बुधवार, 13 नवंबर 2024

वैश्विक सरोकार की लघुकथाएं । भाग 11 । संतोष सुपेकर की लघुकथाओं के बहाने वैश्विक मुद्दों पर सृजन चर्चा

आदरणीय स्वजन,

हमारी दुनिया वैश्विक चुनौतियों से लगातार प्रभावित रही है। चाहे जलवायु परिवर्तन हो, सामाजिक न्याय, आर्थिक असमानता हो स्वास्थ्य सम्बन्धी मुद्दे हों, कितनी ही बातें विश्व में फैली हुई हैं, जिन्हें संबोधित करने का प्रयास चल रहा है। ऐसी स्थिति में साहित्य का दायित्व हो जाता है कि उन मुद्दों पर रचनाकर्म को स्थान दे और समाज के हित पर विचार-विमर्श करने को उचित मंच भी प्रदान करे। इस आलेख में श्री संतोष सुपेकर की रचनाओं के माध्यम से वैश्विक लघुकथाओं पर चर्चा की गई है।

कहना न होगा, लघुकथाएँ, विशेष रूप से, वैश्विक मुद्दों पर चर्चा हेतु शक्तिशाली साधन हो सकती हैं, जो पाठकों को जटिल चुनौतियों पर एक संक्षिप्त किन्तु प्रभावशाली दृष्टिकोण प्रदान करती हैं। लघुकथाओं में वैश्विक मुद्दों पर लिखना न केवल जागरूकता लाता है बल्कि पाठकों को चिंतन और उनके प्रति कार्य करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जा सकता है। अपरिचित दृष्टिकोणों को उजागर कर जागरूकता उत्पन्न करने, अपने पात्रों की आँखों से किसी वैश्विक मुद्दे के परिणामों का अनुभव कर सत्य से गहरे स्तर पर जुड़ने, जटिल मुद्दों को शक्तिशाली तरीके से संबोधित करने, बदलाव के बीज बोने के लिए लघुकथा उत्तम माध्यम है।

वैश्विक मुद्दों पर सृजन

वैश्विक मुद्दों पर सृजन हेतु सबसे पहले किसी ऐसे मुद्दे पर अध्ययन कर सकते हैं जो हमें व्यक्तिगत रूप से प्रभावित करता हो, चाहे वह जलवायु परिवर्तन हो, गरीबी हो, मानसिक स्वास्थ्य हो, नस्ल भेद हो या लैंगिक समानता हो। जिस विषय की आप परवाह करते हैं, उस पर लेखन आपकी रचना में प्रामाणिकता भर देगा। रचनाओं में ऐसे पात्र बनाएं, जो आपके मुद्दे का प्रतिनिधित्व कर सकें। उचित पात्र पाठक और वैश्विक समस्या के बीच की खाई को पाटते हैं। 

मेरे अनुसार पाठकों को लघुकथाएँ अक्सर तब सबसे अच्छी लगती हैं जब वे सूक्ष्मतम को उजागर करें। प्रतीकों/रूपकों का उपयोग कर जटिल मुद्दों को आसानी से प्रस्तुत किया जा सकता है। प्रभावी लघुकथा में व्याख्यान/उपदेश देने के बजाय अपनी बात को किसी विशेष और प्रभावी तरीके से दिखाया जाए तो बेहतर। पाठक स्वयं उनके निष्कर्ष निकालें। स्पष्ट कथनों के बजाय घटनाओं, संवाद और पात्रों के माध्यम से वैश्विक मुद्दे को प्रस्तुत करें।

वैश्विक मुद्दे स्वाभाविक रूप से भावनात्मक रूप से समुदायों से जुड़े होते हैं, और अपनी रचनाओं में भावनाओं को शामिल करना - जैसे कि डर, आशा, निराशा आदि से पात्रों, संवादों व नरेशन द्वारा पाठकों को जोड़ा जा सकता है। कोशिश करें कि छोटी लेकिन विशिष्ट घटनाओं द्वारा वैश्विक मुद्दों के बारे में कहा जाए। ये पल एक ऐसा स्नैपशॉट पेश करते हैं जो अक्सर व्यापक चित्रण से ज़्यादा मार्मिक होता है। समुदायों को प्रभावित करने वाले वैश्विक मुद्दों के बारे में लिखते समय, विषय को सम्मानपूर्वक और जिज्ञासा के साथ समझना ज़रूरी है। रूढ़िवादिता या ग़लतफ़हमी से बचने के लिए मुद्दे पर गहन शोध भी करें। प्रामाणिकता और सम्मान एक ऐसी कुंजी है जो ना केवल यथार्थ को उजागर करती है बल्कि पाठकों को प्रभावित भी करती है।

