वर्ष 2023 में प्रसिद्ध लघुकथाकार योगराज प्रभाकर द्वारा संपादित प्रयोगात्मक लघुकथा विशेषांक ‘लघुकथा कलश’ पाठकों के सम्मुख आया। इसके तुरन्त बाद 2024 में बलराम अग्रवाल की नई ‘बेताल पच्चीसी’ प्रयोगात्मक लघुकथा संग्रह के रूप में प्रकाशित हुई। प्रयोगात्मक लघुकथाएँ ऐसे दौर में आई जब लघुकथा का एक निश्चित स्वरूप स्थापित हो चुका था और लोकप्रियता में बुलंदी छू रही थी। तो फिर प्रश्र उठता है कि लघुकथा में प्रयोगों की आवश्यकता क्यों हुई?
इसका उत्तर प्रबुद्ध लघुकथाकार प्रभाकर योगराज जी ने ‘लघुकथा कलश’ के संपादकीय में दिया ,वह भी कविता के रूप में-
"करें गर बात कविता की, हुआ बदलाव है आला,
लहक, अक्षुण्ण रखकर, काट डाला छंद का जाला।
ये जकड़न से मिली आजादी थी ,अनुभूति सुखदायी
तभी खुली हवा में आज कविता सांस ले पाई।
न पहले सी रही कविता, न नॉवल की, रवानी,
सभी बदले, हमारी लघुकथा पहले सी क्योंकर हैं?"
योगराज का सीधा-सीधा कहना है कि समय के साथ-साथ जब साहित्य की सभी विधाएं बदली तो लघुकथा क्यों न बदले?
वे अपने प्रयोगों के समर्थन में लिखते हैं कि कोई भी व्यक्ति अपनी बात शायरी में ,खत में, डायरी में, खबर के रुप में, बेताल के रुप में कह सकता है।
इस बात को साबित कर दिखाया 167 लघुकथाकारों ने "लघुकथा कलश" में विविध शैलियों में लिखकर, जिनमें अनुभवी और नये रचनाकार दोनों सम्मिलित रहे।
बलराम अग्रवाल की "नई बेताल पच्चीसी" को भी भरपूर प्रशंसा मिली।
लघुकथा का मुख्य उद्देश्य है, लोकरंजन के साथ-साथ समय की विसंगतियों को सामने लाना। यह कार्य बलराम जी की नयी "बेताल पच्चीसी" के बेताल ने किया, आमजन की गम्भीर समस्याओं को व्यंग्य, कटाक्ष के द्वारा उजागर करके इन बेताल कथाओं ने पाठकों का भरपूर मनोरंजन किया और उनके दिल में जगह बना ली। मजे की बात यह है कि कथा पच्चीसी का बेताल डरावना नहीं है, उसका व्यवहार भी आमजन जैसा है। वह मनमौजी है और कथा सुनाने/सुनने के बाद कहीं भी लटक जाता है। राजा विक्रमादित्य कभी-कभी उसे विवश कर देते हैं कि वे कथा कहेगें,और उत्तर बेताल को देने पडेगे।
इन प्रयोगात्मक लघुकथाओं के पक्ष में इन्दौर के लघुकथाकार डाॅ.पुरुषोतम अपने लेख "लघुकथा और काल-परिपेक्ष्य में प्रायोगिकता" में लिखते हैं कि "नित नये प्रयोगों के रचनात्मक कौशल्य से ही साहित्य की विधाओं में निरन्तर विकास के सोपान दृष्टव्य हैं। कल के साहित्य में जो शब्द जिस अर्थ मेग्निफ़ाइन्ग-ग्लास होते थे,आज के साहित्य में वे ही शब्द नये अर्थ के साथ प्रयुक्त होकर भाषा में नया शिल्प, नई शैली का संवाहक बने हुए है।"
