मैं नियमित पाठक हूँ। विभिन्न प्रकार के विषयों में रुचि होने के कारण मुझे अपनी पसंद की हर पुस्तक प्राप्त होना मुश्किल था। ब्लॉग ने मेरे पढ़ने के शौक में बहुत सहायता की। मेरी ब्लॉगिंग की यात्रा ब्लॉग्स पढ़ने से प्रारम्भ हुई।
पढ़ने के साथ-साथ लिखने में भी मेरी रुचि बचपन ही से थी, लेकिन इस रुचि को अपनी शैक्षणिक/ सह-शैक्षणिक गतिविधियों, खेलों और तत्पश्चात नौकरी आदि कार्यों में व्यस्तता के कारण उचित मूर्त रूप नहीं दे पाया। हालांकि फिर समय के साथ पुरानी रुचि पुनः जागृत हुई। लघुकथा विधा का अध्ययन करते हुए मुझे यह प्रतीत हुआ कि इस विधा के लेखकों की कमी नहीं, लेकिन जितने लेखक हैं उतने भी पाठक नहीं, जबकि इस विधा के जरिये अपने विचारों को सीधे पाठकों के मस्तिष्क पर चोट करते हुए दिल में प्रवेश करवाया जा सकता है। साहित्य की इस विधा को इसके उचित पाठको तक पहुंचाने हेतु एक ब्लॉग बनाने का विचार आया और उसे तुरंत ही मूर्त रूप दे दिया। यह ब्लॉग लघुकथा से समाज को जोड़ने हेतु एक प्रयास है।
iBlogger :अब तक के ब्लॉगिंग सफर में किसी परेशानी का सामना करना पड़ा? यदि हां तो वह क्या रही?
डॉ. चन्द्रेश कुमार छतलानी : मेरे कार्यालयिक कार्यों के कारण ब्लॉग लेखन में कभी-कभी समयाभाव ज़रूर अवरोध की तरह खड़ा हो जाता है। हालाँकि तब गुरुजनों के समर्पण का स्मरण कर स्वयं को प्रोत्साहित कर ब्लॉग के लिए समय निकाल लेता हूँ।
iBlogger : आपकी अब तक कितनी पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी है। क्या उनके बारे में कुछ बतायेंगे?
डॉ. चन्द्रेश कुमार छतलानी : अभी तक मेरी कम्प्यूटर विज्ञान की तीन पुस्तकें (मोनोग्राफ) प्रकाशित हुई हैं। इनके अतिरिक्त कुछ साँझा संकलनों में रचनाएँ प्रकाशित हुई हैं।
iBlogger : आप वर्तमान में ब्लॉगिंग के अलावा क्या कर रहे है?
डॉ. चन्द्रेश कुमार छतलानी : मैं एक विश्वविद्यालय में कम्प्यूटर विज्ञान का शिक्षक हूँ। सॉफ्टवेयर और वेबसाइट निर्माण का कार्य भी करता हूँ, शोध में भी रूचि है। इनके अतिरिक्त कम्पयूटर नेटवर्क, कम्पयूटर सिक्योरिटी, सूचना तकनीक, शोध परियोजना प्रस्ताव बनाने, शोध परियोजना के कार्यान्वयन, सेमिनार/संगोष्ठी आदि के समन्वयन एवं विभिन्न सरकारी परिषदों, समितियों से संबन्धित कार्यों की साथ-साथ कुछ शोध पत्रिकाओं में संपादक के दायित्व का निर्वहन कर रहा हूँ।
iBlogger : क्या आपकी ब्लॉगिंग या लेखन को लेकर भविष्य की कोई योजना है?
डॉ. चन्द्रेश कुमार छतलानी : लघुकथा के रचनाकारों के अनुसार लघुकथा 2020 की विधा है, इस सोच के पश्चात भी लघुकथा को साहित्य में उच्च दर्जे पर लाना आवश्यक है। इस ब्लॉग के एक भाग को मैं इतना उन्नत करना चाहता हूँ कि कोई भी शोधार्थी इस ब्लॉग पर आकर लघुकथा संबन्धित बेहतरीन सामग्री पा सके। इसके लिए न केवल शोध पत्र बल्कि शोध ग्रंथ, लेख और शोध आधारित चर्चाओं पर भी काम करना चाहता हूँ। लघुकथा में अभी बहुत अधिक शोध नहीं हुआ है, और नए-नए प्रयोगों की आवश्यकता है। पाठक और लघुकथा से इतर रचनाकार भी किस तरह अधिक से अधिक लघुकथा का पठन कर इसे सम्मान के साथ देखते हुए प्रतिष्ठित मंचों पर शोभायमान करें इस पर भी विचार करते हुए कार्य करना है।