लघुकथाएं पाठकों को ऐसे व्यक्तियों और घटनाओं से जोड़ सकती हैं, जिनका सामना उन्होंने अपने दैनिक जीवन में कभी नहीं किया होगा। लेखकों के रूप में, ऐसा सृजन एक अवसर है जो समाज को शिक्षित और प्रेरित कर सकता है। लेकिन, यह भी सच है कि, इसका प्रभाव तभी स्थायी रह सकता है - जब रचनाकर्म का उद्देश्य, सत्य की गहराई और ईमानदारी से भरा हो।

संतोष सुपेकर जी की वैश्विक मुद्दों पर लघुकथाएं 

वरिष्ठ लघुकथाकार एवं कवि संतोष सुपेकर जी लघुकथा के अतिरिक्त पत्रकारिता एवं जनसंचार क्षेत्र में सुपरिचित नाम हैं। लघुकथा में उनके विशिष्ट कार्यों में भारत सरकार को लगातार पत्र भेजकर लघुकथा को शैक्षणिक पाठ्यक्रम में लागू करने के लिए निवेदन करना सम्मिलित हैं। ‘साथ चलते हुए’, ‘हाशिए का आदमी’, ‘बंद आँखों का समाज’, 'सातवे पन्ने की खबर' ‘हँसी की चीखें’, 'Selected Laghukathas of Santosh Supekar', 'अपकेन्द्रीय बल' आदि उनके प्रमुख लघुकथा संग्रह हैं। लघुकथा विधा पर विभिन्न विद्वानों से चर्चा और समीक्षा कार्य भी उन्होंने कई बार किया है। हाल ही में आई उनकी पुस्तक 'अन्वीक्षण' उनके द्वारा किये गए समीक्षा कार्यों, आलेखों व पत्रों का संग्रह है, जो कि शोध कार्य हेतु अति उपयुक्त है। उनके लघुकथा संग्रह 'सातवे पन्ने की खबर' को साहित्य अकादमी भोपाल के द्वारा प्रादेशिक 'जैनेन्द्र कुमार जैन लघुकथा' पुरस्कार (2020) प्राप्त हुआ है। सरल काव्यांजलि संस्था के माध्यम से भी वे लघुकथा विधा के उत्थान हेतु प्रयासरत हैं। उज्जैन के लोकप्रिय हिन्दी दैनिक 'जन टाइम्स' में बतौर साहित्य सम्पादक, समकालीन लघुकथाकारों की लघुकथाएं प्रकाशित कर रहे हैं। उनकी पुस्तक 'उत्कंठा के चलते' लघुकथा विषयक साक्षात्कारों का संकलन है। उनके लघुकथा संग्रह 'अपकेन्द्रीय बल' के लिए आदरणीय योगराज जी लिखते हैं कि,"इस संग्रह से गुजरते हुए मैंने पाया कि संतोष सुपेकर की लघुकथाएँ हमारे जीवन की विसंगतियों का बहुत ही बारीकी से अन्वेषण करती हैं। यथार्थ से सजी इन लघुकथाओं में जीवन की श्वेत श्याम फोटोग्राफी है।"

उनकी कुछ ऐसी रचनाओं पर चर्चा करते हैं, जो कि वैश्विक मुद्दों को उजागर करती हैं।

श्री सुपेकर की रचना ‘ग्लोबल फिनॉमिना’ में श्री सुपेकर ने क्षेत्रवाद पर पडौस से लेकर पूरी दुनिया के व्यवहार को बताया है। रूस और क्रीमिया के मिलने से अमेरिका की और एक बड़ा प्लॉट खरीदने पर पडौस की महिला का बदला रूप ग्लोबल फिनॉमिना है। सूक्ष्मतम को उजागर करती यह रचना लघुकथा एक वैश्विक मुद्दे को इस तरह बता रही है जिससे हर तरह के पाठक जुड़ सकते हैं।

उनकी ही एक अन्य लघुकथा 'भयावह चिंता' में टेलीविज़न पर दृश्य के माध्यम से एक बच्चे को बचाने के लिए पिता सरहद की टूटी हुई बाड़ में से अपने बच्चे को दूसरे देश की सरहद में रख रहा था। लेखक द्वारा बिना कुछ कहे यह समझ में आ रहा है कि जिस देश में रह रहे हैं, वहां मार-काट होने के कारण इन लोगों को जान का खतरा है और बच्चा परेशानियां देखेगा तो सही, लेकिन कम से कम जान तो बची रहेगी, यह विचार पिता के दिमाग में है। केवल यही बात ही शान्ति का महत्व दर्शा रही है। कही भी कृत्रिमता का अनुभव हुए बिना भावनाओं को स्वाभाविक रूप से उजागर कर यह रचना श्री सुपेकर की काव्य प्रतिभा को भी गद्य से जोड़कर एक प्रयोग भी दर्शा रही है। बहुत व्यापक तौर की बजाय यह संक्षिप्त चित्रण अपेक्षाकृत अधिक मार्मिक प्रतीत होता है। यह भी प्रतीत होता है कि जैसे यह लेखक की स्वयं की पीड़ा हो। यह सत्य है कि दूसरो के दर्द को आत्मपीडा बना पाना ही सभी का हित सोच पाने वाले लेखक की संवेदनशीलता होती है।