इतनी वर्णित खूबियाँ होने के पश्चात भी नये प्रयोग अनेक साहित्यकारों को पचे नहीं और परिणामस्वरूप लघुकथा में प्रयोग ने लघुकथाकारों को दो खेमों में बाँट दिया। प्रयोगों के विरोधी खेमे का कहना है कि -"इन प्रयोगवादी लघुकथा लेखन ने तो लघुकथा के ढांचे को ही पूरी तरह ध्वस्त कर दिया, जिससे लघुकथा की आत्मा ही मर गई।"
इस खेमे का स्पष्ट कहना है कि प्रयोग नये नहीं हैं, शैलियां वही परम्परागत है बस कलेवर बदल दिया गया है। नये प्रयोगों के नाम पर पुरानी शराब नयी बोतल में परोसी जा रही है। लघुकथा के बीज तो वैदिक काल में ही प्रस्फुटित हो चुके थे। पौराणिक काल की राजा परीक्षित की कहानी, शुक रंभा संवाद से लेकर तीजा, करवा चौथ, महालक्ष्मी की कथा सब लघुकथा के ही विभिन्न रुप हैं। इनमें कोई वाचिक रुप हैं,कोई संवाद शैली में। प्रश्नोत्तर या साक्षात्कार शैली में उदाहरण है, विष्णु पुराण की कथा जिसमें विष्णु जी नारद के इस दर्प को खंडित करते हैं कि उनसे बड़ा विष्णु भक्त पूरे ब्रह्मांड में कोई नहीं है। पूरी कथा प्रश्नोत्तर में वर्णित है। आज इसे साक्षात्कार शैली या संवाद शैली कह सकते हैं। वाल्मीकि रामायण से लेकर महाकाव्यों मे विभिन्न आख्यान इनके अन्य उदाहरण हैं।
कुछ भी हो नये प्रयोगों ने लघुकथा के संसार में हलचल तो मचा दी है।
आज के संदर्भ में मानें या न मानें प्रयोगात्मक लघुकथाओं का चलन बढ रहा है। अनकहे कथानक वाली अभिवञ्जनात्मक लघुकथाएं लिखी जा रही हैं। पौराणिक कथाएं आधुनिक संदर्भ में लिखी जा रही हैं। प्रकृति का मानवीयकरण लघुकथाकारों का प्रिय विषय है। प्रयोगात्मक लघुकथाओं के विभिन्न शैलियों में रुप वर्णित किये गये हैं जैसे विज्ञापन, साक्षात्कार , समाचारपत्र , डायरी, वर्णनात्मक, आत्मकथात्मक, आत्मालाप, पत्र, तोता मैना,बेताल, अकबर-बीरबल शैली आदि।
हकीकत तो यह है कि मनुष्य स्वभाव ही है कि वह नवीनता चाहता है। प्रायः सभी लघुकथाकारों ने कोई न कोई प्रयोग किया है। प्रसिद्ध लघुकथाकार अशोक भाटिया जी की हाल में ही प्रकाशित "सूत्रधार " नामक लघुकथा-संग्रह की 'आत्मालाप' तथा 'माँ बेटा संवाद 'प्रयोगशील लघुकथाएं हैं। प्रसिद्ध साहित्यकार प्रो.बी .एल .आच्छा ने, जो एक सफल व्यंग्यकार होने के साथ-साथ एक लघुकथाकार और समीक्षक भी हैं, अशोक भाटिया को भाव संवेदी यथार्थ का प्रयोगशील लघुकथाकार कहा है।
कहने का तात्पर्य यह है कि प्रयोग तो होते रहते हैं चाहे शैली में, कथानक में, भावों की प्रस्तुतिकरण में।
वर्तमान की बात करे तो कटु सत्य तो यह है कि प्रयोगात्मक लघुकथाओं को पाठक पचा नहीं पा रहा। कारण यह है कि इन लघुकथाकाओं के विधान पढ़कर समझना ही नहीं चाहते रचनाकार। व्यंग्य के नाम पर फूहड हास्य लिखा जा रहा है ।
प्रसिद्ध लघुकथाकार पुरुषोत्तम जी स्वयं स्वीकार करते हैं कि अब लघुकथा में प्रयोग लिखने की हवा सी चल पड़ी है। तथापि एक प्रकार का अकथ्य भटकाव प्रयोगशील लघुकथाओं के लेखन में दिखाई दे रहा है। इसका एक बड़ा कारण केवल और केवल फैशन के बूते प्रयोगवादी लघुकथाएँ लिखने का ‘‘हाशिएवादी लेखन’’ महज प्रयोग के नाम पर शोर मचा रहा है।