iBlogger : नये ब्लॉगरों के लिए आप क्या कहना चाहेंगे?
डॉ. चन्द्रेश कुमार छतलानी : कभी भी निरुत्साहित न हों। कई व्यक्ति हतोत्साहित भी करेंगे, आपके उत्कृष्ट कार्य को नज़रअंदाज़ भी करेंगे, लेकिन जो कुछ भी आप कर रहे हैं, उसे पूरे मन से अपनी संतुष्टि के स्तर तक और बेहतरीन तरीके से करें। यकीन मानिये आप सफल हैं।
एक और बात कहना चाहूंगा कि अपने कार्य का उद्देश्य और किस तरह उसे मूर्त रूप देना है, इसकी एक रूपरेखा ज़रूर तैयार करें। इस रूपरेखा को तैयार करने में पूरा समय दें। तत्पश्चात उसी का अनुसरण करें।
iBlogger :iBlogger और अपने ब्लॉग के सम्मानितपाठकों को आप क्या संदेश देना चाहेंगे?
डॉ. चन्द्रेश कुमार छतलानी : मेरे लिखे ब्लॉग मेरे विचार हैं, जिन व्यक्तियों के कार्यों को मैंने उद्धृत किया है उनके विचार हैं, लेकिन जो पाठक हैं वे ही ब्लॉग के प्राण हैं। अपनी इस आत्मा तक पहुँचने के लिए मैं स्वाध्याय का प्रयास कर रहा हूँ, मेरी तरह सभी ब्लॉगर करते हैं। पाठकों से निवेदन है कि इस स्वाध्याय में कुछ कमी रह जाए तो किसी भी प्रकार से उसका उल्लेख ज़रूर करें, ताकि वांछित सुधार की तरफ अग्रसर हुआ जा सके।
iBlogger : हमारे लिए आप क्या सुझाव देना चाहेंगे?
डॉ. चन्द्रेश कुमार छतलानी : iBlogger के प्रयास अद्वितीय और अनुकरणीय हैं। इन प्रयासों से मुझे भी काफी कुछ नया सीखने को मिला है। इसके जरिये यदि ब्लॉगर्स के लिए ब्लॉग लेखन और पठन सम्बंधित टिप्स भी नियमित रूप से मिलती रहे तो भारतीय ब्लॉग भी अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर उच्च स्थान प्राप्त कर सकते हैं।
iBlogger : अगले वर्ष के लिए होने वाले Blogger of the year 2020 के लिए कोई सुझाव देना चाहेंगे?
डॉ. चन्द्रेश कुमार छतलानी : Blogger of the year 2020 के नामांकन प्राप्त करते समय, ब्लॉगर के बारे में जानकारी के साथ यदि ब्लॉग का उद्देश्य, ब्लॉग द्वारा व्यक्ति-समाज को कैसे लाभ प्राप्त हो रहा है इसकी जानकारी भी ली जाए तो मेरे अनुसार बेहतर होना चाहिए।


डॉ. छतलानी जी आपकी सलाह पर जरूर विचार किया जायेगा। आपने iBlogger को अपना कीमती समय दिया, इसके लिए हम आपके तहेदिल से आभारी है।

6 टिप्‍पणियां:

  1. आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल मंगलवार (01-10-2019) को     "तपे पीड़ा  के पाँव"   (चर्चा अंक- 3475)  पर भी होगी। 
    --
    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
    --
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

    जवाब देंहटाएं
  2. हार्दिक बधाई छतलानी जी ! बहुत बहुत शुभकामनाएं !

    जवाब देंहटाएं
  3. हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएँ।

    जवाब देंहटाएं