'सभ्यताओं, सुनो' शीर्षक की लघुकथा में दो मित्रों की बातचीत में हथियार से बचाव के लिए हथियार के अपने पास होने की मानसिकता का सटीक वर्णन किया गया है। इस लघुकथा के लिए लेखक ने काफी रिसर्च की है और यह रिसर्च किसी भी लघुकथा के लिए करनी आवश्यक है भी। बुलेटप्रूफ जेकेट हमारी पूरी तरह सुरक्षा नहीं कर सकता है, यह बात भी बताती है कि हमारा समझदार मस्तिष्क वैश्विक स्तर पर किस दिशा में विचार रखता है। यदि हम बचाव का सोचते तो किसी न किसी ऐसी वास्तु का आविष्कार हो चुका होता, जो हमारे पूरे शरीर को सुरक्षा दे सकता। पात्र जब यह कहते हैं कि हम में से अधिकतर के अन्दर हत्यारा छिपा है तो एक सिहरन सी उठ जाती है। अंत में लेखक जोन्स मेकेस की रचना द्वारा यह समझाते हैं कि क्यों ना साहित्यकारों की बातें सुनी व समझी जाए!

इसी क्रम में उनकी एक रचना खामोश पढ़िए, 

खामोश !

"बेटा, तुम वैज्ञानिक तो बनना चाहते हो।" पीटीएम (शिक्षक-पालक बैठक) में उस नए शिक्षक ने एक साधारण से लड़के से कुछ व्यंग्य से पूछा, "पर ये तो सोचा होगा कि बनाओगे क्या, अविष्कार किस चीज़ का करोगे?"

"मैं, मैं.. वह इंस्ट्रूमेंट बनाना चाहता हूँ अपनी माता की ओर देखते, गोलीबारी में मारे गए व्यक्ति के दस वर्षीय पुत्र का जवाब था, "कि... कि "खामोश' कहते ही,  दुनिया 

 भर की  बन्दूकें, तोपें, रिवॉल्वर सब, सहम कर हो जाएँ, खामोश!"

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इस रचना में भी जब एक बच्चा यह कहता है कि दुनिया भर के हथियार खामोश हो जाएं, तो यह बात एक सकारात्मकता पैदा करती है। भविष्य की पीढ़ी जब ऐसी रचनाएं पढ़ेगी तो निःसंदेह ही भविष्य हमारी सोच से अधिक उज्जवल हो सकेगा। 

शांति जीवन है और कलह अजीवन। इसे मौत नहीं कह सकते, लेकिन जिस तरह प्रकृति अपने शांत रूप में ही सुंदर दिखाई देती है और बिगड़ने पर विध्वंसक, वैसे ही इंसानी स्वभाव भी है। अतः इसे मैंने 'अजीवन' कहा, जैसे प्रकृति की मृत्यु विध्वंस से नहीं होती, कलह से मानव की मृत्यु नहीं होती, लेकिन मानवीयता की तो होती ही है।

एक अन्य रचना भी पढ़िए,

भयतंत्र में एक शाम 

‘अरे!’ पैंतालीस वर्षीय सागर ने पत्नी को आते  हुए देखा तो पूछ बैठा, ‘अकेली  ही आ गई! मुझे फोन कर दिया होता, लेने आ जाता, सुनसान रास्ता था…’

‘लगाया था आपका फोन, पर लगा ही नहीं। फिर सोचा निकल ही चलूँ, और आ गई, बस्स!’

‘अरे पर…  रास्ता कितना सुनसान है और रात भी होने वाली है। तुम्हें डर नहीं लगा?’

‘डर? हां, डर तो था, बल्कि बहुत से डर ‘थे’। सुनसान रास्ते पर लुटेरों का डर,  छेड़छाड़ का डर, इज्जत का डर, आवारा कुत्तों का डर, विक्षिप्तों का डर, व्हीकल से कुचले जाने का डर, चैन स्नेचर्स का डर, मोबाइल छिन जाने का डर…’ जैसे-जैसे वह बोलती गई उसकी मुस्कान तीखी होती गई और अपने अंदर एक सिहरन-सी  महसूस करता गया सागर, ‘अकेली कहां थी मैं? इतने सारे डर जो थे मेरे साथ!