प्रयोगवादी लघुकथाओं के पीछे योगराज प्रभाकर जैसे अनुभवी कथाकार की गम्भीर सोच एक गम्भीर चिंतन मनन रहा है जिससे अपेक्षा की जा रही है कि प्रयोगात्मक लघुकथा की कथावस्तु की अनुभूति को अभिव्यक्त करने सरल, सहज व्याकरणों सम्मत सटीक भाषा के साथ शिल्प सम्मत शैली से लघुकथा में प्रयोग को साधा जा सकता है।
यही कारण है कि माधव नागदा जैसे लघुकथाकार कहते हैं कि लेखक अपनी बात को कहने के लिए विभिन्न शैलियों का प्रयोग कर सकते हैं बशर्ते वह संप्रेषणीयता में बाधक न हो,अन्यथा यशलिप्सा में जो उलटबांसी कर रहे हैं,समय का प्रवाह उन्हें शीघ्र ही किनारे लगा देगा ।
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मनोरमा पंत
भोपाल मध्यप्रदेश
कार्यकारिणी मंत्री -लघु कथा शोध संस्थान भोपाल
उपाध्यक्ष -अखिल भारतीय साहित्य कला मंदिर
सदस्य -महिला आयाम प्रज्ञा समूह ,लेखिकासंघ भोपाल ,
भोजपाल समूह ,क्षितिज ,पाठक मंच (हिसार हरियाणा )
प्रकाशन- लघुकथा संग्रह" जिंदगी की अदालत में "
कविता संकलन-" भाव सरिता"
सह संपादक-" उत्कर्ष "लघु कथा संग्रह
सांझा संकलन - 15 सांझा संकलन
समीक्षा -"बैताल पच्चीसी"लघुकथा-संग्रह संपादक बलराम अग्रवाल
ऋषि रेणु -लघुकथा-संग्रह -अशोक धमेनिया
भज मन -कवितासंकलन डाक्टर मालती बंसत
गुलाबी गलियां - कहानी संग्रह - सुरेश सौरभ
मन का फेर - कहानी संग्रह-सुरेश सौरभ
कलम बोलती है -कहानी संग्रह -सुनीता मिश्रा
मैं कहता हूँ-कविता संकलन -तेजेन्द्र
बारिश की बूंदें -लघुकथा-संग्रह -निशा भास्कर
स्त्री-पुरूष -मनोविज्ञान पर आलेख सुरेश पटवा
पत्र-पत्रिकाओं में आलेख ,लघु कथा,पर्यावरण तथा व्यंग रचनाओं का प्रकाशन
साक्षात्कार --1-वर्ल्ड पंजाबी टाइम्स के संपादक सुरजीत बहादुर
2 -जन सरोकार मंच राजीव ओझा द्वारा
3-कथादर्पण साहित्यिक मंच द्वारा आयोजित कार्यक्रम "इनसे मिलिए "में साक्षात्कार
सम्मान-
7जुलाई 24को निर्दलीय समाचार पत्रद्वारा पर्यावरण जागरुकता शिखर सम्मान
"कला साहित्य रत्न सम्मान "अखिल भारतीय कला साहित्य मंदिर द्वारा भाव सरिता की पांडुलिपि पर
"लघु कथा श्री सम्मान "लघु कथा शोध संस्थान द्वारा
"डॉ सुशीला कपूर हिंदी सेवा सम्मान" लेखिकासंघ भोपाल
अमृता प्रीतम सम्मान-विश्व हिन्दी रचनाकार मंच
" मातृशक्ति सम्मान "आर्य समाज द्वारा
अमृत शक्ति सम्मान" अखिल भारतीय साहित्य परिषद द्वारा
लगभग आठ अन्य सम्मान
अनुवाद -करीब 2oलघुकथाओं का पंजाबी में अनुवाद तथा प्रकाशन ।
विशेष -लगभग 20कविताओं का दैनिक जागरण में प्रकाशन
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