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यह रचना भी उन भयों को उजागर करती है, जो कामोबेश सभी देशों में व्याप्त हैं। यह रचना मानवीय समाज और जानवरों के बीच यह अंतर भी बिना कहे बताती है कि, जानवर रात को आराम से घूम सकते हैं लेकिन इंसान नहीं और विशेष तौर पर तो महिला तो बिलकुल नहीं। यह (अपराध) एक ऐसा वैश्विक मुद्दा है जिस पर ध्यान देना बहुत आवश्यक है।

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जिन अन्य रचनाओं पर चर्चा की है, वे प्रस्तुत हैं:






कुल मिलाकर, यह कहने में कतई अतिशयोक्ति नहीं है कि, संतोष सुपेकर जी और उनकी तरह ही लिखने वालों ने विषय को समझने में जो अध्ययन किया है और जिस कलात्मकता और भावात्मकता का अपनी रचनाओं में परिचय दिया है, वह निःसंदेह सराहनीय है, पठनीय है और हमारी धरती और उस पर बसे हम सभी के लिए उपयुक्त एवं उपयोगी भी।
- चंद्रेश कुमार छतलानी

रविवार, 10 नवंबर 2024

वैश्विक सरोकार की लघुकथाएं । भाग 10 । साइबर सुरक्षा पर सृजन

आदरणीय मित्रों,

साइबर सुरक्षा एक महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दा बनकर उभरा हुआ है, जो सरकारों, व्यवसायों और व्यक्तियों को समान रूप से प्रभावित कर रहा है। अर्थव्यवस्थाओं और समाजों के बढ़ते डिजिटलीकरण के साथ, साइबर खतरों से जुड़े जोखिम बढ़ गए हैं। हैकिंग, फ़िशिंग, रैनसमवेयर और डेटा चोरी सहित साइबर हमले, संवेदनशील जानकारियों, वित्तीय प्रणालियों आदि को निशाना बनाते हैं। ये हमले न केवल महत्वपूर्ण वित्तीय नुकसान का कारण बनते हैं, बल्कि डिजिटल प्लेटफॉर्म और सेवाओं में विश्वास को भी कम करते हैं। उदाहरण के लिए, 2017 में कुख्यात WannaCry रैनसमवेयर हमले ने दुनिया भर में अस्पताल के संचालन को बाधित कर दिया। कनेक्टेड डिवाइस के उदय, जिसे इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स (IoT) के रूप में जाना जाता है, ने साइबर अपराधियों के लिए हमले की सतह का विस्तार किया है, जिससे ऊर्जा, परिवहन और स्वास्थ्य सेवा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र अधिक असुरक्षित हो गए हैं। साइबर सुरक्षा जैसे संवेदनशील मुद्दों को संबोधित करने के लिए समन्वित अन्तरराष्ट्रीय प्रयासों, तकनीकी नवाचारों, और गोपनीयता की सुरक्षा के लिए व्यापक नीतियों की आवश्यकता है। कुछ मामलों में, साइबर हमले राष्ट्रीय सुरक्षा तक को भी खतरे में डाल सकते हैं, सार्वजनिक सेवाओं को बाधित कर सकते हैं और यहां तक कि लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं को भी कमजोर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका और फ्रांस जैसे देशों में साइबर हमलों के माध्यम से चुनाव में हस्तक्षेप ने लोकतांत्रिक संस्थाओं की अखंडता के बारे में चिंताएँ बढ़ा दी हैं। विकासशील राष्ट्र, जिनमें अक्सर मजबूत साइबर सुरक्षा सम्बन्धी संसाधानोम की कमी होती है, इन हमलों के लिए विशेष रूप से असुरक्षित हैं। साथ ही, दुनिया भर के व्यवसाय साइबर खतरों की बदलती प्रकृति के साथ तालमेल बिठाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। COVID-19 महामारी के दौरान वैश्विक कार्यबल के दूरस्थ कार्य में बदलाव ने इन जोखिमों को और बढ़ा दिया है, व्यक्तिगत और कॉर्पोरेट सिस्टम पर साइबर हमलों में वृद्धि के साथ। सरकारों, निगमों और व्यक्तियों को साइबर खतरों के जोखिमों को कम करने के लिए एन्क्रिप्शन, मल्टी-फैक्टर प्रमाणीकरण और नियमित सॉफ़्टवेयर अपडेट सहित मजबूत सुरक्षा उपाय अपनाने चाहिए।

वैश्विक साइबर सुरक्षा परिदृश्य साइबर हमलों में अभूतपूर्व वृद्धि देख रहा है। साइबरसिक्यूरिटी वेंचर्स के अनुसार, साइबर अपराध से दुनिया को 2025 तक सालाना 10.5 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान होने का अनुमान है, जो 2015 में 3 ट्रिलियन डॉलर था, जो इसे वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ी आर्थिक चुनौतियों में से एक बनाता है। विश्व आर्थिक मंच के 2023 वैश्विक साइबर सुरक्षा आउटलुक की रिपोर्ट के अनुसार, साइबर सुरक्षा के 95% मुद्दे मानवीय भूल के कारण हो सकते हैं, जो बेहतर साइबर सुरक्षा प्रशिक्षण और जागरूकता की आवश्यकता पर बल देता है। IBM सुरक्षा द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 2023 में डेटा उल्लंघन की औसत लागत $4.45 मिलियन थी, जिसमें स्वास्थ्य सेवा सबसे अधिक लक्षित उद्योग था। कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) और ब्लॉकचेन जैसी उभरती हुई प्रौद्योगिकियाँ साइबर सुरक्षा को बढ़ाने के नए तरीके प्रदान करती हैं, लेकिन वे परिष्कृत साइबर अपराधियों के लिए उपकरण भी बन रही हैं। जैसे-जैसे साइबर खतरे विकसित होते हैं, राष्ट्र साइबर सुरक्षा ढाँचों में भारी निवेश कर रहे हैं; हालाँकि, एक महत्वपूर्ण कौशल अंतर बना हुआ है, 2023 में वैश्विक स्तर पर अनुमानित 3.4 मिलियन साइबर सुरक्षा नौकरियाँ खाली हैं।

साइबर सुरक्षा पर कुछ प्रख्यात गणमान्य व्यक्तियों के उद्धरण निम्नानुसार हैं:

नरेंद्र मोदी – "साइबर सुरक्षा अर्थव्यवस्था, हमारे नागरिकों की सुरक्षा और हमारी संप्रभुता की रक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।"

बराक ओबामा – "साइबर खतरे संयुक्त राज्य अमेरिका के सामने सबसे गंभीर राष्ट्रीय सुरक्षा खतरों में से एक हैं।"

एंटोनियो गुटेरेस (संयुक्त राष्ट्र महासचिव) – "साइबर सुरक्षा न केवल राष्ट्रीय सुरक्षा का सवाल है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मानवाधिकार, विकास और शांति का भी प्रश्न है।"

थेरेसा मे – "वैश्विक अर्थव्यवस्था और समाज को साइबर हमलों से बचाने के लिए अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ काम करना जारी रखेगा।"

बिल गेट्स – "प्रौद्योगिकी की उन्नति को आप नोटिस करें न करें, यह आपकी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा है। और, साइबर सुरक्षा सभी देशों के लिए एक सक्रिय और लगातार विकसित होती प्राथमिकता होनी चाहिए।"

एंजेला मर्केल – "हमें इस तथ्य का सामना करना होगा कि साइबर खतरे वास्तविक जिंदगी को प्रभावित करते हैं - व्यक्तियों से लेकर सरकारों तक। सामूहिक कार्रवाई ही आगे बढ़ने का रास्ता है।"

इन्हें समझा जाए तो ये उद्धरण वैश्विक परिप्रेक्ष्य में साइबर सुरक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हैं तथा सुरक्षा, अर्थव्यवस्था और व्यक्तिगत अधिकारों के लिए इसकी प्रासंगिकता पर बल देते हैं।

साइबर सुरक्षा पर साहित्य

साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में कई मौलिक कार्य उभरते खतरे के परिदृश्य और शमन के लिए रणनीतियों में गहन अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं। "साइबर सुरक्षा और साइबर युद्ध: हर किसी को क्या जानना चाहिए" पी.डब्ल्यू. सिंगर और एलन फ्राइडमैन द्वारा लिखित पुस्तक साइबर खतरों की जटिल दुनिया और साइबर हमलों के वैश्विक प्रभावों के लिए एक सुलभ लेकिन व्यापक मार्गदर्शिका है। केविन मिटनिक द्वारा लिखित "द आर्ट ऑफ़ इनविज़िबिलिटी" एक और महत्वपूर्ण कार्य है, जो डिजिटल युग में गोपनीयता बनाए रखने और साइबर खतरों से खुद को बचाने के बारे में व्यावहारिक सलाह प्रदान करता है। रॉन डीबर्ट द्वारा लिखित "ब्लैक कोड: इनसाइड द बैटल फ़ॉर साइबरस्पेस" साइबर जासूसी के वैश्विक प्रभाव और सरकारें और निगम सूचना को नियंत्रित करने के लिए इंटरनेट का उपयोग कैसे करते हैं, इस पर चर्चा करता है। रॉस एंडरसन द्वारा लिखित "सिक्योरिटी इंजीनियरिंग: ए गाइड टू बिल्डिंग डिपेंडेबल डिस्ट्रिब्यूटेड सिस्टम्स" एक और प्रभावशाली पुस्तक है जो सुरक्षा इंजीनियरिंग और सुरक्षित प्रणालियों के डिज़ाइन में गहराई से उतरती है। ये कार्य न केवल साइबर सुरक्षा पर अकादमिक चर्चा में योगदान करते हैं बल्कि आज की परस्पर जुड़ी दुनिया में साइबर खतरों से निपटने के लिए व्यावहारिक समाधान भी प्रदान करते हैं।

साइबर सुरक्षा पर लघुकथाएं

इस विषय पर हिंदी लघुकथाएं तलाश करने में बहुत वक्त लगा। आदरणीया अंजू निगम जी का मैं दिल से बहुत शुक्रगुजार हूँ कि उन्होंने इस विषय में रचनाकर्म किया और करते ही मुझे रचना भेज दी। लघुकथा विधा के समुदाय में भामाशाह की तरह कोई व्यक्ति अपनी पूँजी  (अप्रकाशित लघुकथा) यूं ही विधा को समृद्ध करने के लिए खर्च कर दे तो उनके प्रति विधा को भी कृतज्ञ रहना चाहिए। एक अंग्रेज़ी लघुकथा मुझे इन्टरनेट पर प्राप्त हुई है, ब्रूस स्टर्लिंग  नाम लेखक की 'द क्लिक', लेकिन मैं इन लेखक की रचनाओं से बहुत अधिक वाकिफ नहीं हूँ, अतः यह रचनाकर्म इन्हीं का है अथवा नहीं, इसकी पुष्टि नहीं करता। मुझे जैसे प्राप्त हुई, वैसे ही उसका हिंदी अनुवाद कर यहाँ पोस्ट की है। अपनी कोई रचना मैं इस श्रृंखला के लेखों में नहीं देना चाह रहा था, लेकिन चूँकि अन्य रचनाएं मेरे सीमित अध्ययन के कारण एक महीने से भी अधिक समय तक नहीं ढूंढ पाया, अतः अपनी ही एक रचना भी इसमें दी है। ये रचनाएं कुछ इस प्रकार हैं:

1. द क्लिक / ब्रूस स्टर्लिंग 

उसने बिना सोचे-समझे लिंक दबा दिया। वह सोच रहा था कि, "यह तो बस एक और पॉप-अप है - इससे क्या नुकसान हो सकता है?" 

लेकिन जैसे ही उसने क्लिक किया, कम्प्यूटर की स्क्रीन काली हो गई। कुछ सेकंड बाद, उसका फ़ोन बज उठा: "तुम्हें ऐसा नहीं करना चाहिए था।" उसका दिल तेज़ी से धड़कने लगा। तभी उसके सोशल मीडिया अकाउंट को हाईजैक कर लिया गया, और उसके बैंक अकाउंट से भी रुपये निकलने लग रहे थे। 

उसके द्वारा भेजे गए हर संदेश को हैकर द्वारा ट्रैक किया जा रहा था, हर कॉल को रीरूट किया जा रहा था। कोई तो था, जो उसे देख रहा था, अपनी छाया से उसके जीवन को नियंत्रित कर रहा था। 

उसने इसे ठीक करने की कोशिश की - मॉडेम को रीसेट किया, तकनीकी सहायता से संपर्क किया - लेकिन बहुत देर हो चुकी थी। उसने जो कुछ भी ऑनलाइन बनाया था, वह सब शून्य में समा गया था।

और, यह सब एक लापरवाह क्लिक की वजह से हुआ।

2. सावधान!आगे खतरा है / अंजू निगम 

" लो, दामिनी का फोन है। कह रही थी तुम्हें दो-तीन बार कॉल किया मगर तुमने फोन ही नहीं उठाया।" बादल के स्वर में नाराजगी थी।

"रिंग टोन कम रखी है इसलिए सुनाई नहीं दिया होगा।" मानसी को भी लगा ही कि दामिनी का दो-तीन बार कॉल आना मतलब मामला कुछ गंभीर है। दामिनी से बात करने के बाद मानसी भी परेशान लगी।

"क्या हुआ ? कुछ परेशानी ?" बादल का स्वर थोड़ा नरम था।

" शायद मेरा मोबाइल हैक कर लिया गया है।"

"कैसे ?"

 "दामिनी कह रही थी कि किसी ने मेरे मोबाइल नंबर से दामिनी से पैसे माँगे है। कहा कि बेटी के एडमिशन के लिये थोड़े पैसे कम पड़ रहे है। एक हफ्ते में लौटाने की भी बात कही।"

" तुमने कोई अनजान नंबर या समूह तो नहीं ऐड किया था अभी ?" बादल मसले की तह तक जाना चाह रहे थे।

 " हाँ, एक काव्य समूह से कल ही जुड़ी थी।"

" किसी को जानती हो उस समूह में?"

" नहीं मैं नहीं जानती। मुझे तो ऐड हो जाने के बाद मालूम पड़ा।"

" जिसने तुम्हें ऐड किया वह ग्रुप का एडमिन होगा। उससे पूछो।" बादल.ने सुझाया।

" कर चुकी। उसे नहीं मालूम कुछ। हो सकता है इस नये ग्रुप का कोई हो जिसे मैं नहीं जानती।" मानसी ने कयास लगाया।

" सबसे परेशानी वाली बात ये रही कि दामिनी ने मुझे बताये बिना पैसे दे दिये।"

" क्या ! कितने दे दिये ?" बादल सकते में था।

" करीब दस हजार।"

"दस हजार ! ये जानते हुये भी कि आजकल इस तरह के कितने गोरखधंधे चल रहे है।"

" दामिनी बता रही थी कि फोन करने वाला बहुत जल्दी में दिखा और दामिनी को सोचने-समझने तक का मौका नहीं दिया।"

" वह तो जल्दी करेंगा ही। कैसे पेमेंट किया ? गुगल पे किया तो कुछ नंबर तो दिया होगा।" बादल सारे लूपहोल तलाश रहे थे।

" जिस नंबर पर गुगल पे किया, वह अब बंद आ रहा है।"

"उसने कोई विकल्प नहीं छोड़ा। पहले भी जाने कितने लोगों को बेवकूफ बनाया होगा। इसकी रिपोर्ट साइबर क्राइम में लिखवानी पड़ेगी। पहले तुम्हारे अकाउंट फ्रीज करवाने पड़ेंगे फिर मोबाइल नंबर बदलना होगा।

 वैसे तो ये पता करना मुश्किल होता है कि मोबाइल हैक हुआ या नहीं लेकिन अगर तुम्हारे नंबर से पैसे मांगे गये तो ऐसा सोचा जा सकता है। मोबाइल कंपनी भी अब स्पैम नंबर को इंगित करती है। ऐसे स्पैम नंबर को कभी अटैंड न करो। अननोन नंबर को पहले ट्रूकॉलर से चैक करो। कभी कोई बेवजह ओ.टी.पी मांगे तो मत दो। कभी किसी समान की खरीदारी पर बिल बनाते समय तुम्हारा मोबाइल नंबर मांगा जायें तो मत ही दो। ये सावधानियां रखनी बहुत जरूरी है।" बादल ने कहा।

"  मैं समझ रही हूं सारी बातें। वैसे क्या मुझे दामिनी को पैसे देने चाहिए ?"

"प्रैक्टिकली देखें तो नहीं देने चाहिए क्योंकि पैसे देने से पहले उसने तुमसे पूछा नहीं था और अगर भावनाओं में बह कर सोचें तो देना चाहिए। तुम चाहो तो किसी और तरीके से उसके नुकसान की भरपाई कर सकती हो।"

"हां, ये ठीक रहेगा।" मानसी ने गहरी सांस लेते हुए कहा।

" अपने को तो तुम्हें भी टटोलना पड़ेगा, मानसी। मोबाइल यूं ही हैक नहीं हो जाते। किसी भी वजह से तुम्हारा पासवर्ड या थम्स इंप्रेशन मिले, तभी मोबाइल हैक किया जा सकता है। ऐसे किसी लूपहोल को टटोलो और आगे से सावधान रहो।" 

बादल के सावधानी भरी बातें सुनकर दामिनी सोच में पड़ गई।

अंजू निगम 

नई दिल्ली

3. इंटरनेट ऑफ बींग्स (Internet of Beings) / चंद्रेश कुमार छतलानी

उसका नाम सामनि था। सरगम के पहले, मध्यम और आखिरी स्वरों पर उसके संगीतकार पिता ने यह अजीबोगरीब नाम रखा था। लेकिन वह खुद को ज़िन्दगी कहती थी। साथ ही यह भी कहती थी, “ज़िन्दगी गाने के लिए नहीं है, गुनगुनाने के लिए है और गुनगुनाने के लिए सरगम के तीन स्वर काफी हैं।“ 

मैं तकनीक का व्यक्ति हूँ, इंटरनेट ऑफ थिंग्स पर काम करता हूँ। वह कहती थी कि इंटरनेट ऑफ थिंग्स की बजाय इंटरनेट ऑफ बींग्स पर दुनिया काम क्यों नहीं करती! कहती थी, काश! ऐसी एक चिप होती जो रोज़ रात को ठीक ग्यारह बजे उसके शरीर को शिथिल कर देती, दिमाग को शांत और आँखों में नींद भर देती। 

प्रेमिका तो नहीं, वह केवल एक दोस्त थी। सच कहूं तो मुझे बहुत पसन्द थी, एक दिन मैंने उससे शादी का प्रस्ताव भी रखा, हँसते हुए बोली, "ज़िन्दगी को छूना नहीं चाहिए, ज़िन्दगी को अपने इंटरनेट की तरह ही मानो… जीने का अर्थ ही आभासी होना है।"

एक दिन तेज़ बारिश में भीगी हुई वह मेरे घर आई। कुछ सामान लेने गई थी कि बारिश हो गई। मैंने उसे पहनने को अपने कपड़े दिए और कमरे से बाहर चला गया। उसने दरवाज़ा बंद किया। मैं घर पर अकेला ही था। दिल का दानव दिमाग तक पहुंचा और मैंने दरवाज़े के की-होल से उसे कपड़े बदलते हुए भरपूर देखा। देखा क्या, बस अपनी स्मृति में हमेशा के लिए बसा लिया।

वह बेखबर बाहर आई, हम दोनों के लिए चाय बनाई और हम पीते रहे। वह चाय पीती रही और मैं… न जाने क्या?

उस बात को लगभग एक साल गुज़र गया है। आज शाम उसने खुद्कुशी कर ली।

देर रात मैं उसके घर गया तो पता चला कि किसी ने उसके कपड़े बदलने का वीडियो बना लिया था और उसे इंटरनेट की किसी वेबसाईट पर अपलोड कर दिया। सुनते ही मुझे याद आया कि उस दिन मेरा लैपटॉप भी तो ऑन ही था, इंटरनेट भी चल रहा था और… लैपटॉप का कैमरा भी… हाँ-हाँ कैमरा भी तो ऑन था।  शायद उसी वक्त मेरी तरह ही किसी और ने भी इंटरनेट के जरिये... मेरे लैपटॉप को हैक कर... उसे अपनी स्थायी मेमोरी में बसा लिया था। लेकिन सिर्फ बसाया ही नहीं, उजाड़ भी दिया उस उज्जड़ ने।

दिमागी हलचल पैरों तक पहुँची, मैं उसके घर से भागा। अपने घर पहुंच कर अपने कमरे में गया। लैपटॉप आज भी ऑन था। उसे बंद किया तो कुछ चैन सा मिला। मैं अपने कमरे से निकल आया और दरवाज़ा बंद कर दिया। डाईनिंग रूम में जाकर बैठ गया और आँखें बंद कर लीं। इस तरह जैसे ज़िन्दगी को कभी देखा ही नहीं हो। आज भी घर में मैं अकेला था। रात के ग्यारह बज रहे थे। मेरा पूरा शरीर शिथिल होने लगा, आँखें चाह कर भी खोल नहीं पा रहा था, जैसे डार्क वेब के किसी हैकर ने आँखें हर ली हों।

और उसी वक्त पता नहीं कैसे पूरा डाईनिंग रूम चाय की खूश्बू से महक उठा!

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चंद्रेश कुमार छतलानी


4. डेबिट कार्ड / सविता मिश्रा ‘अक्षजा'

“माँ..,” रुँधे गले से इस एक शब्द को फोन पर सुनते ही शैली ने बेटे की घबराहट को भांप लिया। अब शैली उस आवाज के माध्यम से अपने बेटे की रोती आँखें साफ-साफ देख पा रही थी। अपने को संयमित करके बोली,

“रोओ नहीं बेटा, क्या हुआ बताओ तो?”

न जाने कितने दुर्विचार शैली के सामने से चलचित्र की भांति दौड़ने लगे। पुनः साहस जुटाकर बोली, “मैं हूँ न! बताओ तो...!"

"माँ, एक नम्बर आया होगा, पूछकर, किसी ने बैंक खाते में... पड़े सारे रुपए... उड़ा लिए। सुबह आठ बजे... मैं नींद में था... तभी फोन आया, और... और सेकेंड भर में... सारे रुपये..! पापा... गुस्सा करेंगे... न माँ..."

रुँधे गले से अटक-अटककर किसी तरह वाक्य पूरा हुआ था।

मन किया कि चीखे-चिल्लाये उस पर, इतनी लापरवाही, सोने के चक्कर में होश खो बैठा था क्या? ओटीपी नंबर बता दिया! कल ही तेरे ग्रेजुएशन की फीस को जमा किए पूरे दो लाख रुपए लुटा बैठा तू...! सहसा आँखों के सामने वे घटनाएँ दृष्टिगोचर होने लगीं, जिसमें बच्चे साइबर क्राइम का शिकार होकर, माता-पिता की डांट के डर से आत्महत्या कर बैठे थे।

उसने अपने को सायास वर्तमान में धकेला और आवाज में लचीलापन लाकर बोली, “बेटा, गलतियाँ हर किसी से हो जाती हैं, परन्तु सीख भी दे जाती हैं। आगे से सावधानी रखना| वरना येन-केन-प्रकारेण सारी मेहनत की कमाई ये कार्ड चूस लेगा, क्योंकि इसकी तो आँखें हैं नहीं, बस सुरसा रूपी मुँह-ही-मुँह है।”

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सविता मिश्रा ‘अक्षजा’

आगरा